66023 families will get dream house this year under PMAY इस साल 66023 परिवारों को मिलेगा सपनों का घर

66023 families will get dream house this year under PMAY इस साल 66023 परिवारों को मिलेगा सपनों का घर

लखीमपुरखीरी उत्तर प्रदेश : जिले के 66023 हजार परिवारों के लिए खुशी की खबर है। झुग्गी झोपड़ी, छप्परों में किसी तरह से गुजर बसर कर रहे इन परिवारों को पक्का आवास मिलेगा। प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण और मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत इनके आवास स्वीकृत हो गए हैं। ब्लॉकवार व ग्राम पंचायतवार सूचियां भेज दी गई हैं। जल्द ही इन सूचियों का फिर से सत्यापन कराया जाएगा। सत्यापन के बाद इनके खातों में पैसा भेजा जाएगा इसके बाद आवास बनना शुरू होगा। आवास निर्माण इसी वित्तीय वर्ष में पूरा करना है।
66023 families will get dream house

परियोजना निदेशक रामकृपाल चौधरी ने बताया कि वर्ष 2020-21 और 2021-22 में जिले में 63838 आवास केन्द्र सरकार ने स्वीकृत किए हैं। आवासहीनों की सूची से यह आवास भारत सरकार ने स्वीकृत किए हैं। इसक अलावा 2185 मुख्यमंत्री आवास भी स्वीकृत हुए हैं। उन्होंने बताया कि यह सभी आवास इसी वित्तीय वर्ष में बनने हैं। सरकार ने आवासों की स्वीकृति देते हुए ब्लॉकवार ग्राम पंचायत वार सूची भी जारी कर दी है। अब ब्लॉक कर्मचारी सूची से आवासों का सत्यापन करेंगे। इसकी जीओ टैगिंग के साथ रजिस्ट्रेशन करेंगे। रजिस्ट्रेशन के बाद इनके खातों में आवास की पहली किश्त दी जाएगी। यह आवास जिले में सर्वे के बाद चिन्हित किए गए आवासहीनों के स्वीकृत किए गए हैं। केन्द्र सरकार के 2022 तक सभी को घर देने के वादे के तहत यह आवास स्वीकृत हो रहे हैं।

2018 में कराया गया था आवासहीनों का सर्वे

परियोजना निदेशक ने बताया कि 2018 में केन्द्र सरकार ने ऐसे परिवारों का सत्यापन कराया जिनके पास आवास नहीं थे। सर्वे के बाद इनका पूरा विवरण आवास प्लस वेबसाइट पर दर्ज किया गया। जिले में कुल एक लाख 36 हजार 383 लोग पात्र मिले। इसके बाद सरकार ने वर्ष 2019-20 में इस सूची से जिले में करीब नौ हजार आवास स्वीकृत हुए जो लगभग बन गए हैं। अब जिले में 63838 आवास और स्वीकृत हो गए हैं। इसके अनुसार अगले वित्तीय वर्ष में जिले में सभी आवासहीनों को प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत आवास मिल जाएंगे।

संशोधन नहीं हो सकेगा सूची में

पीडी ने बताया कि आवास हीन परिवारों की जो सूची पोर्टल पर अपलोड है उसी सूची में दर्ज पात्रों को ही आवास स्वीकृत किए गए हैं। इसमें कोई भी संशोधन ग्राम पंचायतों में नहीं हो सकेगा। ब्लॉक के अधिकारी व कर्मचारी इनका सत्यापन करेंगे इसमें यह देखा जाएगा कि पात्र हैं या नहीं। पात्र परिवारों को आवास दिए जाएंगे। जिला स्तरीय अधिकारियो की टीमें भी पात्रता की जांच करेंगी।

Source: https://www.livehindustan.com/uttar-pradesh/lakhimpur-khiri/story-66023-families-will-get-dream-house-this-year-4192605.html

नोट :- हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com पर ऐसी जानकारी रोजाना आती रहती है, तो आप ऐसी ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com से जुड़े रहे।
*****

Comments

This week popular schemes

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण सूची। ऐसे देखे लिस्ट में अपना नाम ?

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लाभार्थी सूची 2021 Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana List 2021

Swarnajayanti Gram Swarozgar Yojana 2020 स्वर्ण जयंती ग्राम स्वरोजगार योजना 2020

SBI Pension Seva Portal Online Pensioner Registration/Login

Jharkhand Domicile Certificate - Apply Online

Government provide public/private sector companies to construct Affordable Rental Housing Complexes (ARHCs) for migrant workers in the country

Allahabad High Court Law Clerk Trainee Recruitment 2021

State Bank of India SBI Apprentice Recruitment 2021 Apply Online

Implementation of Pradhan Mantri Garib Kalyan Anna Yojana

Uttar Pradesh Lok Kalyan Mitra Internship Program 2021