5th pay commission कर्मचारियों को तोहफा DA में 15 फीसद की बढ़ोतरी नवंबर में 3 महीने के एरियर्स का होगा भुगतान

5th pay commission कर्मचारियों को तोहफा DA में 15 फीसद की बढ़ोतरी नवंबर में 3 महीने के एरियर्स का होगा भुगतान 

केंद्र सरकार ने अपने 5th pay commission कर्मचारियों को दीपावली से पहले बड़ा तोहफा दिया है। केंद्रीय स्वायत्त निकाय के कर्मचारियों (CAB Employees) को 1 जुलाई 2022 से  केंद्रीय वेतन आयोग के अनुसार वेतनमान का लाभ दिया जाएगा। पुनःसंशोधित वेतनमान प्राप्त करने के लिए महंगाई भत्ते की संशोधित दर (DA Hike) में संशोधन किया गया है। महंगाई भत्ते को 15 फीसद की दर से बढ़ाया गया है।

कर्मचारियों को तोहफा DA में 15 फीसद की बढ़ोतरी
संबंध में वित्त विभाग ने आदेश जारी कर दिए हैं। वित्त विभाग की जारी आदेश के मुताबिक DA को 381% प्रतिशत से बढ़ाकर 396% किया गया है। 1 जुलाई से लागू होने वाले डीए का भुगतान बेसिक पे पर किया जाएगा। कर्मचारियों को 3 महीने के एरियर्स का भुगतान किया जाना है।
जारी आदेश में कहा गया है कि इस विभाग के का.ज्ञा. सं. 1/3(1)/2008-ई.-11(बी) दिनांक 7 अप्रैल, 2022 ऊपर उल्लिखित विषय पर और यह कहना कि केंद्र सरकार और केंद्रीय स्वायत्त निकायों के कर्मचारियों के संबंध में महंगाई भत्ते (DA) की दर जो पांचवे केंद्रीय वेतन आयोग के अनुसार पूर्व-संशोधित वेतनमान/ग्रेड वेतन में अपना वेतन प्राप्त करना जारी रखते हैं, उन्हें मूल वेतन के मौजूदा 381% को 01.07.2022 से बढ़ाकर 396% कर दिया जाएगा।
इन आदेशों के तहत महंगाई भत्ते को विनियमित करते समय इस मंत्रालय के दिनांक 3 अक्टूबर, 1997 के कार्यालय ज्ञापन संख्या 1(13)/97-ई.11(B) के पैरा 3, 4 और 5 में निहित प्रावधान लागू रहेंगे। इस कार्यालय ज्ञापन की विषयवस्तु को उन मंत्रालयों/विभागों के प्रशासनिक नियंत्रण के अंतर्गत आने वाले सभी संगठनों के ध्यान में भी लाया जाए, जिन्होंने केंद्र सरकार के वेतनमान को अपनाया है।

 Source: Click here to view/download PDF

नोट :- हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com पर ऐसी जानकारी रोजाना आती रहती है, तो आप ऐसी ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com से जुड़े रहे।

*****