Uttarakhand Cabinet अब घर बनाने को मिलेंगे एक लाख तीस हजार रुपये

Uttarakhand Cabinet अब घर बनाने को मिलेंगे एक लाख तीस हजार रुपये

अब अटल आवास योजना के तहत दी जानी वाली धनराशि को प्रधानमंत्री आवास योजना की तर्ज पर दिया जाएगा। इसके तहत एससी, एसटी वर्ग के ऐसे लोगों को जिनकी वार्षिक आय 32 हजार रुपये से कम हो, अटल आवास योजना के तहत पर्वतीय क्षेत्रों में घर बनाने के लिए 38 हजार पांच सौ रुपये दिए जाते थे।
अब घर बनाने को मिलेंगे एक लाख तीस हजार रुपये
अनुसूचित जाति व जनजाति के लोगों को प्रदेश मंत्रिमंडल ने बड़ी राहत दी है। समाज कल्याण विभाग की ओर से संचालित अटल आवास योजना के तहत दी जानी वाली धनराशि में वृद्धि की गई है। अब पहले के मुकाबले पर्वतीय क्षेत्रों में 95 हजार और मैदानी क्षेत्रों में 85 हजार रुपये अधिक धनराशि दी जाएगी। इसके वार्षिक आय की सीमा को भी बढ़ाया गया है।
प्रदेश मंत्रिमंडल के फैसले के बाद अब अटल आवास योजना के तहत दी जानी वाली धनराशि को प्रधानमंत्री आवास योजना की तर्ज पर दिया जाएगा। इसके तहत एससी, एसटी वर्ग के ऐसे लोगों को जिनकी वार्षिक आय 32 हजार रुपये से कम हो, अटल आवास योजना के तहत पर्वतीय क्षेत्रों में घर बनाने के लिए 38 हजार पांच सौ रुपये दिए जाते थे।
जिसे अब बढ़ाकर एक लाख 30 हजार रुपये कर दिया गया है। इसी तरह से मैदानी क्षेत्रों में अभी तक 35 हजार रुपये दिए जाते थे, इसे बढ़ाकर एक लाख 20 हजार रुपये कर दिया गया है। इस वर्ग के लोगों की वार्षिक आय को 32 हजार रुपये से बढ़ाकर 48 हजार रुपये कर दिया गया है। 

Source: https://www.amarujala.com/dehradun/uttarakhand-cabinet-atal-awas-yojana-now-you-will-get-one-lakh-thirty-thousand-rupees-to-build-a-house

नोट :- हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com पर ऐसी जानकारी रोजाना आती रहती है, तो आप ऐसी ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com से जुड़े रहे।

*****