अब WhatsApp से बुक होगी Uber कैब; कैसे होगा सारा काम जानिए सबकुछ

 अब WhatsApp से बुक होगी Uber कैब; कैसे होगा सारा काम जानिए सबकुछ
अगर आप अक्सर कैब में सफर करते हैं तो आपके लिए एक अच्छी खबर है। अब भारत में उबर ग्राहक जल्द ही वॉट्सऐप से कैब बुक कर सकेंगे। कंपनी ने गुरुवार (2 दिसंबर) को इसकी घोषणा की। उबर ने कहा कि मेटा (पूर्व में फेसबुक) के स्वामित्व वाले बेहद लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप के साथ कंपनी का इंटीग्रेशन वैश्विक स्तर पर होगा।
WhatsApp से बुक होगी Uber
उबर ने कहा, “उबर और वॉट्सऐप ने आज भारत में एक साझेदारी की घोषणा की, जिससे लोग उबर के आधिकारिक वॉट्सऐप चैटबॉट के माध्यम से उबर राइड बुक कर सकते हैं। यह उबर राइड को वॉट्सऐप मैसेज भेजने जितना आसान बना देगा।”
1. क्या यह सुविधा भारत में हर जगह उपलब्ध होगी?
शुरुआती तौर पर इस सुविधा को फिलहाल लखनऊ में शुरू किया जा रहा है। कंपनी ने कहा कि इसे जल्द ही देश के अन्य शहरों में भी शुरू किया जाएगा।
2. क्या इसका मतलब यह है कि अब आपको कैब बुक करने के लिए उबर ऐप की जरूरत नहीं पड़ेगी?
हां। कंपनी ने कहा है कि वॉट्सऐप के साथ इस इंटीग्रेशन से राइडर्स को अब उबर ऐप डाउनलोड करने या इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं होगी। इसमें कहा गया है, “यूजर रजिस्ट्रेशन, राइड बुकिंग और यात्रा की रसीद प्राप्त करने कर सबकुछ वॉट्सऐप के जरिए हो जाएगा।”
3. तो यह वास्तव में कैसे काम करेगा?
यदि आप वॉट्सऐप का उपयोग करते हैं, तो आप तीन तरीकों से उबर राइड बुक कर सकते हैं – उबर के बिजनेस अकाउंट नंबर पर मैसेज भेजकर; एक क्यूआर कोड स्कैन कर के या उबर वॉट्सऐप चैट खोलने के लिए सीधे लिंक पर क्लिक करके। एक बार ऐसा करने के बाद, आपको पिक-अप और ड्रॉप-ऑफ लोकेशन प्रदान करने के लिए कहा जाएगा। उबर ने कहा कि आपको किराए की जानकारी पहले ही मिल जाएगी, और ड्राइवर के आने का अपेक्षित समय भी पता चल जाएगा।
4. और उन सभी सेफ्टी फीचर्स के बारे में क्या जो उबर ऐप प्रदान करता है?
– कंपनी ने कहा कि वॉट्सऐप का इस्तेमाल करने वाले राइडर्स को वही सेफ्टी फीचर्स और इंश्योरेंस प्रोटेक्शन मिलेंगे, जो सीधे उबर ऐप के जरिए ट्रिप बुक करते समय मिलते हैं। कंपनी ने कहा- बुकिंग पर उन्हें ड्राइवर का नाम और ड्राइवर की लाइसेंस प्लेट की जानकारी दी जाएगी; वे पिकअप पॉइंट के रास्ते में चालक की लोकेशन को ट्रैक करने में सक्षम होंगे; और वे एक मास्क्ड नंबर का उपयोग करके ड्राइवर से गुमनाम रूप से बात करने में सक्षम होंगे।
– वॉट्सऐप चैट फ्लो राइडर को सेफ्टी गाइडलाइन्स के बारे में सूचित करता है, जिसमें आपात स्थिति में उबर तक कैसे पहुंचा जाए। कंपनी का कहना है कि अगर यूजर ट्रिप के दौरान ‘इमरजेंसी’ ऑप्शन को सेलेक्ट करता है, तो उन्हें उबर की कस्टमर सपोर्ट टीम से इनबाउंड कॉल आएगी। यात्रा समाप्त होने के 30 मिनट बाद तक, जरूरत पड़ने पर Uber सवारों के पास कॉल करने के लिए सेफ्टी लाइन नंबर तक भी पहुंच होगी।
5. वॉट्सऐप भारत में हर जगह लोकप्रिय है, तो क्या उबर के लिए वॉट्सऐप इंटरफेस सभी भारतीय भाषाओं में इस्तेमाल किया जा सकता है?
– कंपनी ने कहा है कि अभी तक, वॉट्सऐप के जरिए उबर राइड बुक करने का विकल्प केवल अंग्रेजी में उपलब्ध होगा। हालांकि, इसने कहा है कि जल्द ही इस फीचर का विस्तार अन्य भारतीय भाषाओं में भी किया जाएगा।
– यह सर्विस वॉट्सऐप के बिजनेस प्लेटफॉर्म पर बनाई गई है। इसका उद्देश्य भारत में उबर की मोबिलिटी ऑफरिंग तक पहुंच का विस्तार करना है, जो यूएस-बेस्ड कंपनी के सबसे बड़े अंतरराष्ट्रीय बाजारों में से एक है।
यहां कुछ स्टेप्स बतां गए हैं, जिन्हें फॉलो कर आप वॉट्सऐप के माध्यम से उबर राइड बुक कर सकते हैं, यह देखते हुए कि आप इस समय लखनऊ में रह रहे हैं।
वॉट्सऐप के जरिए ऐसे बुक करें उबर राइड:

1. उबर के बिजनेस अकाउंट नंबर को मैसेज करके, क्यूआर कोड को स्कैन करके या चैट खोलने के लिए लिंक पर क्लिक करके वॉट्सऐप पर उबर चैटबॉट खोलें और “Hi” भेजें।
2. जनरेट किया गया ओटीपी दर्ज करें जो पुष्टि करता है कि आप उबेर के नियमों और शर्तों से सहमत हैं
3. फिर आप अपना पिकअप पता टेक्स्ट कर सकते हैं या वॉट्सऐप के माध्यम से अपना करंट लोकेशन शेयर कर सकते हैं, उसके बाद ड्रॉप ऑफ पता
4. पसंदीदा राइड ऑप्शन चुनें: Uber Go, Uber Auto, Uber Moto
बस, फिर आपको ड्राइवर के नाम के साथ राइड की पूरी जानकारी मिल जाएगी।
Source: https://www.livehindustan.com

नोट :- हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com पर ऐसी जानकारी रोजाना आती रहती है, तो आप ऐसी ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com से जुड़े रहे।

*****