CLSS Awas Portal – Track Pradhan Mantri Awaas Yojana Urban Interest Subsidy Application पीएम आवास योजना शहरी के सीएलएसएस घटक के तहत अग्रिम ब्याज सब्सिडी 3% से 6.5% तक

pmayuclap.gov.in पर प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के तहत CLSS Awas पोर्टल (CLAP) लॉन्च किया है। इस पोर्टल पर, लोग अपने सीएलएसएस ब्याज सब्सिडी आवेदन का ट्रैक रख सकते हैं। इस सीएलएपी पोर्टल पर, पीएमएवाई-यू लाभार्थी सीएलएसएस ट्रैकर, सब्सिडी कैलकुलेटर जैसी सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं और अपनी पात्रता की जांच भी कर सकते हैं। PMAY शहरी का लक्ष्य 2022 तक शहरी गरीबों को किफायती आवास प्रदान करना है।
CLSS Awas Portal

पीएम आवास योजना मिशन के तहत वर्टिकल में से एक क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी योजना है। सीएलएसएस गृह ऋण पर ब्याज सब्सिडी का लाभ उठाने के लिए ईडब्ल्यूएस / एलआईजी / एमआईजी श्रेणियों के तहत पात्र लाभार्थियों को शामिल करता है। पीएम आवास योजना शहरी के सीएलएसएस घटक के तहत अग्रिम ब्याज सब्सिडी 3% से 6.5% तक है। सीएलएपी पोर्टल सीएलएसएस लाभार्थियों के लिए एक पारदर्शी और मजबूत रीयल टाइम वेब-आधारित निगरानी प्रणाली है।

सीएलएसएस ट्रैकर को सीएलएसएस ब्याज दर के लिए अपने आवेदन की स्थिति को ट्रैक करने के लिए अपने सीएलएसएस उधारकर्ता / सह-उधारकर्ता के लिए डिज़ाइन, विकसित और कार्यान्वित किया गया है। लोग अब CLAP पोर्टल पर अपनी ब्याज सब्सिडी को आसानी से ट्रैक कर सकते हैं pmayuclap.gov.in। 5 चरण हैं जिन्हें सीएलएसएस ट्रैकर में शामिल किया गया है 

  • एप्लिकेशन आईडी जनरेट की गई
  • पीएलआई द्वारा कारण परिश्रम
  • दावा केंद्रीय नोडल एजेंसी पोर्टल पर अपलोड किया गया
  • सब्सिडी का दावा मंजूर
  • पीएलआई को जारी की गई सब्सिडी

व्यक्ति को सीएलएसएस सब्सिडी राशि के लिए अपने आवेदन की स्थिति की जांच के लिए बैंकों में नहीं जाना होगा। सीएलएपी सॉफ्टवेयर उधारकर्ताओं और साथ ही पीएलआई द्वारा सीएलएपी पोर्टल में पंजीकृत अपने मोबाइल नंबर पर सीएलएसएस ब्याज सब्सिडी के आवेदन की स्थिति भेजेगा। 

CLSS अवास पोर्टल पर PMAY शहरी सब्सिडी कैलकुलेटर

लोग अब पीएम आवास योजना शहरी के तहत CLSS Awas पोर्टल (CLAP) पर ब्याज सब्सिडी की गणना कर सकते हैं, जैसा कि नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से दिखाया गया है – https://pmayuclap.gov.in/content/html/Subsidy-Calc.html: – 

आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग ( EWS)

निम्न आय समूह ( LIG)

मध्यम आय समूह I (MIG-I)

मध्यम आय समूह II (MIG-II)

वार्षिक घरेलू आय

तक रु। 3 लाख

रु। 3 से 6 लाख

रु। 6 से 12 लाख रु

रु। 12 लाख से रु। 18 लाख

न्यूनतम कालीन क्षेत्र (sq.mt)

60 वर्गमीटर

60 वर्गमीटर

160 वर्ग मी

200 वर्गमीटर

प्रति माह EMI में कमी

रु। 2500 है

रु। 2500 है

रु। 2250 है

रु। 2200

कुल बचत (INR)

6 लाख से अधिक

6 लाख से अधिक

5.4 लाख से अधिक

5.3 लाख से अधिक


सीएलएसएस कार्यक्षेत्र विवरण – https://pmayuclap.gov.in/content/html/CLSS_Vertical.html

केंद्र सरकार की योजनाएं 2021 केंद्र सरकार की योजना हिंदीकेन्द्रीय में लोकप्रिय योजनाएँ:प्रधानमंत्री आवास योजना 2021PM आवास योजना (PMAY-G) प्रधानमंत्री आवास योजना

PMAY अर्बन सीएलएसएस अवास पोर्टल (CLAP) लॉगिन 

PMAY शहरी CLAP पोर्टल लॉगिन बनाने के लिए, लिंक पर क्लिक करें – https://pmayuclap.gov.in/Home/LogIn। 

उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड दर्ज किया जाना चाहिए और फिर “लॉग इन करें“PMAY-U CLSS अवास पोर्टल लॉगिन करने के लिए बटन।

PMAY U Housing योजना का CLSS घटक क्या है 

2.67 लाख प्रति घर तक के होम लोन पर ब्याज सब्सिडी आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) / निम्न आय समूह (LIG), मध्य आय समूह (MIG) -I और मध्य आय समूह (MIG -II श्रेणी) के लाभार्थियों के लिए स्वीकार्य है। लोग मकान, आवास वित्त कंपनियों और ऐसे अन्य संस्थानों से आवास ऋण प्राप्त कर सकते हैं, जिन्हें मकान का अधिग्रहण / निर्माण करना है।

रुपये तक की ऋण राशि पर 6.5%, 4% और 3% की ब्याज सब्सिडी। 6 लाख, रु। 9 लाख और रु। 60, 160 और 200 वर्गमीटर तक के कालीन क्षेत्र वाले घर के लिए 12 लाख स्वीकार्य हैं। ईडब्ल्यूएस / एलआईजी, एमआईजी I और एमआईजी II के लिए मीटर क्रमशः। MIG श्रेणी के लिए योजना 31 मार्च 2021 तक थी जबकि EWS / LIG श्रेणी के लिए 31 मार्च 2022 थी। CLSS के तहत EWS / LIG लाभार्थियों के लिए लाभ रु। 20 साल की ऋण अवधि में 6 लाख।

Source: https://pmayuclap.gov.in/

नोट :- हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com पर ऐसी जानकारी रोजाना आती रहती है, तो आप ऐसी ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com से जुड़े रहे। 
*****