Department of Posts starts providing NPS services through online mode डाक विभाग ने एनपीएस सेवाओं को ऑनलाइन देने की शुरुआत की

डाक विभाग ने एनपीएस सेवाओं को ऑनलाइन देने की शुरुआत की
संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय

डाक विभाग ने एनपीएस सेवाओं को ऑनलाइन देने की शुरुआत की

सभी पात्र नागरिक कोई भी डाकघर गए बिना, परेशानी-मुक्त होकर इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं

प्रविष्टि तिथि: 28 APR 2022 5:04PM by PIB Delhi

डाक विभाग, संचार मंत्रालय (डीओपी) राष्ट्रीय पेंशन योजना (एनपीएस- सभी नागरिक प्रारूप योजना) प्रदान कर रहा है, जो भारत सरकार की एक स्वैच्छिक पेंशन योजना है और जिसका 2010 के बाद से भौतिक प्रक्रिया प्रणाली के जरिये पेंशन निधि नियामक और विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) द्वारा अपने नामित डाकघरों के माध्यम से प्रबंधन किया जा रहा है।

डाक विभाग अब एनपीएस (सभी नागरिक मॉडल) ऑनलाइन प्रदान कर रहा है, जो 26.04.2022 से प्रभावी है।  

18-70 वर्ष आयु-वर्ग का कोई भी भारतीय नागरिक डाक विभाग (www.indiapost.gov.in) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर मेनू हेड "राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली - ऑनलाइन सेवाएं" के जरिये इस ऑनलाइन सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

एनपीएस ऑनलाइन के तहत नए पंजीकरण, प्रारंभिक/ बाद के योगदान और एसआईपी विकल्प जैसी सुविधाएं न्यूनतम शुल्क पर ग्राहकों के लिए उपलब्ध हैं। विभाग का एनपीएस सेवा शुल्क सबसे कम है। ग्राहक 80 सीसीडी 1 (बी) के तहत एनपीएस में कर कटौती के लिए भी पात्र हैं, जिसे वित्त मंत्रालय द्वारा समय-समय पर घोषित किया जाता है।

सभी पात्र व्यक्ति, कोई भी डाक घर गए बिना और परेशानी-मुक्त होकर न्यूनतम शुल्क संरचना में एनपीएस के लिए इस ऑनलाइन सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। एनपीएस ऑनलाइन सुविधा राष्ट्रीय पेंशन योजना (सभी नागरिक मॉडल) को बढ़ावा देने में एक लंबा सफ़र तय करेगी और वृद्धावस्था के दौरान देश के लोगों के लिए एक सुरक्षित और गरिमापूर्ण जीवन सुनिश्चित करेगी।

नोट :- हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com पर ऐसी जानकारी रोजाना आती रहती है, तो आप ऐसी ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com से जुड़े रहे।
*****