Pradhan Mantri Ujjwala Yojana (PMUY) in Shirdi शिरडी में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (पीएमयूवाई)

भारत सरकार
पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय

लोक सभा

अतारांकित प्रश्न संख्या: 4731
दिनांक 31 मार्च, 2022

शिरडी में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (पीएमयूवाई)

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana
4731. श्री सदाशिव किसान लोखंडे;

क्या पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री यह बताने की कृपा करेंगे कि:

(क) कया देश में, विशेष रूप से महाराष्ट्र के शिरडी संसदीय क्षेत्र में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (पीएमयूवाई) के अंतरगत लोगों को लाभ मिला है; और

(ख) यदि हां, तो तत्संबंधी ब्यौरा क्या है और पिछले तीन वर्षों में प्रत्येक के दौरान लाभाथियों की आज की तिथि के अनुसार संख्या कितनी है?

उत्तर
पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय में राज्य मंत्री

(श्री रामेश्वर तेली)

(क) और (ख): देश में गरीब परिवारों को बगैर जमानत के एलपीजी कनेक्शन उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से वर्ष 2016 में प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना (पीएमयूवाई) शुरू की गई थी। पीएमयूवाई के फायदों में अन्य बातों के साथ-साथ स्वास्थ्य की स्थिति में सुधार, घरों में होने वाले वायु प्रदूषण में कमी, वर्नों तथा अन्य प्राकृतिक संसाधनों पर कम दबाव, नीरसता में कमी और महिलाओं के समय की बचत तथा महिला सशक्तिकरण आदि शामित्र हैं। दिनांक 01.03.2022 की स्थिति के अनुसार पीएमयूवाई के तहत कुल 9 करोड़ एलपीजी कनेक्शन उपलब्ध करवाए गए हैं।

सार्वजनिक क्षेत्र की तेल विपणन क्मनियों (ओएमसीज) ने महाराष्ट्र के अहमदनगर जिले, जिसमें शिरड़ी निर्वाचन क्षेत्र स्थित है, में पीएमयूबाई के तहत 3,06,880 एलपीजी कनेक्शन जारी किए हैं।


नोट :- हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com पर ऐसी जानकारी रोजाना आती रहती है, तो आप ऐसी ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com से जुड़े रहे।
*****