Yuva Pradhanmantri Yojana 2021 युवा प्रधानमंत्री योजना 2021

Yuva Pradhanmantri Yojana 2021 युवा प्रधानमंत्री योजना 2021

भारत सरकार के द्वारा युवाओं एवं नवोदित लेखकों को एक मंच उद्देश्य कराने के लिए शिक्षा मंत्रालय के उच्च शिक्षा विभाग द्वारा Yuva Pradhanmantri Yojana 2021 की घोषणा की गई है । इस योजना के अंतर्गत भारत के नवयुवक और नवोदित लेखकों को एक बड़ा मंच दिया जाएगा जहां पर वह अपने लेखन कौशल को निखार सकेंगे , युवा प्रधानमंत्री योजना के द्वारा सभी लेखकों को एक मंच प्रदान किया जा रहा है जिस पर वह अपने लेखों को प्रकाशित कर सकते हैं एवं इस योजना के अंतर्गत वह अपने कौशल को और ज्यादा निखार सकेंगे ।

Yuva Pradhanmantri Yojana 2021 एक लेखक परामर्श कार्यक्रम ( Writing Consultants Program) के रूप में सामने आ रही है जिसके जरिए भारत के वर्तमान और नवोत्थान लेखक वैश्विक स्तर पर भारतीय लेखन को प्रदर्शित कर सकेंगे।

Yuva Pradhanmantri Yojana 2021, युवा प्रधानमंत्री योजना

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा इस योजना की शुरुआत की गई एवं मंत्रालय द्वारा यह भी बताया गया कि युवा प्रधानमंत्री योजना आजादी का अमृत महोत्सव का ही एक भाग है । प्रधानमंत्री युवा योजना के माध्यम से देश के प्रधानमंत्री युवा पीढ़ी को स्वतंत्रता सेनानियों और देश की स्वतंत्रता के लिए उनके द्वारा किए गए बलिदानों और उनके कभी ना हार मानने वाले हौसलों को प्रोत्साहन प्रदान करना चाहते हैं जिसके लिए उन्होंने युवाओं को किसी भी देश का भविष्य मानते हुए और इस दृष्टिकोण से देखते हुए उन्हें उन्नति का अवसर एवं वैश्विक स्तर पर पहचान पाने का अवसर देने के लिए प्रधानमंत्री युवा योजना की शुरुआत की है ।

Yuva Pradhanmantri Yojana

किसी भी देश के युवाओं को उस देश का रीढ़ माना जाता है एवं देश का भविष्य भी उन पर ही निर्भर करता है इस दृष्टिकोण से देखे तो देश की उन्नति में युवाओं की अहम भूमिका होती है , युवा योजना के माध्यम से पढ़ने लिखने और पुस्तक संस्कृति को बढ़ावा दिया जाएगा और वैश्विक स्तर पर भारत और भारतीय लेखक को प्रदर्शित किया जाएगा । इस योजना का उद्देश्य भारत की लेखकों को वैश्विक स्तर पर ऊपर उठाना एवं उन्हें वैश्विक स्तर पर पहचान दिलाना है ।

Yuva Pradhanmantri Yojana , युवा प्रधानमंत्री योजना 2021

Yuva Pradhanmantri Yojana 2021 के माध्यम से भारत के सभी नवोदित लेखकों को भारतीय विरासत, संस्कृति और उसके इतिहास के बारे में अपने दृष्टिकोण प्रकट करने का अवसर दिया जाएगा जिससे देश के नौजवानों में देशभक्ति और देश प्रेम जैसी भावनाओं का विकास होगा और इसके लिए देश के लेखकों को राज्य सरकार अन्यथा केंद्र सरकार साथ ही वैश्विक स्तर पर भी पहचान मिलेगी ।

 Yuva Pradhanmantri Yojana 2021 Highlights 

योजना का नाम

प्रधानमंत्री युवा योजना 2021

शुरू किया गया

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा

उद्देश्य

भारतीय संस्कृति एवं नवोदित लेखकों को बढ़ावा देना एवं लेखकों को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाना

लाभ

देश एवं विदेश में राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहचान पाने का मौका ।

आर्थिक लाभ

विजेता लेखकों को 6 माह तक प्रतिमा 50000 की छात्रवृत्ति यानी कुल 300000 तक का प्रोत्साहन राशि

लाभार्थी

देश के कोई भी युवा और नवोदित लेखक जिसकी आयु 30 वर्ष से कम हो ।

Official Website

Click Here

युवा प्रधानमंत्री योजना के अंतर्गत चयन की प्रक्रिया ?

इस योजना के अंतर्गत सम्मिलित होने से पहले हम जान लेते हैं कि इसके लिए कौन सा मिल और किस प्रकार से हो सकता है ।

Yuva Pradhanmantri Yojana यह एक प्रकार की प्रोत्साहन योजना है जिसके अंतर्गत विजेताओं को प्रोत्साहन राशि के साथ राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान भी दिलाया जाएगा और उनके द्वारा लिखी गई पुस्तक को भी प्रकाशित की जाएगी , लेकिन यह लाभ केवल विजेताओं को ही मिलेगा ।

Yuva Pradhanmantri Yojana 2021 के अंतर्गत शामिल होने के लिए सबसे पहले इच्छुक युवाओं और लेखकों को अखिल भारतीय प्रतियोगिता में भाग लेना होगा , अखिल भारतीय प्रतियोगिता में कुल 75 सर्वश्रेष्ठ लेखकों का चयन किया जाएगा जिसके अंतर्गत विजेताओं की सूची 15 अगस्त 2021 को सरकार के द्वारा घोषित कर दी जाएगी ।

इसके बाद सभी चयनित यानी कुल 75 लेखकों को सरकार द्वारा मुफ्त प्रशिक्षण दिया जाएगा , इन चयनित लेखकों को पेशेवर तथा प्रख्यात लेखक वह संस्थान द्वारा प्रशिक्षण दिया जाएगा और प्रशिक्षण के दौरान लेखकों को विस्मृत नायको, स्वतंत्रता सेनानियों एवं भारत के आजादी के इतिहास और राष्ट्रीय आंदोलन के प्रति अपने विचार एवं भावनाओं को प्रकट करते हुए पुस्तक के रूप में लिखने का अवसर दिया जाएगा । इन सभी प्रक्रिया के बाद ।।

15 दिसंबर 2021 तक लेखकों द्वारा लिखी गई सभी पांडुलिपियों का निरीक्षण किया जाएगा यानी इन पुस्तकों का निरीक्षण किया जाएगा और 12 जनवरी 2022 को राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर इन सभी पांडुलिपियों की विवेचना की जाएगी , तब जाकर विजेता युवकों का चयन होगा और उन्हें 6 माह तक प्रतिमा ₹50000 की छात्रवृत्ति का भुगतान होता रहेगा । Yuva Pradhanmantri Yojana में नेशनल बुक ट्रस्ट (NBT) के द्वारा नोडल एजेंसी की भूमिका निभाई जाएगी एवं नेशनल बुक ट्रस्ट (NBT) के द्वारा ही लेखकों के द्वारा लिखित पुस्तकों का भी प्रकाशन भारतीय एवं अन्य अनुवादो में यानी राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर किया जाएगा ।

प्रधानमंत्री युवा योजना के उद्देश्य

  • Yuva Pradhanmantri Yojana का उद्देश्य उन सभी नवोदित लेखकों और युवाओं को अपने लेखन रुचि को आगे बढ़ाने एवं निखारने का अवसर देना है ।
  • इस योजना के आ जाने से भारत की संस्कृति और भारतीय लेखक को को वैश्विक स्तर पर प्रदर्शित एवं प्रकाशित किया जाएगा ।
  • इस योजना के आ जाने से भारत की संस्कृति एवं भारत का इतिहास जानने का अवसर देश के युवाओं को मिलेगा ।
  • युवा प्रधानमंत्री योजना के द्वारा विश्व भर में मशहूर भारत की संस्कृति और यहां के स्वतंत्रता सेनानियों की वीर गाथा और भारतीय लेखकों का अवगत कराना तथा उनसे प्रेरणा लेने के लिए उन्हें प्रोत्साहित करना भी एक अहम उद्देश्य रखा गया है ।

युवा प्रधानमंत्री योजना के लाभ

  • प्रधानमंत्री युवा योजना के द्वारा भारत की कहीं कोई संस्कृति एवं भारत की प्राचीनता भारत की वीर गाथाएं फिर से भारतीय लेखकों में रुचि का विषय बन रहा है ।
  • इस योजना के माध्यम से नवोदित लेखकों को अपने लेखन कौशल को सुधारने के लिए उन्हें एक सुनहरा अवसर प्रशिक्षण के रूप में दिया जा रहा है ।
  • Yuva Pradhanmantri Yojana के अंतर्गत चयनित लेखकों को 6 महीने तक प्रतिमाह ₹50000 की छात्रवृत्ति दी जाएगी ।
  • प्रधानमंत्री युवा योजना 2021 के माध्यम से भारतीय लेखकों द्वारा लिखी गई पुस्तकों को नेशनल बुक ट्रस्ट द्वारा राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अलग-अलग भाषाओं में पब्लिश किया जाएगा ।
  • इस योजना का एक और अहम उद्देश्य भारतीय संस्कृति एवं साहित्य का आदान-प्रदान विश्वभर में करना है जिससे वैश्विक स्तर पर “एक भारत श्रेष्ठ भारत” जैसे विचारों को बढ़ावा मिल सकेगा ।
  • इस योजना के अंतर्गत भारतीय अखिल प्रतियोगिता के जरिए 75 लेखकों का चयन किया जाएगा ।

युवा प्रधानमंत्री योजना ने आवेदन कैसे करें ?

वैसे तो Yuva Pradhanmantri Yojana के लिए आवेदन करने की कोई प्रक्रिया केंद्र सरकार के द्वारा नहीं बताई गई है अगर इसके ऊपर कोई आधिकारिक जानकारी आती है तो उसे हम अपने इस ही आर्टिकल में अपडेट कर देंगे , फिलहाल के लिए आप यह जान लीजिए कि प्रधानमंत्री युवा योजना एक प्रोत्साहन जैसी योजना है जिसके अंतर्गत विजेताओं को ही लाभ दिया जाएगा और इसके लिए उन्हें अखिल भारतीय प्रतियोगिता में भाग लेना होगा एवं सर्वश्रेष्ठ लेखकों का चयन अखिल भारतीय प्रतियोगिता के अंतर्गत ही किया जाएगा ।

Contact 

  • राष्ट्रीय पुस्तक न्यास भारत
  • NATIONAL BOOK TRUST, INDIA
  • Nehru Bhawan, 5 Institutional Area,
  • Phase-II Vasant Kunj, New Delhi -110070
  • Phone No: +91-11-26707700
  • Email: office.nbt@nic.in

युवा प्रधानमंत्री योजना क्या है ?

  • प्रधानमंत्री युवा योजना केंद्र सरकार के द्वारा भारत के युवाओं एवं लेखकों को प्रोत्साहित करने के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर शुरू की गई एक योजना है जिसके अंतर्गत चयनित और विजेता लेखकों के द्वारा लिखित पुस्तक को नेशनल बुक ट्रस्ट (NBT) के माध्यम से राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अलग-अलग भाषाओं में प्रकाशित किया जाएगा , एवं विजेता लेखकों को आर्थिक सहायता भी प्रदान की जाएगी ।
युवा प्रधानमंत्री योजना के क्या लाभ हैं ?

  • प्रधानमंत्री युवा योजना के अंतर्गत लेखकों को पेशेवर तथा प्रख्यात लेखक एवं संस्थान द्वारा प्रशिक्षण दिया जाएगा साथ ही उन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान पाने का अवसर भी दिया जाएगा , यदि इन युवा लेखकों द्वारा लिखी गई पुस्तक विजय हो जाती है तो उन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान पाने से कोई नहीं रोक सकता , साथ ही प्रधानमंत्री युवा योजना के अंतर्गत इन्हें 6 महीने तक हर माह ₹50000 की छात्रवृत्ति भी दी जाती है ।

युवा प्रधानमंत्री योजना में कुल कितना पैसा मिलता है ?

  • फिलहाल सरकार से मिली जानकारी से यह स्पष्ट है कि प्रधानमंत्री युवा योजना के अंतर्गत युवाओं को नवोदित लेखकों को 6 महीने तक प्रतिमाह ₹50000 की छात्रवृत्ति दी जाती है ।

युवा प्रधानमंत्री योजना के लिए उम्र सीमा क्या है ?

  • प्रधानमंत्री युवा योजना के लिए 30 वर्ष तक की अधिकतम उम्र सीमा सुनिश्चित की गई है ।

युवा प्रधानमंत्री योजना में आवेदन कैसे करें ?

  • चुकी प्रधानमंत्री युवा योजना एक प्रोत्साहन योजना है तो इसमें आप सीधा आवेदन नहीं कर सकते हैं इसके लिए आपको अखिल भारतीय प्रतियोगिता में भाग लेना होगा एवं वहां सफल होना होगा तब जाकर आप युवा प्रधानमंत्री योजना के लाभार्थी हो जाएंगे और आपको युवा प्रधानमंत्री योजना का लाभ दिया जाएगा ।

Source: https://www.nbtindia.gov.in/

नोट :- हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com पर ऐसी जानकारी रोजाना आती रहती है, तो आप ऐसी ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com से जुड़े रहे। 
*****

Comments

This week popular schemes

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण सूची। ऐसे देखे लिस्ट में अपना नाम ?

SEPD Odisha Free Laptop Distribution Scheme 2021

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लाभार्थी सूची 2021 Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana List 2021

7th Pay Commission Latest Updates: करीब 52 लाख केंद्रीय कर्मचारियों के लिए 26 जून बड़ा दिन, DA, DR एरियर की पूरी हो सकती है मुराद

Uttar Pradesh Shramik Card Online Registration 2020 उत्तर प्रदेश श्रमिक कार्ड ऑनलाइन पंजीकरण 2020

Proposed Amendments to the Consumer Protection E-Commerce Rules, 2020

Uttar Pradesh One District One Product Training and Toolkit Scheme : उत्तर प्रदेश एक जनपद एक उत्पाद प्रशिक्षण एवं टूलकिट योजना

DDA Housing Scheme 2021 : Registration money payment Procedure for waitlisted applicants

Securities Contracts Regulation Amendment Rules, 2021

Haryana Rs. 5000 Grant Scheme for Majdur, Driver, Shopkeeper, 2021