Bihar Ration Card Apply बिहार नया राशन कार्ड ऑनलाइन अप्लाई आवेदन फॉर्म 

जैसे के आप जानते हैं कोरोना आपदा के समय में जिन लोगों के पास राशन कार्ड नहीं हैं उन्हें कम दाम पर राशन नहीं मिल पा रहा है। सरकार ने कोरोना महामारी के समय बहुत सी योजनाएं और लाभ राशनकार्ड धारकों के लिए चलाई हैं। 

हाल ही में बिहार सरकार द्वारा एलान किया गया कि राज्य के सभी राशन कार्ड धारकों को मई महीने में राशन की प्राप्ति के लिए किसी राशि का भुगतान नहीं करना होगा. उक्त राशि का वहन राज्य सरकार की ओर से किया जाएगा। 

अगर आप बिहार के रहने वाले हैं और आपके पास राशन कार्ड नहीं है तो आपके लिए एक बहुत बड़ी खुशखबरी है। हाल में एक अधिसूचना जारी की गई है जिसमें बताया गया है के नए राशन कार्ड के लिए आवेदन शुरू क्र दिए जाएँ और आवेदकों को केवल सात दिनों में राशन कार्ड बनाकर दिया जाएगा। 

Bihar Ration Card Apply

Bihar New Ration Card के लिए आवेदन कैसे करना है, ऑनलाइन फॉर्म कहाँ से डाउनलोड करना है और कहाँ जमा करना है। 

यह भी पड़े : How to apply ration card online in Bihar state. बिहार राज्य मे राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन कैसे।  

इससे पहले की प्रक्रिया और अन्य जरुरी बातें आपको बताएं, आपको अधिसूचना दिखा देते हैं जो खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग बिहार द्वारा जारी की गई है : (official Notification by Food & Consumer Protection Department of Bihar)

इस अधिसूचना को पूरा पढ़ेंगे तो आप जानेंगे के बिहार सरकार ने निर्देश दिए हैं के जल्द से जल्द नए राशन कार्ड बनाये जाएँ और आवंटित किये जाएँ। यह नोटिफिकेशन को जारी हुई थी अगर आप चाहें तो इसे पीडीऍफ़ फाइल के रूप में डाउनलोड कर सकते हैं। 

बिहार में नया राशन कार्ड बनवाने हेतु जरुरी दस्तावेज (Required Documents)

  • आवेदन फॉर्म (प्रपत्र क)
  • स्वघोषित घोषणा पत्र
  • बैंक खाते के प्रथम पृष्ट की छायाप्रति
  • सभी सदस्यों के आधार कार्ड की छायाप्रति
  • सम्पूर्ण परिवार के तीन फोटोग्राफ

बिहार नया राशन कार्ड का फॉर्म डाउनलोड करें

जैसा के आपको बताया आवेदन के लिए आवेदन प्रपत्र होना अनिवार्य है। आपको ये एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करके प्रिंट निकालना होगा और सही से भरना होगा। आईये जानते हैं नए राशन कार्ड के लिए आवेदन फॉर्म कैसे दिखता है और कैसे डाउनलोड कर सकते हैं। 

आवेदन फॉर्म  डाउनलोड करने के लिए यहाँ पर क्लिक करें। 

बिहार नया राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन कैसे करें

बिहार में नया राशन कार्ड बनवाने के लिए क्या प्रक्रिया है

सबसे पहले आवेदन फॉर्म डाउनलोड कर लें या अपनी पंचायत से लें

दुर्भाग्यपूर्ण है ये बिहार में अभी तक राशन कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन नहीं लिए जाते हैं। इसलिए आपको एप्लीकेशन फॉर्म प्राप्त करना होगा। आप चाहें तो इसे ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं या फिर अपने पंचायत कार्यालय से भी प्राप्त कर सकते हैं

यह भी पड़े : Bihar Ration Card List 2020 : District-Wise

फॉर्म सही तरीके से भर लें

अब आपको फॉर्म में मांगी गई सारी जानकारी सही से भरनी होगी। फॉर्म भर देने के बाद, दोबारा देख लें की सारी जानकारी सही से भर ली गई है अथवा नहीं। अपना नाम, परिवार के सदस्यों के नाम, बैंक खाता की जानकारी , मोबाइल नंबर इत्यादि सही से भरें।  दिए गए स्थान पर पारिवारिक फोटो संलंग्न करें। 

शपथ पत्र भर लें

फॉर्म के अंतिम चरण में आपको स्वयं शपथ पत्र भरना होगा। इस शपथ पत्र को अपने फॉर्म के साथ संलग्न कर लें। 

फॉर्म जमा करें

यह फॉर्म आपको अपने क्षेत्र के पंचायत भवन में जाकर पंचायत सेक्रेटरी या सरपंच के पास देना होगा। सम्बंधित अधिकारी फॉर्म सही होने की दशा में जानकारी ऑनलाइन अपलोड कर देंगे और सात दिनों के भीतर ही आपका राशन कार्ड तैयार होकर आ जायेगा। 

आवेदन के कुछ दिनों बाद आपका नाम Bihar Ration Card List में दिखने लगेगा

क्या कोरोना आपदा के दौरान भी बिहार में नए राशन कार्ड के लिए आवेदन स्वीकारे जा रहे हैं?

  • जी हाँ ! कोरोना संकट के दौरान सभी जरूरतमंदों को राशन मिल पाए इसलिए बिहार सरकार ने आवेदन प्रक्रिया चालु की है। 

आवेदन करने के लिए क्या क्या दस्तावेज चाहिए?

  • आवेदन फॉर्म (प्रपत्र क),स्वघोषित घोषणा पत्र,बैंक खाते के प्रथम पृष्ट की छायाप्रति,सभी सदस्यों के आधार कार्ड की छायाप्रति सम्पूर्ण परिवार के तीन फोटोग्राफ |

हाल ही में बिहार सरकार ने राशन कार्ड धारकों के लिए क्या नयी घोषणा की है?

  • हाल ही में बिहार सरकार द्वारा एलान किया गया कि राज्य के सभी राशन कार्ड धारकों को मई महीने में राशन की प्राप्ति के लिए किसी राशि का भुगतान नहीं करना होगा. उक्त राशि का वहन राज्य सरकार की ओर से किया जाएगा.

आवेदन के बाद राशन कार्ड कितने समय में बन के आएंगे?

  • इस प्रक्रिया में कम से कम सात दिन लगते हैं |

Source: http://www.bihar.com/RationCard.aspx

नोट :- हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com पर ऐसी जानकारी रोजाना आती रहती है, तो आप ऐसी ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com से जुड़े रहे। 
*****