Uttar Pradesh Bal Shramik Vidya Yojana 2022 उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना 2022

Uttar Pradesh Bal Shramik Vidya Yojana 2022 उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना 2022

मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना 2022 का शुभारंभ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के माध्यम से श्रमिक परिवारों के बच्चों को अच्छा जीवन प्रदान करने के लिए किया गया है इस योजना के अंतर्गत यूपी के अनाथ बच्चों और मजदूरों के बच्चों को शिक्षा प्रदान करने के लिए सरकार द्वारा आर्थिक मदद विवरण की जाएगी यह योजना के तहत राज्य के बालकों को 1000 रुपये हर महीने और बालिकाओं को 1200 रुपये हर महीने राज्य सरकार के माध्यम मुहैया कराए जाएंगे। 

UP Bal Shramik Vidya Yojana 2022

यह योजना के अंतर्गत राज्य के जो श्रमिक बच्चे आठवीं, नवीं और दसवीं कक्षा में पढ़ रहे हैं उन्हें उत्तर प्रदेश सरकार के माध्यम से हर साल 6000 रुपये की अतिरिक्त मदद प्रदान की जाएगी मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना 2022 के तहत इस साल 2000 बच्चों को लाभान्वित किया जाएगा राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी इस योजना का फायदा प्राप्त करना चाहते हैं तो उन्हें इस योजना के तहत आवेदन करना होगा यह यूपी मजदूर बाल शिक्षा योजना श्रमिकों के बच्चों को स्वस्थ जीवन और समृद्ध जीवन जीने में सक्षम बनाएगी। 8 से 18 साल के बच्चों को स्कूल कॉलेज में होना चाहिए लेकिन खराब हालात के कारण वह श्रम से जुड़ जाते हैं ऐसे बच्चों को इस UP Bal Shramik Vidya Yojana के तहत लाभ प्रदान किया जाएगा।

मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना 2022

मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना हाइलाइट्स

योजना का नाम

मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना
2022

शुभारंभ

सीएम योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा

लाभार्थी

यूपी के छात्र और छात्राएं

उद्देश्य

हर एक बच्चा स्कूल जा सके

आवेदन

आवेदन की जानकारी नहीं

छात्रों को राशि

हर महीने 1000 रूपये

छात्राओं को राशि

हर महीने 1200 रूपये

वर्ष

2022

UP Bal Shramik Vidya Yojana Objective (उद्देश्य)

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि राज्य में बहुत से ऐसे नागरिक है जो श्रम करके अपने परिवार का भरण-पोषण करते हैं जब बचपन में बच्चे अपने परिवारिक खर्चों के लिए बाल श्रम करने पर मजबूर होते हैं तो उनके शारीरिक एवं मानसिक विकास पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है उत्तर प्रदेश सरकार आज इसी ओर एक कदम बढ़ाने जा रही है मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना 2022 के तहत राज्य सरकार बालकों को 1000 रुपये महीना और बालिकाओं को 1200 रुपये महीने की आर्थिक मदद प्रदान करेगी इससे बच्चों की पढ़ाई की व्यवस्था की जा सकेगी यह योजना के जरिए श्रमिक बच्चों के भविष्य को उज्जवल बनाना और देश को प्रकृति की ओर ले जाना है इस योजना के माध्यम श्रमिकों के बच्चों को बाल श्रमिकों के रूप में काम करने से रोकने के लिए मासिक वित्तीय सहायता प्रदान करेगा तथा इसके बजाय उनकी पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित करेगा।
मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना 2022 के लाभ
  • मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना 2022 के अंतर्गत राज्य के जो श्रमिक बच्चे 8वीं, 9वीं और 10वीं कक्षा में पढ़ रहे है उन्हें उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा प्रतिवर्ष 6000 रूपये की अतिरिक्त सहायता प्रदान की जाएगी।
  • शिक्षा के लिए सरकार की तरफ से वित्तीय सहायता प्रदान की जायगी ।
  • योजना को आरम्भ करने का मुख्य उद्देश्य यही है की राज्य के श्रमिक परिवार का कोई भी बालक या बालिका शिक्षा से दूर न रह पाय और ना ही किसी परेशानी का सामना करना पड़े ।
  • इस योजना के तहत राज्य के बालकों को 1000 रूपये प्रतिमाह और बालिकाओ को 1200 रूपये प्रतिमाह राज्य सरकार द्वारा  मुहैया कराये जायेंगे।
  • योजना का लाभ उत्तर प्रदेश के गरीब बच्चों को प्रदान किया जायेगा।
  • योजना का लाभ उठाने के लिए लोग आधिकारिक वेबसाइट (लॉन्च होने के लिए) में यूपी बाल श्रमिक विद्या योजना 2020 पंजीकरण / आवेदन पत्र भरकर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।
  • श्रमिकों के बच्चों को बाल श्रमिक के रूप में मजदूरी  न करने से रोकेगी ।
  • पढ़ाई की उम्र में मजदूरी करने से रोक कर पढ़ाई में आगे बढ़ाने के लिए सक्षम साबित होगी ।
  • Uttar Pradesh Bal Shramik Vidhya Yojana 2022 के तहत अधिक छात्रों को लाभान्वित करने और उन्हें बाल श्रमिक के रूप में काम करने से रोकने के लिए यूपी मजदूर बाल शिक्षा योजना शुरू की जाएगी।
  • इस योजना का लाभ उन बच्चों को भी प्रदान किया जाता है जिनके माता-पिता दोनों या फिर दोनों में से कोई एक दिव्यांग हो या फिर माता-पिता गंभीर बीमारी से ग्रस्त हो।
Important Documents & Eligibility (आवश्यक दस्तावेज और पात्रता)
  • आवेदक की आयु 8 से 18 वर्ष होनी अनिवार्य है ।
  • आवेदक उत्तर प्रदेश का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना 2022 में आवेदन कैसे करे?

सरकार ने अभी इसके लिए आवेदन प्रक्रिया की कोई जानकारी नहीं दी है और न ही कोई ऑफिसियल लिंक इसके लिए जारी किया है। लेकिन यूपी सरकार ने घोषणा की है योजना के अंतर्गत आने वाले लाभार्थियों के खाते में पैसे ट्रांसफर कर दिए जायेंगे। 

नोट :- हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com पर ऐसी जानकारी रोजाना आती रहती है, तो आप ऐसी ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com से जुड़े रहे।

*****