450 Pradhan Mantri housing installment stuck due to non-linking of Aadhar with bank accounts बैंक खातों से आधार लिंक न होने से फंसी 450 पीएम आवास की किस्त

450 Pradhan Mantri housing installment stuck due to non-linking of Aadhar with bank accounts बैंक खातों से आधार लिंक न होने से फंसी 450 पीएम आवास की किस्त

यदि आपने प्रधानमंत्री आवास योजना में आवेदन किया है और आपका बैंक खाता आधार से लिंक नहीं है तो फिर अपने बैंक खातें में किस्त की धनराशि भूल ही जाइए। केवाइसी न होने के कारण जिले के लाभार्थियों के खातों में पीएम आवास की कोई भी किस्त नहीं पहुंच सकेगी। पीएफएमएस पोर्टल से विभाग किस्त की रकम खातों में भेजता है तो फेल्ड का मैसेज ही आ जा रहा है। अभी तक जिले में प्रथम, द्वितीय व तृतीय किस्त पाने वाले 450 लाभार्थियों की किस्त महज आधार लिंकअप न होने के कारण नहीं जा सकी है। लाकडाउन में काफी समय तक पीएम आवास योजना का कार्य भी अटका रहा था। 

Pradhan Mantri housing installment stuck

लाकडाउन के बाद से विभाग ने फिर से लाभार्थियों को इसका लाभ दिलाने की कवायद शुरू कर दी। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, जिले में पीएम आवास योजना में अभी तक पहली किस्त 14667 लाभार्थियों के खातों में जा चुकी है। वहीं, दूसरी 13255 व तीसरी किस्त 10012 लाभार्थियों को मिली है। इसके बाद बड़ी संख्या में लाभार्थियों के मकान बन चुके हैं तो काफी पर कार्य चल रहा है। पिछले अप्रैल माह से प्रधानमंत्री आवास योजना में किस्त खातों में भेजने का कार्य युद्धस्तर पर शुरू हो चुका है, लेकिन बड़ी संख्या में लाभार्थियों के खातों में धनराशि नहीं जा रही है। 

वजह है कि लाभार्थियों ने अभी तक बैंक खातों से आधार कार्ड लिंक नहीं कराया है। इससे लाभार्थी विभाग के चक्कर काटते है तो वहीं दलालों के फेर में भी फंस जाते हैं। परियोजना अधिकारी जिला नगरीय विकास अभिकरण प्रदीप कांत ने बताया कि धनराशि तेजी से खातों में भिजवाई जा रही है, लेकिन पोर्टल से काफी संख्या में खातों में धनराशि नहीं जा रही है। 

अप्रैल माह में ही करीब 450 लाभार्थियों के खातों में धनराशि ट्रांसफर की गई तो अनेबल फार डीबीटी का मैसेज आ गया। धनराशि का मैसेज फेल्ड तो एक माह का इंतजार जिले में केवाइसी न होने के कारण लाभार्थियों के खातों में किस्त फेल्ड होने के कारण फिर से शुरूआती प्रक्रिया शुरू हो जाती है। केवाइसी कराने के साथ ही फिर करीब 20 से 30 दिन का समय लग जाता है। ऐसे में मुश्किलें विभाग के साथ ही लाभार्थियों को भी करनी पड़ती है। 

91 लाभार्थियों को भेजी पहली किस्त तीन दिन के अवकाश के बाद मंगलवार को दफ्तर खुलते ही विभाग ने 91 पहली किस्त के लाभार्थियों के खातें में धनराशि भेजी है। यह सभी पहली किस्त खातों में भी पहुंच गई है। अफसरों का दावा है कि जिले में इसी सप्ताह तेजी के साथ किस्त भेज दी जाएगी। लाभार्थी अपना कार्य शुरू कर सकते हैं। सभी लाभार्थी आधार से कराएं खाता लिंक : प्रदीपकांत परियोजना अधिकारी जिला नगरीय विकास अभिकरण प्रदीपकांत ने लाभार्थियों से अपील की है कि पीएम आवास योजना शहरी के तहत वर्तमान में लाभार्थियों को धनराशि हस्तांतरण आधार कार्ड के माध्यम से किया जाता है। अधिकांश ने आधार कार्ड बैंक खातों से लिंक नहीं कराया है। ऐसे में धनराशि अवमुक्त करने में समस्या आ रही है। इसलिए सभी तत्काल खाता आधार से लिंकअप करा लें ताकि धनराशि उनके खातों में। 

Source: https://www.jagran.com/uttar-pradesh/shamli-city-installment-of-450-pm-housing-stuck-due-to-nonlinking-of-aadhaar-with-bank-accounts-22721604.html

नोट :- हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com पर ऐसी जानकारी रोजाना आती रहती है, तो आप ऐसी ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com से जुड़े रहे।

*****