PMAY scheme के फायदों के बारे में नहीं जानते लोग, मार्च 2022 तक उठा सकते हैं 2.67 लाख रुपये का लाभ

PMAY scheme के फायदों के बारे में नहीं जानते लोग, मार्च 2022 तक उठा सकते हैं 2.67 लाख रुपये का लाभ,People not aware of the benefits of PMAY scheme, can avail benefits of Rs 2.67 lakh by March 2022

benefits of PMAY scheme

सरकार ने वर्ष 2022 तक सभी को आवास उपलब्ध कराने के लिए 2015 में पीएमएवाई योजना की शुरुआत की थी

नई दिल्‍ली। प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) के तहत मिलने वाले लाभों को लेकर लोगों के बीच जागरूकता की कमी है। सरकार ने हाल में पेश आम बजट में योजना के लाभ आगे बढ़ाए हैं, बावजूद इसके मौजूदा घर खरीदारों में से 46 प्रतिशत से अधिक लोगों को इसके तहत मिलने वाले फायदों की जानकारी नहीं है। गुरुग्राम स्थित एक स्टार्टअप, बेसिक होम लोन द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण में पिछले नौ माह के दौरान सस्ते मकान की श्रेणी के तहत कर्ज लेने वाले एक हजार लोगों से पीएमएवाई योजना के लाभों को लेकर सवाल पूछे गए।

मिलती है 2.67 लाख रुपये की सब्सिडी

सरकार ने वर्ष 2022 तक सभी को आवास उपलब्ध कराने के लिए 2015 में पीएमएवाई योजना की शुरुआत की थी। सर्वेक्षण में 17 प्रतिशत से कम लोगों को ही इसकी जानकारी थी कि पीएमएवाई योजना के तहत अधिकतम 2.67 लाख रुपये तक की सब्सिडी उपलब्ध कराई जाती है। केवल 48 प्रतिशत जवाब देने वालों को यह पता था कि आर्थिक रूप से कमजोर (ईडब्लयूएस) और निम्न आय वर्ग (एलआईजी) के घर खरीदार इसके तहत कवर होने वाले प्राथमिकता प्राप्त उपभोक्ता हैं।

20 साल में कर्ज लौटाने की सुविधा  

बेसिक होम लोन, मध्यम और निम्न आय वाले परिवारों को बैंकों का चक्कर लगाए बिना घर बैठे आवास ऋण उपलब्ध कराने का काम करती है, इसके लिए वह कोई शुल्क नहीं लेती है। यह एक वित्तीय प्रौद्योगिकी स्टार्टअप है। कंपनी का 16 बैंकों के साथ गठबंधन है। उसका कहना है कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत कर्ज लौटाने की अधिकतम अवधि के बारे में 37 प्रतिशत लोगों ने ही सही जवाब दिया। अधिकतर लोगों ने इसे 30 साल बताया, जबकि अधिकतम अवधि 20 साल है।

जागरूकता बढ़ाने की है जरूरत

बेसिक होम लोन्स के मुख्य कार्यपालक अधिकारी अतुल मोंगा ने कहा कि पीएमएवाई के तहत पात्र लाभार्थियों को योजना का लाभ स्वत: मिलना चाहिए। उन्हें इसका लाभ पाने के लिए नया आवेदन करने की प्रक्रिया से नहीं गुजरना चाहिए। योजना को शुरू हुए छह साल हो चुके हैं। इसके बाद से इसमें दो और श्रेणियों को शामिल किया गया है फिर भी पात्र जनता योजना की बुनियादी जानकारी से अनभिज्ञ लगती है। ऐसे में कर्जदाताओं, सरकार और इससे जुड़े तमाम संस्थानों को योजना के बारे में जागरूकता बढ़ाने की जिम्मेदारी उठानी चाहिए।

31 मार्च, 2022 तक ये दो वर्ग उठा सकते हैं लाभ  

सर्वेक्षण के मुताबिक पीएमएवाई योजना के 2021 के नये संस्करण में कुछ नये फीचर जोड़े गए हैं। इसमें मध्यम आय वर्ग (एमआईजी-एक) और एमआईजी-दो को योजना का लाभ 31 मार्च, 2021 तक दिया गया है। वहीं एलआईजी और ईडब्ल्यूएस वर्गों के लिए इसकी समयसीमा को 31 मार्च, 2022 तक बढ़ा दिया गया है। इसके अलावा सरकार ने सस्ते मकानों के लिए कर्ज पर दिए  जाने वाले ब्याज पर डेढ लाख रुपये अतिरिक्त कटौती का लाभ भी दिया है। इस साल के बजट में इस लाभ को मार्च, 2022 तक बढ़ा दिया गया है। सस्ती आवासीय परियोजनाओं के लिए कर अवकाश लाभ को भी मार्च, 2022 तक बढ़ा दिया गया है। इसके साथ ही अधिसूचित किराया आवासीय परियोजनाओं के लिए भी कर छूट की अनुमति दी गई है।

Source: https://www.indiatv.in

नोट :- हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com पर ऐसी जानकारी रोजाना आती रहती है, तो आप ऐसी ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com से जुड़े रहे। 
*****

Comments

This week popular schemes

ISRO NAVIC GPS App Download : Indian Regional Navigation Satellite System (IRNSS)

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लाभार्थी सूची 2021 Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana List 2021

Good news for central government employees and pensioners

Himachal Pradesh Unemployment Allowance Scheme Online Registration

Happy Independence day 2022 स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभकामना

Booking of Air tickets by Central Government employees for LTC purpose by three Government owned firms viz. Balmer Lawrie, Ashoka Travels and IRCTC

Gharkul Awas Yojana 2022 महाराष्ट्र सरकार ने घरकुल योजना 2022 का शुभारंभ किया

NSDL Pan Card Status : Track PAN/TAN Application Status

Ujjain Mahakal Online Darshan Ticket, Bhasma Arti Booking & Order Prasad

Jharkhand Jharsewa Portal आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, जन्म प्रमाण पत्र, भूमि पट्टे आसानी से प्राप्त करें