Good news for the rail passenger, the special fare has been removed from the train रेल यात्री के लिए खुशखबरी ट्रेन से स्पेशल किराया हटाया गया, अब होगा सामान्य भाड़ा

Good news for the rail passenger, the special fare has been removed from the train रेल यात्री के लिए खुशखबरी ट्रेन से स्पेशल किराया हटाया गया, अब होगा सामान्य भाड़ा

कोरोनाकाल में रेलवे ने स्पेशल ट्रेन चलाकर 1400 करोड़ रुपए की अतिरिक्त कमाई की। अब सभी विशेष ट्रेनों को बंद कर सामान्य ट्रेनें शुरू की जाएंगी। विशेष ट्रेनों के नाम पर वसूला जा रहा किराया भी बंद होगा और पुराने दर से किराया बहाल हाेगा। रेल मंत्रालय ने शुक्रवार को इस संबंध में आदेश जारी किया। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव के अनुसार 95 प्रतिशत एक्‍सप्रेस ट्रेनें पटरी पर लौट चुकी हैं। इनमें से 25 प्रतिशत ट्रेनें अब भी विशेष कैटेगरी में चल रही हैं।
Good news for the rail passenger

इन स्पेशल ट्रेनों में यात्रियों को 30 प्रतिशत अधिक किराया चुकाना होता है। इससे रेल यात्रियों को बड़ा फायदा होगा और उन्‍हें उन्हीं ट्रेनों में सफर के लिए कम किराया चुकाना होगा। हालांकि रेल मंत्री ने कहा, अभी खतरा टला नहीं है, हमें सतर्क रहना है और यात्रियों को सफर के दौरान अब भी कोविड प्रोटोकॉल का पालन करना होगा। दरअसल, कोरोना संक्रमण के पहले देशभर में 1700 मेल एक्सप्रेस और 3500 पैसेंजर ट्रेनें चलती थीं। इनमें से ज्यादातर ट्रेनें अब चलने लगी हैं।

रेल मंत्रालय ने क्रिस को सॉफ्टवेयर में बदलाव के निर्देश दिए हैं। इस आदेश के बाद कुछ दिनों में 1700 ट्रेनें कोविड पूर्व की तरह परिचालित होंगी। सभी ट्रेनों के नंबर के आगे से जीराे हट जाएगा। सेकंड क्लास में कोविड प्रोटोकॉल को देखते हुए टिकट बुकिंग रिजर्व कैटेगरी में ही होगी। संक्रमण का ख्याल रखते हुए ट्रेनों में पहले की तरह कंसेशन की सुविधा भी बहाल नहीं होगी।

चादर-कंबल नहीं मिलेगी, कैटरिंग भी बंद रहेगी

रेल मंत्रालय की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि फिलहाल यात्रा के दाैरान ट्रेनाें में कैटरिंग की व्यवस्था शुरू नहीं की जाएगी। रेलवे की ओर से यात्रियाें काे चादर और कंबल भी नहीं दिया जाएगा। काेविड प्राेटाेकाॅल की वजह से अभी यह फैसला लिया गया है। रेलवे के मुताबिक पहले से बुक किए गए टिकट पर रेलवे न ताे किसी तरह का काेई चार्ज करेगा और न ही किसी तरह का रिफंड करेगा।

Source : https://www.bhaskar.com/local/jharkhand/jamshedpur/news/1400-crores-by-the-railways-special-status-removed-from-train-by-earning-more-now-there-will-be-normal-fare-129112368.html

नोट :- हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com पर ऐसी जानकारी रोजाना आती रहती है, तो आप ऐसी ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com से जुड़े रहे।
*****

Comments

This week popular schemes

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लाभार्थी सूची 2021 Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana List 2021

Punjab Dr. Ambedkar Scholarship 2021, Apply, Online

Uttar Pradesh Shramik Card Online Registration 2020 उत्तर प्रदेश श्रमिक कार्ड ऑनलाइन पंजीकरण 2020

Hostels in Navodaya Vidyalayas , State/UT-wise details of construction of hostels in Jawahar Navodaya Vidyalayas

Driver, Mentor / Watchman / Water Carrier, Madhya Pradesh High Court Group D Class IV Various Post Online Form 2021

Pradhan Mantri Awas Yojana (PMAY) Scheme : How to avail of the benefit

Form No. 52A - Statement under Section 285B: Income Tax (32nd Amendment), Rules, 2021

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण सूची। ऐसे देखे लिस्ट में अपना नाम ?

Aadhaar 2.0- Ushering the Next Era of Digital Identity and Smart Governance’

Ek Bharat Shrestha Bharat Activities in Schools : CBSE