Chhattisgarh Saraswati Cycle Yojana छत्तीसगढ़ सरस्वती साइकिल योजना 2021

Chhattisgarh Saraswati Cycle Yojana छत्तीसगढ़ सरस्वती साइकिल योजना 2021

सरस्वती साइकिल योजना (निशुल्क साइकिल योजना) की शुरुआत छत्तीसगढ़ सरकार ने की है। इस योजना में छत्तीसगढ़ सरकार विद्यार्थियों को निःशुल्क साइकिल देकर उच्च शिक्षा के लिए प्रोत्साहित किया जायेगा। इस योजना के तहत विद्यालय छोड़ने वाले विद्यार्थियों के अनुपात में इस वृद्धि के पीछे मुख्य वजह गरीबी, ब्याज तथा आस पास विद्यालयों का अभाव है।

Chhattisgarh Saraswati Cycle Yojana

इस योजना के तहत अनुसूचित जनजाति (ST) तथा अनुसूचित जाति (SC) से संबंधित विद्यार्थी विद्यालय छोड़ने वाले बच्चों के बीच बड़े होते है। इस योजना के तहत विद्यालय छोड़ने वाले छात्रों में ज्यादा बच्चे नौकरियों के लिए विद्यालय छोड़ते है। इस योजना के तहत दूसरी तरफ देखा जाये तो गरीब परिवार की बेटियों का विवाह हो जाता है या उन्हें कार्य करने के की वजह से स्कूल छोड़ना पड़ता है। इन्हीं कारणों को देखते हुए छत्तीसगढ़ सरकार ने सरस्वती साइकिल योजना 2021 को शुरू करने का फैसला लिए था।  

[post_ads]

इस लेख से सम्बंधित कुछ मुख्य बातें। 

  • छत्तीसगढ़ सरस्वती साइकिल योजना क्या है?
  • सरस्वती साइकिल वितरण योजना (Free Cycle)
  • सरस्वती साइकिल वितरण योजना की विशेषताएं
  • CG Saraswati Cycle Yojana हेतु पात्रता शर्ते
  • सरस्वती साइकिल योजना 2021 के लिए आवेदन कैसे करें?
  • Contact Details of School Education Department, Chhattisgarh

छत्तीसगढ़ सरस्वती साइकिल योजना क्या है?

CG Saraswati Cycle Yojana के तहत उन लड़कियों को दूर स्कूल होने तथा गरीबी के कारण विद्यालय छोड़ना पड़ता है। इस योजना के तहत विद्यालय छोड़ने की दर में कमी करने के लिए राज्य सरकार लड़कियों को साइकिल देने का निर्णय लिया है। इसीलिए इस योजना को शुरू किया गया है। इस योजना के तहत राज्य सरकार ने यही सोचा की साइकिल देना ही सही उपाय है। जिसके की छात्राओं को स्कूली पढाई को जारी रखने में सहायता मिलेगी। इस योजना के तहत लड़कियों को साइकिल मिलने से स्कूल दूर होने से लडकिया स्कूल जा सकेंगी। तथा सरकार ने यह भी कहा की अब हर गांव में स्कूल होगा।

सरस्वती साइकिल वितरण योजना (Free Cycle)

विभाग का नाम

स्कूल शिक्षा विभाग (School Education Department)

योजना

सरस्वती साइकिल योजना / Saraswati Cycle Yojana

क्रियान्वयनकर्ता

स्कूल शिक्षा विभाग/ लोक शिक्षण संचालनालय

कार्यक्षेत्र

सम्पूर्ण छत्तीसगढ़

योजना का उद्देश्य

शासकीय विद्यालयों एवं अनुदान प्राप्त अशासकीय विद्यालयों में अध्ययनरत कक्षा ९वीं की अनुसूचित जाति / जनजाति एवं गरीबी रेखा के नीचे (BPL) की छात्राओं को शाला तक आवागमन की सुविधा प्रदान करना एवं बालिका शिक्षा को प्रोत्साहित करना

पात्र/ हितग्राही

शासकीय विद्यालयों एवं अनुदान प्राप्त अशासकीय विद्यालयों में अध्ययनरत कक्षा ९वी में अध्ययनरत अनुसूचित जाति / जनजाति एवं गरीबी रेखा के नीचे (बीपीएल) की छात्राएं

मिलाने वाले लाभ

निःशुल्क साइकिल

चयन प्रक्रिया

हितग्राही बालिकाओं का चयन प्राचार्य द्वारा जाती प्रमाण पत्र के आधार पर एवं BPL वर्ग की बालिकाओं का चयन सम्बंधित के बीपीएल कार्ड के आधार पर किया जाता है

सरस्वती साइकिल वितरण योजना की विशेषताएं

  • Saraswati Cycle Yojana के तहत मुफ्त में साइकिल लेने के लिए लड़कियों का आठवीं पास होना चाहियें।
  • इस योजना के तहत छत्तीसगढ़ राज्य की जिला शिक्षा अधिकारी विद्यार्थियों को मुफ्त में साइकिल देने के लिए जिम्मेदार है।
  • सरस्वती साइकिल योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे (Below Poverty Line), अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति के परिवार की बालिकाओं को ही इस योजना के अंतर्गत मुफ्त में साइकिल प्राप्त होगी।
  • इस योजना के तहत बालिकाओं की संख्या 13 हज़ार है।
  • योजना के तहत रजिस्टर्ड विद्यार्थियों की संख्या जांजगीर-चंपा जिले में 7 हज़ार 500 है।
  • सरस्वती सायकल योजना (Free Cycle Yojana) की शुरुआत छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य की गरीब कन्याओं को शिक्षा हेतु प्रोत्साहित करने के लिए शुरू की थी।

[post_ads_2]

CG Saraswati Cycle Yojana हेतु पात्रता शर्ते

  • सरस्वती साइकिल योजना के तहत छत्तीसगढ़ राज्य के आदिवासी नागरिकों की उन्नति करने के लिए तथा विद्यार्थियों को प्रोत्साहित करने के लिए शैक्षिक डिपार्टमेंट ने आदिवासी जाति कल्याण डिपार्टमेंट के साथ मिलकर आठवीं क्लास के बाद उच्च शिक्षा को जारी रखने के लिए बालिका तथा बालक दोने के लिए मुफ्त में साइकिल उपलब्ध करा रही है।
  • इस योजना के तहत बालिकाओं को कम से कम 12th क्लास तक शिक्षा दी जा सकेगी।
  • जिसके तहत सरकार ने अनुसूचित जनजाति तथा अनुसूचित जाति की बालिकाओं को जो 9th क्लास में है या जो 18 वर्ष से ज्यादा की है। सरकार उनको मुफ्त में साइकिल उपलब्ध करा रही है।
  • इस योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे (BPL) परिवार की कन्याओं को भी निःशुल्क साइकिल उपलब्ध होगी।

सरस्वती साइकिल योजना 2021 के लिए आवेदन कैसे करें?

  • Saraswati Cycle Yojana के तहत छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा उठाये गए शिक्षात्मक कदमों के परिणाम के रूप में विद्यालय छोड़ने वाले विद्यार्थियों के % में काफी मात्रा में कमी आयी है। इस योजना के तहत छत्तीसगढ़ राज्य में ग्रामीण महिलाओं का साक्षरता % भारत में औसत साक्षरता दर में बढ़ोतरी हो रही है। इस योजना के तहत हुए जनगणना के आधार से पता चलता है की महिला साक्षरता दर में लगभग 10 % की बढ़ोतरी हुए है। इससे देश तथा महिलाओं को काफी फायदा हुआ है।
  • सरस्वती साइकिल योजना छत्तीसगढ़ के बारे में अधिक जानकारी के लिए नीचे दी गई वेबसाइट पर क्लिक करे:

यहाँ क्लिक करे => http://eduportal.cg.nic.in/Schemes/Cycle_Yojna.aspx

Contact Details of School Education Department, Chhattisgarh

  • संपर्क जानकारी- किसी भी प्रश्न और सुझाव के लिए हमें ईमेल के माध्यम से संपर्क करें, हमारी ईमेल आईडी eduportal.cg@nic.in है।
  • छत्तीसगढ़ स्कूल शिक्षा विभाग के सम्बंधित संपर्क जानकारी हेतु यहाँ क्लिक करें

Source : http://eduportal.cg.nic.in/Schemes/Cycle_Yojna.aspx

नोट :- हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com पर ऐसी जानकारी रोजाना आती रहती है, तो आप ऐसी ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com से जुड़े रहे। 
*****

Comments