LIC IPO Allotment Date एलआईसी आईपीओ शेयर अलॉटमेंट

LIC IPO Allotment Date एलआईसी आईपीओ शेयर अलॉटमेंट

एलआईसी के आईपीओ का शेयर आवंटन गुरुवार को किया जाएगा, जिन लोगों ने आरंभिक सार्वजनिक पेशकश की सदस्यता प्रक्रिया में भाग लिया है, उन्हें यह पता होना चाहिए कि उन्हें बीमा दिग्गज के शेयर आवंटित किए गए हैं या नहीं. बता दें, सरकार ने देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी में अपनी 3.5 फीसदी हिस्सेदारी की बिक्री से 20,500 करोड़ रुपये जुटाए हैं. एलआईसी का आईपीओ देश में अब तक का सबसे बड़ा आरंभिक सार्वजनिक निर्गम है। 
LIC IPO Allotment Date

एलआईसी आईपीओ से पहले, 2021 में पेटीएम की शुरुआती शेयर बिक्री से जुटाई गई राशि अब तक की सबसे बड़ी 18,300 करोड़ रुपये थी, इसके बाद कोल इंडिया (2010) लगभग 15,500 करोड़ रुपये और रिलायंस पावर (2008) 11,700 करोड़ रुपये थी। 

एलआईसी आईपीओ आवंटन

आवेदकों को 12 मई को एलआईसी के शेयर आवंटित किए जाएंगे. बीमा दिग्गज के शेयर 17 मई को शेयर बाजार में सूचीबद्ध होंगे। 

कैसे करें एलआईसी आईपीओ आवंटन की जांच

  • एलआईसी के आईपीओ में अपने आवेदन की स्थिति की जांच करने के लिए, आपको https://www.bseindia.com/investors/appli_check.aspx पर जाना होगा। 
  • एक बार जब आप पेज पर पहुंच जाते हैं, तो आपको कुछ विवरण दर्ज करने होंगे। 
  • ये विवरण हैं इश्यू टाइप, इश्यू का नाम, एप्लीकेशन नंबर और परमानेंट अकाउंट नंबर (पैन)

एलआईसी आईपीओ सदस्यता

  • सोमवार को समाप्त हुई छह दिन की बोली अवधि के अंत में कुल मिलाकर एलआईसी का आईपीओ 2.95 गुना अभिदान हुआ। 
  • क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स (क्यूआईबी) श्रेणी को 2.83 गुना अभिदान मिला. खंड के लिए निर्धारित 3.95 करोड़ शेयरों के लिए 11.20 करोड़ बोलियां प्राप्त हुईं। 
  • क्यूआईबी खंड के भीतर, घरेलू वित्तीय संस्थानों और म्यूचुअल फंडों ने लगभग 5.78 करोड़ शेयरों के लिए बोली लगाई, जबकि विदेशी संस्थागत निवेशकों द्वारा 2.41 करोड़ शेयरों पर आधे से भी कम थी। 
  • गैर-संस्थागत निवेशकों (एनआईआई) के संबंध में, श्रेणी के लिए आरक्षित 2,96,48,427 शेयरों के लिए कुल 8,61,93,060 बोलियां प्राप्त हुईं, जो 2.91 गुना की सदस्यता को दर्शाती हैं। 
  • खुदरा व्यक्तिगत निवेशकों ने खंड के लिए 6.9 करोड़ शेयरों की पेशकश के मुकाबले 13.77 करोड़ शेयरों के लिए बोली लगाई, जो 1.99 गुना के ओवर-सब्सक्रिप्शन में तब्दील हो गया। 
  • पॉलिसीधारकों के हिस्से को 6 गुना से थोड़ा अधिक सब्सक्राइब किया गया था, जबकि कर्मचारियों के लिए 4.4 गुना सब्सक्राइब किया गया था। 
Source: https://www.india.com/hindi-news/business-hindi/lic-ipo-allotment-date-lic-ipo-shares-to-be-allotted-on-thursday-know-all-details-here-5386863/

नोट :- हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com पर ऐसी जानकारी रोजाना आती रहती है, तो आप ऐसी ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com से जुड़े रहे।

*****