Pradhan Mantri Gatishakti Yojanan प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना क्या है।

Pradhan Mantri Gatishakti Yojanan प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना क्या है। 

आज हमारे देश को आजाद हुए आज 75 साल हो चुके है। बीते 15 अगस्त पर प्रधानमंत्री ने इस वर्ष को अमृत महोत्सव या अमृत वर्ष का नाम दिया है। सन् 1947 में जब हमारा देश आजाद हुआ तब से हर वर्ष 15 अगस्त को हम स्वतंत्रता या आजादी दिवस मनाते आ रहे है। हर वर्ष देश के प्रधानमंत्री दिल्ली के लाल किले पर आयोजित होने वाले आजादी उत्सव के माध्यम से पूरे देश को संबोधित करते आ रहे है। अपने संबोधन में देश के प्रधानमंत्री देश बीते वर्ष में किए गए विकास कार्य और आने वाले वर्ष में किए जाने वाले विकास कार्य, देश की प्रगति और उपलब्धि को देश की जनता के सामने रखते हैं। पिछले 75 वर्षों में हर वर्ष हुए विकास को देश के प्रधानमंत्रियों ने देश के सामने प्रेषित किया है। अलग-अलग दलों की सरकारों ने इस देश को विकसित करने में अपना अपना योगदान दिया है।

प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना

आज हम जिस स्तर पर खड़े हैं उसमें सभी सरकारों का महत्वपूर्ण योगदान है। पिछली और वर्तमान सरकारों ने देश और देश के नागरिकों के विकास के लिए अलग-अलग योजनाओं के माध्यम से कार्य किया जिससे देश और देश के नागरिकों का विकास हुआ है और यह विकास आज भी निरंतर जारी है। इस विकास को और ऊँचाई तक ले जाने की मंशा से वर्ष 2021 के स्वतंत्रता उत्सव में वर्तमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को संबोधित किया और आने वाले वर्षों में किए जाने वाले कई नए विकास कार्य और नई योजनाओं को देश के नागरिकों को बताया। इन्हीं योजनाओं में से देश को और उन्नत बनाने के उद्देश्य से केंद्र सरकार द्वारा लाए जाने वाली भविष्य की योजना है प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना (PM Gati Shakti Yojana) जिसके माध्यम से देश के युवाओं को रोजगार के नए अवसर मिलेंगे और देश के स्थायी उत्पादन उद्योगों को भी बढ़ावा मिलेगा।
Pradhan Mantri Gatishakti Yojanan
योजना का मुख्य उद्देश्य देश की आधारभूत संरचना को और मजबूत और विश्वस्तरीय बनाना है, इसी रास्ते पर चलते हुए इस योजना के माध्यम से प्रधानमंत्री ने देश के नागरिकों से आवहान किया है कि वे समग्र आधारभूत संरचना (Holistic Infrastructure) की ओर अग्रसर हो और देश को और विकसित और सक्षम बना बनाए केंद्र सरकार में प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना के लिए सौ लाख करोड़ रुपए की राशि का एक बहुत बड़ा बजट रखा है। भारत सरकार आने वाले दिनों में इस योजना की और इस योजना से संबंधित लाभ नियम आदि की आधिकारिक घोषणा करेंगे साथ ही सरकार द्वारा इस योजना के लिए भी कोई आधिकारिक ऑनलाइन पोर्टल लॉन्च किया जाएगा

किसी भी देश के विकास को मापने का एक मापदंड होता है उस देश का इंफ्रास्ट्रक्चर या आधारभूत संरचना। देश में उपलब्ध सुढृढ़ इंफ्रास्ट्रक्चर देशवासियों को अनेक तरह की सुविधाएं प्रदान करता है और विदेशों से आए सैलानियों, निवेशकों और अन्य लोगों को आकर्षित करता है साथ ही देश की उन्नति को दर्शाता है। बेहतर इंफ्रास्ट्रक्चर आज हर देश की पहचान है।

गति शक्ति योजना का उद्देश्य

सरकार द्वारा प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना को निम्नलिखित उद्देश्य से लागू किया जाएगा
  • सर्वप्रथम देश की वर्तमान बेरोजगारी स्थिति को देखते हुए युवाओं के लिए रोजगार के अधिक से अधिक अवसर मुहैया करवाना।

  • सरकार की वर्तमान मेड इन इंडिया योजना को अधिक से अधिक बढ़ावा देना और इस योजना के माध्यम से देश की जरूरतों के अनुसार लगने वाले सामग्री का देश में ही उत्पादन करना साथ ही साथ देश की जरूरतों को पूरा करने के अलावा भारत में उत्पादित सामानों को वैश्विक स्तर पर निर्यात करना। 

  • स्थानीय उत्पादन कार्य में संलग्न नागरिकों को वैश्विक बाजार में अपने सामानों को बेचने के अवसर प्रदान करना। 

  • देश की आधारभूत संरचना या इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत और बेहतर बनाना। 
सभी बातों पर ध्यान दिया जाए तो देश की सरकार इस योजना के माध्यम से देश की अर्थव्यवस्था को अधिक मजबूत बनाना चाहती हैं जिससे कि हमारा देश वैश्विक स्तर और ज्यादा विकसित और सक्षम बन सके।

भारत सरकार देशवासियों के हित में निरंतर प्रयासरत है और भारत देश को पुनः विश्व गुरु बनाने के उद्देश्य से कार्य कर रही है। विभिन्न प्रकार की योजनाएं सरकार दिन-प्रतिदिन देश और देशवासियों के हित को ध्यान में रखते हुए लागू करती हैं और उसे सुचारू रूप से प्रत्येक नागरिक तक पहुंचाने के लिए कार्य करती है। प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना निश्चित ही हमारे देश में एक बड़ा बदलाव लेकर आएगी जिससे हम और विकसित और समृद्ध बनेंगे। गति शक्ति योजना देश के उत्पादन कार्य को एक नई दिशा देगी, उत्पादन कार्य में संलग्न नागरिकों को एक नया बेहतर भविष्य देगी और देश के बेरोजगार युवाओं को एक सुरक्षित रोजगार देने का काम काम करेगी। संभवत भारत सरकार अक्टूबर माह 2021 के अंत तक इस योजना से संबंधित अधिकारीक पोर्टल लॉन्च करेगी जिस पर योजना से जुड़े लाभ और उसके लिए आवेदन की प्रक्रिया भी हम पोर्टल के माध्यम से जान सकेंगे। भविष्य में हम पुनः प्रयास करेंगे कि इस योजना से संबंधित ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से आवेदन की प्रक्रिया और अन्य आवश्यक जानकारी आप को उपलब्ध कराएं।
लोगों की जिंदगी कैसे होगी आसान?

सरकार के मुताबिक, इस योजना के तहत बिना किसी योजना के किए जाने वाले कंस्ट्रक्शन की वजह से होने वाली रूकावटें दूर होंगी. इससे देश में बिना किसी रूकावट के आवाजाही हो सकेगी. लोगों का सफर का समय घटेगा. इसके साथ सरकार ने कहा है कि इससे रोजगार के नए अवसर भी पैदा होंगे.

इसके अलावा सरकार ने कहा कि इससे ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में भी सुधार होगा. बेहतर प्लानिंग से प्रोडिक्टिविटी बढ़ेगी. इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स को लागू करने में लागत और देरी कम होगी. इससे निवेश और प्रतिसपर्धा को भी प्रोत्साहन मिलेगा.

योजना के तहत सरकार क्या-क्या करेगी?

गति शक्ति योजना के तहत कनेक्टिविटी को मजबूत करने के लिए नेशनल हाइवे का दो लाख किलोमीटर का इंटिग्रेटेड नेटवर्क बनाया जाएगा. इसके साथ भारतीय रेलवे व्यापार में ज्यादा सुविधा देने के लिए 1600 मिलियन टन की कार्गो हैंडलिंग करेगा. इसके अलावा वन सिटी, वन ग्रिड के लक्ष्य को हासिल करने के लिए 35 हजार किलोमीटर में गैस पाइपलाइन नेटवर्क बिछाया जाएगा.

इस योजना में भारतमाला, सागरमाला, पोर्ट्स, उड़ान, इकोनॉमिक जोन, रेलवे जैसे इंफ्रास्ट्रक्चर की योजनाएं कवर होंगी. योजना के अगले चरण में सोशल इंफ्रास्ट्रक्चर जैसे अस्पताल, यूनिवर्सिटी का इंटिग्रेशन किया जाएगा.

साथ में, एयर कनेक्टिविटी को बढ़ाने के लिए 220 एयरपोर्ट, एयरड्रोम और एयरस्ट्रिप बनाए जाएंगे. सरकार के मुताबिक, इस योजना के तहत 11 इंडस्ट्रीयल कॉरिडोर की स्थापना की जाएगी, जो कुल 25 हजार एकड़ के क्षेत्र में बनेंगे. सरकार का इस कदम से लक्ष्य मेक इन इंडिया को और मजबूती देना है. इस योजना के तहत, सरकार का 1.7 लाख करोड़ रुपये का रक्षा क्षेत्र में उत्पादन करने का लक्ष्य है. इससे देश की सेना मजबूत होगी. देश भर में कुल 38 इलेक्ट्रॉनिक मैन्युफैक्चरिंग कलस्टर बनाए जाएंगे. सरकार के मुताबिक, इससे भारत को इलेक्ट्रॉनिक्स का बड़ा निर्यातक बनने में मदद मिलेगी.

गति शक्ति योजना के अंदर, पूरे देश में सरकार कुल 109 फार्मा कलस्टर विकसित करेगी. इससे देश में हेल्थकेयर मजबूत बनेगा. इसके अलावा 90 टेक्सटाइल कलस्टर या मेगा टेक्सटाइल पार्क बनाने का भी लक्ष्य रखा गया है.

गति शक्ति योजना क्या है?

देश के आधारभूत संरचना को बेहतर बनाने और उत्पादन क्षमता को बढ़ाने के उद्देश्य से भारत सरकार द्वारा बनाई गई इस योजना का नाम है गति शक्ति योजना।

यह योजना कब लागू हुई?

योजना की आधिकारिक जानकारी प्रधानमंत्री द्वारा 15 अगस्त 2021 को उनके उद्बोधन में दी गई अभी सरकार द्वारा इस योजना से संबंधित और भी घोषणाएं की जाएंगी।

क्या यह योजना सभी राज्य के नागरिकों के लिए होगी?

जी हां यह योजना देश के सभी पात्र नागरिकों के लिए है।

Source: https://www.news18.com/news/india/pm-gati-shakti-plan-laser-like-gamechanger-industry-bodies-laud-modis-new-scheme-4319258.html

नोट :- हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com पर ऐसी जानकारी रोजाना आती रहती है, तो आप ऐसी ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com से जुड़े रहे।
*****

Comments

This week popular schemes

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लाभार्थी सूची 2021 Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana List 2021

Punjab Dr. Ambedkar Scholarship 2021, Apply, Online

Uttar Pradesh Shramik Card Online Registration 2020 उत्तर प्रदेश श्रमिक कार्ड ऑनलाइन पंजीकरण 2020

Hostels in Navodaya Vidyalayas , State/UT-wise details of construction of hostels in Jawahar Navodaya Vidyalayas

Driver, Mentor / Watchman / Water Carrier, Madhya Pradesh High Court Group D Class IV Various Post Online Form 2021

Pradhan Mantri Awas Yojana (PMAY) Scheme : How to avail of the benefit

Form No. 52A - Statement under Section 285B: Income Tax (32nd Amendment), Rules, 2021

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण सूची। ऐसे देखे लिस्ट में अपना नाम ?

Aadhaar 2.0- Ushering the Next Era of Digital Identity and Smart Governance’

Ek Bharat Shrestha Bharat Activities in Schools : CBSE