Pradhan Mantri Awas Yojana प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए मोबाइल से ऐसे करें आवेदन

Pradhan Mantri Awas Yojana प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए मोबाइल से ऐसे करें आवेदन

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत सस्ते मकानों का निर्माण कार्य जाती है। हाल ही में जारी सूचना के मुताबिक, केंद्र सरकार ने 56,368 नए घर बनाने का काम शुरू कर दिया है। साथ ही जरूरतमंद लोगों से आवेदन करने के लिए कहा जा रहा है। आवेदन प्रक्रिया का और आसान तथा पारदर्शी बनाया जा रहा है, ताकि कोई गरीब इस लाभ से वंचित न रह जाए। शहरी विकास मंत्रालय के मुताबिक, अब तक देशभर में 73 लाख मकान बनाने का काम जारी है, जिनमें से 43 लाख पूरी तरह से तैयार हैं। 
प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए मोबाइल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जून 2015 में PMAY-U की शुरुआत की थी। इस योजना का लक्ष्य 2022 तक सभी के लिए आवास सुनिश्चित करना है। सरकार ने सात वर्षों की अवधि में (2015 से 2022 तक) देश में शहरी क्षेत्रों में 1.12 करोड़ घरों का निर्माण करने का लक्ष्य रखा है।

[post_ads]

Pradhan Mantri Awas Yojana के संबंध में अब तक केंद्रीय मंजूरी और निगरानी समिति (CSMC) की 53 बैठकें हो चुकी हैं। आखिरी बैठक 22 फरवरी 2021 को हुई। इन्हीं बैठकों में राज्यों के प्रतिनिधि शामिल होते हैं और देशभर में बनाए जा रहे घरों का समीक्षा होती है। 22 फरवरी की बैठक में आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय में सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने सभी पक्षों से काम में तेजी लाने और मकानों के आवंटन की अपील की।

Pradhan Mantri Awas Yojana 2021 आवेदन प्रक्रिया

  • सरकार लगातार कोशिश कर रही है कि इस योजना के लिए आवेदन को आसान बनाया जाए। अब Pradhan Mantri Awas Yojana 2021 का आवास ऐप तैयार है। इस ऐप के जरिए ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले लोग अपने मोबाइल की मदद से लॉगिन अकाउंट बना सकते हैं।
  • लॉगिन करने के बाद जरूरी जानकारी दर्ज करने के लिए कहा जाता है। इसके बाद Pradhan Mantri Awas Yojana का लाभ उठाने वाला अपने मकान के विभिन्न चरणों की फोटो भी इसी की मदद से अपलोड कर सकता है।

[post_ads_2]

  • इस ऐप पर मकान के निर्माण के दौरान मिलने वाली किश्तों को भी ऑनलाइन देखा जा सकता है।
  • साथ ही योजना से जुड़े अधिकारियों तक पहुंचना भी आसान होता है।
  • बता दें, Pradhan Mantri Awas Yojana 2021 के तहत सहायता का भुगतान चार किस्तों में किया जाता है। इसकी किस्त नींव डालते वक्त, दूसरी किस्त निर्माण 50 फीसदी होने पर, तीसरी किस्त 80 फीसदी निर्माण होने पर और चौथी किस्त का भुगतान निर्माण पूरा करने के बाद मिलती है।अगर लाभार्थी स्वच्छ भारत अभियान के तहत घर में शौचालय का निर्माण भी करता है तो उसे इसके लिए अलग से 12,000 रुपए दिए जाते हैं।
  • इसके अलावा Pradhan Mantri Awas Yojana की वेबसाइट http://pmaymis.gov.in/ पर जाकर भी आसानी से आवेदन किया जा सकता है। वेबसाइट पर लाभार्थियोें की पूरी लिस्ट उपलब्ध है।

Source: https://www.naidunia.com

नोट :- हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com पर ऐसी जानकारी रोजाना आती रहती है, तो आप ऐसी ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com से जुड़े रहे। 
*****

Comments