Chandigarh Housing Board : Pradhan Mantri Awas Yojana Application Forms Download 

चंडीगढ़ हाउसिंग बोर्ड ने प्रधानमंत्री आवास योजना हाउसिंग स्कीम डिमांड सर्वे के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। आवेदन पत्र चंडीगढ़ हाउसिंग बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड करने के लिए ऑनलाइन उपलब्ध हैं। किफायती आवास योजना के लिए पीएमएवाई आवेदन पत्र पीडीएफ प्रारूप में chbonline.in से डाउनलोड किए जा सकते हैं।

चंडीगढ़ हाउसिंग बोर्ड PMAY आवेदन पत्र

चंडीगढ़ हाउसिंग बोर्ड प्रधानमंत्री आवास योजना – शहरी मांग सर्वेक्षण के आधार पर ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित कर रहा है। आवेदन ऑफलाइन मोड के माध्यम से आमंत्रित किए जाते हैं। पात्र उम्मीदवार पीएम आवास योजना के मांग सर्वेक्षण फॉर्म भर सकते हैं और चंडीगढ़ हाउसिंग बोर्ड कार्यालय में जमा कर सकते हैं।

Chandigarh Housing Board

मांग सर्वेक्षण प्रपत्र www.chbonline.in से डाउनलोड किया जा सकता है या चंडीगढ़ हाउसिंग बोर्ड, ब्लॉक-सी, सेक्टर 9-डी, चंडीगढ़ के रिसेप्शन काउंटर से 10/- रुपये (केवल दस रुपये) की लागत से प्राप्त किया जा सकता है। डाक आदेश के रूप में पंजीकरण शुल्क के रूप में 10/- रुपये के साथ मांग सर्वेक्षण फार्म जमा करने की अवधि बढ़ा दी गई है। हालांकि, पीएमएवाई-एमआईएस पोर्टल पर अपने फॉर्म अपलोड करने वाले आवेदकों को 10/- रुपये का पंजीकरण शुल्क जमा करने की आवश्यकता नहीं है।

प्रधानमंत्री आवास योजना – शहरी आवेदन पत्र डाउनलोड करने के लिये यहाँ क्लिक करें। 

चंडीगढ़ हाउसिंग बोर्ड के लिए पीएम आवास योजना के लिए आवेदन पत्र नीचे दिए गए लिंक का उपयोग करके पीडीएफ प्रारूप में डाउनलोड किया जा सकता है।

चंडीगढ़ हाउसिंग बोर्ड द्वारा पीएमएवाई आवेदन पत्र का स्नैपशॉट नीचे दिया गया है

ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

उम्मीदवार PMAY के लिए pmaymis.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं। आधिकारिक वेबसाइट pmaymis.gov.in के माध्यम से आवेदन करने वाले आवेदकों को ऑफ़लाइन आवेदन पत्र भरने की आवश्यकता नहीं है।

चंडीगढ़ सरकार की योजनाएं 2022चंडीगढ़ में लोकप्रिय योजनाएं:सीईओ चंडीगढ़ मतदाता सूची पीडीएफ डाउनलोड – नाम ऑनलाइन जांचें और मतदाता पहचान पत्र डाउनलोड करें

पात्रता मापदंड

रुपये तक वार्षिक आय वाले परिवार। 3,00,000/- आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस) की श्रेणी में आते हैं। रुपये के बीच आय वाले परिवार। 3,00,001/- और रु. 6,00,000/- कम आय समूह (एलआईजी) की श्रेणी के अंतर्गत आते हैं और योजना के लिए फॉर्म में उल्लिखित शर्तों की पूर्ति के अधीन मांग सर्वेक्षण में भाग लेने के लिए पात्र हैं।

चंडीगढ़ के शहरी क्षेत्र में रहने वाले केवल ईडब्ल्यूएस परिवार साझेदारी और व्यक्तिगत आवास वृद्धि में किफायती आवास के लिए मांग सर्वेक्षण फॉर्म जमा करने के पात्र हैं, बशर्ते कि वे 17.6.2015 को चंडीगढ़ के निवासी हों, जिनके पास आधार कार्ड/मतदाता पहचान पत्र हो और उनके पास कोई घर/आवासीय न हो भारत में कहीं भी साजिश।

PMAY योजना के तहत लाभ

क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी के तहत, चंडीगढ़ के शहरी क्षेत्र में रहने वाले लाभार्थी रुपये पर 6.5% की दर से ब्याज सब्सिडी के लिए पात्र हैं। मौजूदा आवासीय इकाइयों के लिए नए निर्माण/कमरों, रसोई, शौचालय आदि के अतिरिक्त के लिए 6 लाख, बशर्ते कि मिशन के इस घटक के तहत निर्मित या बढ़ाया जा रहा घरों का कालीन क्षेत्र 30 वर्ग मीटर तक और ईडब्ल्यूएस और एलआईजी के लिए 60 वर्ग मीटर होना चाहिए। क्रमशः और निर्माण/वृद्धि चंडीगढ़ में लागू उपनियमों/नियमों के अनुसार है। चंडीगढ़ हाउसिंग बोर्ड मिशन को लागू करने के लिए चंडीगढ़ के लिए राज्य स्तरीय नोडल एजेंसी (एसएलएनए) होने के नाते इस क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी का लाभ उठाने के लिए पहचान किए गए पात्र लाभार्थियों को अनुमोदन और दस्तावेज आदि प्राप्त करने में सुविधा प्रदान करेगा।


नोट :- हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com पर ऐसी जानकारी रोजाना आती रहती है, तो आप ऐसी ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com से जुड़े रहे।
*****