Housing Scheme : If annual income is up to 3-6 lakhs, then government flat will be available in this city of Bihar 3-6 लाख तक है सालाना आय तो बिहार के इस शहर में मिलेगा सरकारी फ्लैट

If annual income is up to 3-6 lakhs, then government flat will be available in this city of Bihar 3-6 लाख तक है सालाना आय तो बिहार के इस शहर में मिलेगा सरकारी फ्लैट

शहरी आवासहीनों को आशियाना देने के लिये महानगरों की तर्ज पर भागलपुर नगर निगम (Bhagalpur Municipal Corporation) भी कमर कसने लगा है।  कम इनकम ग्रुप के लोगों के लिये एलआईजी फ्लैट (LIG Flats) के तर्ज पर बनाने के लिये जिला प्रशासन को भागलपुर में करीब आधा एकड़ सरकारी जमीन की तलाश है।  ऐसे जमीन फिलहाल भागलपुर में नहीं होने के चलते नाथनगर और जगदीशपुर के अंचलाधिकारी से जमीन की खोज करने के लिये निर्देश दिया जा चुका है। 
government flat will be available

जमीन मिलने के बाद मल्टी स्टोरी बिल्डिंग के निर्माण की प्रक्रिया शुरू की जाएगी. यह मल्टी स्टोरी बिल्डिंग प्रधान मंत्री आवास योजना (शहरी) के घटक में शामिल अफोर्डेबल हाउसिंग के लिये किफायती घर बनायी जाएगी. यह घर उन जरूरतमंदों को मिलेगी जिनके पास न जमीन है और ना ही घर है लेकिन इस तरह के मकान लेने के लिये पैसा खर्च कर सकते हैं। 

यह मल्टी स्टोरी बिल्डिंग करीब 43 हज़ार 560 वर्गफीट में बनेगी जिसमें खेल ग्राउंड, कम्युनिटी हॉल, कार पार्किंग, मिनी हॉस्पिटल, चिल्ड्रेन पार्क और मिनी मार्केट भी बनाया जाएगा. इस तरह के मकान मिलने के लिये कुछ शर्त भी तय किये गये हैं। इन शर्तों में करीब पांच वर्ष से ज्यादा समय से रह रहे हों, शहर में उनका कोई जमीन या मकान नहीं होने के साथ ही जिसकी आमदनी तीन लाख से 6 लाख तक हो. ऐसे मकान पाने वालों के लिये ज्यादा आवेदक होने पर लॉटरी से मकान आवंटित किया जाएगा. इस तरह के मकान को आवंटित करने लिये आवंटियों के चयन के लिये सर्वे कराया जाएगा। 

इस बाबत नगर निगम के सिटी मैनेजर रविश चंद्र वर्मा ने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) में शामिल अफोर्डबल हाउस निर्माण के लिये जिला प्रशासन से आधा एकड़ जमीन उप्लब्ध कराने की मांग करने की बात कही. उन्होंने बताया कि जमीन मिलने के साथ  ही योजना के अनुसार काम भी शुरू कर दिया जाएगा। 

Source: https://hindi.news18.com/news/bihar/bhagalpur-municipal-corporation-of-bhagalpur-will-provide-flats-to-lower-income-group-families-bramk-4059755.html

नोट :- हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com पर ऐसी जानकारी रोजाना आती रहती है, तो आप ऐसी ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com से जुड़े रहे।

*****