Uttar Pradesh Labour Card Ka Paisa Kaise Dekhe ? उत्तर प्रदेश लेबर या श्रम कार्ड का पैसा कैसे चेक करें

Uttar Pradesh Labour Card Ka Paisa Kaise Dekhe ? उत्तर प्रदेश लेबर या श्रम कार्ड का पैसा कैसे चेक करें 

आप उत्तर प्रदेश के निवासी हैं। आप सरकार के द्वारा भेजा गया किसी भी स्कीम का पैसा देखना चाहते हैं। तो आप लेबर कार्ड का पैसा कैसे देख सकते हैं (How Can Check Labour Card Payment)   आप ही जानेंगे श्रम कार्ड का पैसा कैसे देखा जाता है। यदि आप एक श्रमिक या लेबर हैं , तो आपके पास श्रम या लेबर कार्ड बना हुआ होगा। 

समय-समय पर सरकार श्रमिक कार्ड धारकों को आर्थिक सहायता प्रदान करती रहती है। लेकिन जानकारी के अभाव से श्रमिक अपने खाते का पैसा नहीं चेक कर पाते हैं। उनके खाते में सरकार ने कब और कितना पैसा भेजा इसकी जानकारी उन्हें नहीं होती है।  

उत्तर प्रदेश में श्रमिकों के लिए योजनाएं – UP LABOUR SCHEMES

यूपी सरकार अपने श्रमिकों के लिए समय समय योजनाएं -UP Labour Schemes लाती रहती है। यदि आप गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे हैं। यूपी सरकार के द्वारा चलाई जा रही विभिन्न प्रकार की योजनाओं का लाभ ले सकते हैं। इसके लिए आपको पहले लेबर/ मजदूर/ श्रम कार्ड बनवाना होगा। यह तीनों चीजें एक ही है बस इनके नाम अलग-अलग होते हैं। यदि आप अपनी रोजमर्रा की जिंदगी चलाने के लिए रेडी ,सब्जी की दुकान ,फल की दुकान आदि का काम करते हैं, तो आप एक labour / shramik की कैटेगरी में आते हैं  इसके लिए भारत सरकार & राज्य की अन्य सरकारी विभिन्न प्रकार के योजनाएं चलाती है। जिससे मजदूरों को आर्थिक सहायता प्रदान की जा सके। 

Uttar Pradesh Labour Card

योजनाओ के नाम :

  • मातृत्व, शिशु एवं बालिका मदद योजना
  • संत रविदास शिक्षा सहायता योजना
  • मेधावी छात्र पुरस्कार योजना
  • आवासीय विद्यालय योजना
  • कौशल विकास, तकनीकी उन्नयन एवं प्रमाणन योजना
  • सौर उर्जा सहायता योजना
  • कन्या विवाह अनुदान योजना
  • आवास सहायता योजना
  • शौचालय सहायता योजना
  • आपदा राहत सहायता योजना
  • महात्मा गाँधी पेन्शन योजना
  • गम्भीर बीमारी सहायता योजना
  • मृत्यु, विकलांगता सहायता एवं अक्षमता पेंशन योजना
  • अन्त्येष्टि सहायता योजना
  • प0 दीनदयाल उपाध्याय चेतना योजना

यदि आप अपने काम को बढ़ाना चाहते हैं तब भी, सरकार मजदूरों को लोन देकर (Labour/Shramik Loan Kaise le) आर्थिक सहायता प्रदान करती है। जिससे वह अपने काम को बढ़ा सकें ,और अपनी रोजमर्रा की जिंदगी की आमदनी बढ़ा सकें। सरकार लेबर कार्ड धारकों को आर्थिक सहायता के तौर पर विभिन्न स्कीमों का फायदा देती है (Shramiko ke liye Yojanaye)  इसके लिए यदि आप लेबर कार्ड का पैसा देखना चाहते हैं तो कैसे देखेंगे। 

लेबर कार्ड मजदूर कार्ड श्रमिक कार्ड में क्या अंतर है – DIFFIRENCE BETWEEN LABOUR CARD, SHRAMIK CARD AND MAJDUR CARD

लेबर /मजदूर या श्रमिक कार्ड में क्या अंतर होता है Labour Card Shramik Card and Majdur Card Diffirence ? यह आपके मन में सवाल जरूर होगा। आपने कभी ना कभी यह जरूर सुना होगा, कि श्रमिक कार्ड क्या होता है ? लेबर कार्ड क्या होता है ? मजदूर कार्ड क्या होता है ? लेकिन शायद आपको इन सभी कार्ड में अंतर नहीं पता होगा। अलग-अलग राज्यों में ये नाम उपयोग में लाए जाते हैं। आज यह जान सकेंगे कि इन तीनों कार्डों में क्या अंतर होता है –Diffirence between Labour & Majdur Card  यह कार्ड किस उपयोग या काम में लाए जाते हैं- Uses of Shram Card  साथ ही श्रमिक कार्ड /लेबर / मजदूर कार्ड किन के बनाए जाते हैं – Who are Eligible to shramik card  इन तीनों कार्ड की होने से आपको क्या लाभ मिलते हैं। आप इन कार्डों से किन-किन सरकारी योजनाओं का लाभ ले सकते हैं। 

श्रमिक /मजदूर या लेबर कार्ड सभी एक होते हैं। बस इनको अलग-अलग नामों से जाना जाता है। किसी प्रदेश में इसको श्रमिक कार्ड कहते हैं। कहीं पर ऐसे लेबर कार्ड कहा जाता है। तो किसी अन्य राज्यों में इन्हें मजदूर कार्ड कहा जाता है। लेकिन यह सभी कार्ड एक होते हैं ,बस उनके नाम अलग-अलग हैं। ये कार्ड उन लोगों के बनाए जाते हैं , जो दिहाड़ी मजदूर ,ठेला लगाने वाले, सब्जी बेचने वाले ,फल बेचने वाले आदि होते हैं। 

श्रम कार्ड क्या है -WHAT IS SHRAM CARD / SHRAM CARD KYA HAIN

यह कार्ड यह निर्धारित करता है कि आप एक श्रमिक हैं। श्रम कार्ड श्रमिक की पहचान हैं Shram Card यह निर्धारित करता है, कि वह व्यक्ति किस क्षेत्र में कुशल काम कर सकता है। श्रम कार्ड एक ऐसा दस्तावेज है जो यह निर्धारित करता है कि यह व्यक्ति एक श्रमिक है। यह व्यक्ति इस क्षेत्र में कुशल कामगार है इसलिए आपको भी श्रम कार्ड बनवा लेना चाहिए। जिससे सरकार के द्वारा चलाई जा रही विभिन्न प्रकार की योजनाओं का लाभ मिल सके। 

भारत सरकार ने असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले व्यक्तियों का श्रम कार्ड बनवाया है। केंद्र सरकार असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले व्यक्तियों के लिए श्रम योजना शुरू (Shramik Yojana) की है। जिसके तहत उन सभी व्यक्तियों के श्रम कार्ड बनाए जा रहे हैं जो असंगठित क्षेत्र में काम करते हैं। असंगठित क्षेत्र में वह मजदूर/ श्रमिक आते हैं, जो ठेला ,दिहाड़ी मजदूर आदि का काम करते हैं। असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले व्यक्तियों के श्रम कार्ड बनाए जाने के विभिन्न फायदे (Benifits of Shram Card) हैं। 

SHRAM CARD AARTHIK SHAYATA YOJANA

इस कार्ड से सरकार यह सुनिश्चित कर सकेगी ,की पूरे देश में कितने श्रमिक हैं। ऐसे सरकार के पास श्रमिकों या मजदूरों का सही-सही डाटा पहुंच जाएगा जिससे भविष्य में आने वाली किसी भी आपदा के समय सरकार श्रमिकों को सीधा लाभ दे सके। हाल ही में कोरोना काल में श्रमिकों को बहुत दिक्कतों का सामना करना पड़ा था। तब सरकार ने श्रमिकों को आर्थिक सहायता (Shram card Aarthik Shayata yojana) प्रदान की थी। लेकिन यह सहायता राज्य सरकारों ने दी थी। क्योंकि केंद्र सरकार के पास श्रमिकों का सही डाटा ना होने के कारण वह सीधा लाभ नहीं दे पाए थे। इसी को देखते हुए भारत सरकार ने श्रमिक योजना (Shram Card Yojana) का शुभारंभ किया। 

लेबर या मजदुर कार्ड क्या है -WHAT IS LABOUR CARD ?

यह एक ऐसा कार्ड है जो यह निर्धारित करता है, कि आप लेबर या मजदूर हैं। लेबर या मजदूर कार्ड ऐसा दस्तावेज है जिसके माध्यम से यह निर्धारित होता है, कि आप मजदूरी या लेबरी का काम करते हैं यदि आपके पास यह कार्ड है, तो आप राज्य सरकार के द्वारा चलाई जा रही विभिन्न प्रकार की योजनाओं का लाभ ले सकते हैं। लेबर कार्ड (Labour Card) राज्य सरकार बनाती हैं। प्रत्येक राज्य में लेबर कार्ड बनवाने का अलग-अलग प्रावधान है। यह उन लोगों के लिए बनाया जाता है ,जो रोज मरा कि काम करते हैं। इससे निर्धारित होता है , कि आप एक लेबर हैं। 

उत्तर प्रदेश में लेबर कार्ड बनाने के लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। मजदूर कार्ड के विभिन्न प्रकार के फायदे हैं। उत्तर प्रदेश सरकार लेबर कार्ड धारकों को विभिन्न प्रकार की योजनाओं का लाभ देती है -Labour card Scheme कोरोना काल में उत्तर प्रदेश सरकार ने लेबर कार्ड धारकों के लिए 3 माह तक लगातार एक ₹1000 की सहायता प्रदान की थी। जिससे अन्य राज्यों से आए मजदूरों को आर्थिक तंगी का सामना ना करना पड़े। यदि आपका लेबर या मजदूर कार्ड बना होगा , तो आपको उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा दी जाने वाली मदद जरूर मिली होगी। यदि आप उत्तर प्रदेश के निवासी हैं तो आपको लेबर मजदूर कार्ड बनवा लेना चाहिए। आपको विभिन्न प्रकार की योजनाओं का लाभ इस कार्ड से दिया जाता है। 

Eligibility and process of registration

  • Applicant’s age should be between 18-60 years.
  • The applicant should have completed at least 90 days of work in a year as a construction worker.

Required records

  • At present, in view of the disaster, the registration fee, renewal fee and late fee have been reduced to zero for a period of one year till 31.03.2022.
  • 02 passport size photographs
  • Employment Certificate/Self Declaration Letter
  • Aadhar card copy is mandatory
  • Bank passbook is mandatory

लेबर कार्ड ऑनलाइन फीस कैसे जमा करें- HOW TO RENEW LABOUR CARD ONLINE ?

यदि आपका लेबर कार्ड पुराना हो चुका है, तो उसे 1 साल के बाद रिन्यू कराना पड़ता है। UP labour Card Renew कराने के लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। यदि आपका लेबर कार्ड 1 साल से अधिक पुराना हो जाता है तो आपको लेबर मजदूर कार्ड रिन्यू कराने के लिए अपने नजदीकी श्रम कार्यालय जाना होता है। यदि आप labour care expire होने से पहले रिन्यू कर आते हैं। तो आपसे ऑनलाइन घर बैठे ही कर सकते हैं। 

लेबर कार्ड (श्रमिक सर्टिफिकेट) कैसे डाउनलोड करे – HOW TO DOWNLOAD LABOUR CARD ONLINE

यदि आपका लेबर कार्ड खो गया है या फट गया है। आप चाहते हैं कि आप लेबर कार्ड घर बैठे ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते है। बस आप अपने आधार कार्ड नंबर होना आवश्यक है। आप अपने Aadhar Number se Labour Card Download कर सकते हैं। 

  • इसके लिए आपको इस लिंक पर क्लिक करना होगा। 
  • अब आपको अपना आधार कार्ड नंबर डालकर सर्च पर क्लिक करना होगा। 
  • आपके सामने आपका लेबर कार्ड में डाउनलोड हो कर आ जाएगा। 
  • जैसे आप Print Labour card कर सकते हैं। 

यूपी लेबर कार्ड आधार कार्ड से पैसा कैसे देखे – LABOUR CARD KA PAISA KAISE DEKHE

यदि आप अपने श्रम कार्ड या लेबर कार्ड का पैसा चेक करना चाहते हैं तो आप आसानी से अपने मोबाइल नंबर या आधार कार्ड नंबर से लेबर कार्ड का पैसा चेक कर सकते हैं। केंद्र व राज्य सरकारें लेबर कार्ड धारकों को विभिन्न प्रकार की सहायता योजना प्रदान किया करती हैं। इसे सहायता योजना के तहत लेबर कार्ड धारकों को उनके बैंक खाते में सीधा पैसा भेजा जाता है। लेबर कार्ड का पैसा आप ऑनलाइन आधार कार्ड से देख सकते हैं। 

  • इसके लिए आपको इस लिंक पर क्लिक करना होगा। 
  • अब आपको अपना आधार कार्ड या लेबर कार्ड नंबर डालकर सर्च करना होगा। 
  • आपकी योजनाओं का लाभ दिया गया है, इसका विवरण आपके सामने आ जाएगा !
Source: https://upbocw.in/Dynamic/PublicUser/GetLabourCertificate.aspx

नोट :- हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com पर ऐसी जानकारी रोजाना आती रहती है, तो आप ऐसी ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com से जुड़े रहे।

*****