Pradhan Mantri Wani Yojana Free Wifi पीएम वाणी योजना फ्री वाईफाई योजना

Pradhan Mantri Wani Yojana Free Wifi पीएम वाणी योजना फ्री वाईफाई योजना 

जल्‍द देश के कोने-कोने में आपको हाई स्‍पीड वाई-फाई नेटवर्क मिलेगा. इनमें दूर-दराज के इलाके या बड़े शहरों में घनी आबादी वाले स्‍थान शामिल हैं. यहां अभी इंटरनेट स्‍लो रहता है और सिग्‍नल कमजोर आते हैं. इसके अलावा हॉटस्‍पॉट से कनेक्‍शन भी अपने स्‍मार्टफोन पर एप खोलने जितना आसान हो जाएगा। 

भारत को डिजिटल बनाने के लिए सरकार के द्वारा डिजिटल इंडिया रिवोल्यूशन का कार्य किया जा रहा है इसके साथ ही हाल ही में सरकार ने इंटरनेट क्षेत्र का भी विकास गांव में करने का निर्णय ले लिया है अब केंद्र सरकार के द्वारा भारत के लगभग हर एक गांव में वाईफाई रिवॉल्यूशन लाने के लिए पीएम वाणी योजना की शुरुआत की गई है इस योजना के अंतर्गत राज्य सरकार एवं केंद्र सरकार आपस में मिलकर भारत के हर एक गांव में वाई फाई के कनेक्टिविटी का विस्तार करेगी फ्री वाईफाई लोगों तक पहुंचाया जाएगा और साथ ही PPP की पहुंच ग्राम पंचायत तक भी हो पाएगी , यह प्रोजेक्ट करीब 11 हजार करोड़ रुपए का है जो पूरी तरह से सरकार के द्वारा दिया जाएगा और लगभग 10 लाख से अधिक फ्री हॉट स्पॉट 2.5 लाख से ज्यादा गांव में लगाए जाएंगे ।
PM-WANI Scheme
इस लेख से सम्बंधित कुछ मुख्य बातें। 
  • PM-WANI Scheme – पीएम वाणी योजना
  • फ्री वाईफाई पीएम वाणी योजना ( Free WI-FI PM WANI Yojana )
  • PM-WANI Scheme Highlights
  • प्रधानमंत्री फ्री वाईफाई , पीएम वाणी योजना पंजीकरण
  • फ्री वाई-फाई वाणी योजना के मुख्य उद्देश्य
  • PM-WANI Scheme Public Data Office -PDO
  • प्रधानमंत्री वाणी योजना के लाभ एवं मुख्य विशेषताएं
  • पीएम वाणी योजना वाई फाई कनेक्शन कैसे ले , पीएम वाणी योजना के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया ।
इस लेख में आपको PM-WANI Scheme से संबंधित लगभग सारी जानकारी जैसे कि पीएम वाणी योजना क्या है?, इसके लाभ, उद्देश्य, विशेषता, ग्रामीण लोगों को कितना फायदा मिलेगा, इस योजना के ऊपर कितना खर्च आएगी, फ्री वाईफाई लेने के लिए आवेदन, आवश्यक दस्तावेज इत्यादि की प्रक्रिया पूरे विस्तार में बताएंगे ।

[post_ads]

PM-WANI SCHEME – पीएम वाणी योजना

पीएम वाणी योजना का पूरा नाम प्रधानमंत्री वाईफाई एक्सेस नेटवर्किंग इनीशिएटिव योजना है जिसे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 9 दिसंबर 2020 को शुरू करने की घोषणा की गई । Pm Wani Yojana के तहत देश के लगभग हर एक गांव को इंटरनेट से जोड़ दिया जाएगा और यह बहुत बड़े पैमाने पर वाईफाई के विकास में क्रांति लाएगी । PM-WANI Yojana के अंतर्गत ग्राम पंचायतों एवं सार्वजनिक स्थानों पर वाई-फाई की सुविधा सरकार के द्वारा उपलब्ध कराई जाएगी और यह सुविधा मुफ्त होगी । Pm Wani Yojana से लोगों को इंटरनेट का एक्सेस आसानी से मिल जाएगा डिजिटल क्रांति में भी बहुत बड़ा विकास आएगा और इससे लोगों में रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे ।

फ्री वाईफाई पीएम वाणी योजना ( FREE WI-FI PM WANI YOJANA )

प्रधानमंत्री फ्री वाईफाई पीएम वाणी योजना के सफलतापूर्वक क्रियान्वयन के लिए पूरे देश में सार्वजनिक डाटा केंद्र (Public Data Office – PDO Wifi Hotspot ) खोले जाएंगे , जिसके लिए किसी भी व्यक्ति को कोई लाइसेंस या पंजीकरण करने अथवा किसी प्रकार के शुल्क चुकाने की आवश्यकता नहीं होगी । PM-WANI Scheme को केंद्रीय मंत्री मंडल के द्वारा 9 दिसंबर 2020 को मंजूरी दे दी गई है और यह योजना फ्री वाईफाई के तिहार में एक क्रांतिकारी योजना साबित होगी , Pm Wani Yojana के माध्यम से छोटे दुकानदारों को वाईफाई सेवा उपलब्ध हो सकेगी जिससे उनकी आय में वृद्धि होगी साथ ही आम लोगों तक इंटरनेट कनेक्टिविटी भी काफी आसानी से पहुंच पाएगा । इस योजना से भारत को डिजिटल बनाने में भी काफी ज्यादा मदद मिलेगी ,जहां जिओ के आ जाने से इंटरनेट पहले की तर्ज पर थोड़ी सस्ती हुई है वहीं पीएम वनी योजना लागू हो जाने से इंटरनेट और भी सस्ती और सभी के पहुंच की हो जाएगी ।

PM-WANI SCHEME HIGHLIGHTS

योजना का नाम

पीएम वाणी योजना

शुरू किया गया

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा

योजना का प्रकार

केंद्र सरकार की योजना अर्थात पूरे भारत में लागू

उद्देश्य

भारत के हर एक स्थान पर इंटरनेट की कनेक्टिविटी पहुंचाना , सार्वजनिक स्थानों पर वाई फाई सुविधा प्रदान करना , फ्री वाईफाई हॉटस्पॉट का विकास करना

लाभार्थी

भारत का हर एक नागरिक

योजना शुरू करने का वर्ष

2020

ऑफिशियल वेबसाइट

अब तक लांच नहीं की गई (Available soon)

 
प्रधानमंत्री फ्री वाईफाई , पीएम वाणी योजना पंजीकरण

इस योजना के तहत आपको किसी प्रकार का लाइसेंस लेने अन्यथा किसी प्रकार की पेमेंट करने की आवश्यकता नहीं है यानी Pm Wani Yojana पूरी तरह से फ्री योजना है लेकिन इसके लिए पीडीओ और प्रदाताओं को दूरसंचार विभाग के साथ पंजीकृत होना अनिवार्य है । 9 दिसंबर 2020 को हुई कैबिनेट की बैठक में PM-WANI Scheme के तहत मुख्य निर्देश देते हुए लक्ष्य दीप समूह के बीच Summarin Optical Fiber Cable Connectivity के प्रावधान को मंजूरी दे दी गई है और जल्द ही इसे अन्य राज्य एवं ग्राम पंचायतो तक भी पहुंचाया जाएगा ।

फ्री वाई-फाई वाणी योजना के मुख्य उद्देश्य

पीएम वाणी योजना का मुख्य उद्देश्य सार्वजनिक स्थानों पर वाईफाई हॉटस्पॉट की सुविधा उपलब्ध कराना है जिसके माध्यम से पूरे देश के नागरिकों तक इंटरनेट की कनेक्टिविटी हो सके । इंटरनेट का इस्तेमाल कर मध्यम वर्ग के एवं निम्न वर्ग के लोग आसानी से अपने व्यापार को बढ़ा सकें साथ ही उनकी आय में भी वृद्धि और जीवनशैली में भी सुधार आएगी । PM-WANI Scheme की शुरुआत सरकार के द्वारा लोगों के बीच बढ़ रही इंटरनेट की जरूरतों को देखकर की गई है और आने वाले समय में यह योजना इंटरनेट क्षेत्र में बहुत बड़ी क्रांतिकारी योजना साबित होने वाली है , इस योजना का एक उद्देश्य डिजिटल इंडिया को भी बढ़ावा देना है साथ ही इससे आत्मनिर्भर भारत को भी बढ़ावा मिलेगा ।

PM-WANI SCHEME PUBLIC DATA OFFICE -PDO

Pm Wani Yojana के अंतर्गत पब्लिक डाटा ऑफिस या नहीं सार्वजनिक डाटा कार्यालय स्थापित किए जाएंगे जो सभी सार्वजनिक स्थानों पर लगाए जाएंगे , इसके प्रयोग से इंटरनेट को वाईफाई हॉटस्पॉट के जरिए सभी जगह तक पहुंचाया जाएगा । लोगों को इंटरनेट का प्रयोग करने के लिए PM Wani Yojana Application Download करनी होगी और इसमें अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा , रजिस्ट्रेशन सफलतापूर्वक हो जाने के बाद वह इस वाईफाई नेटवर्क से कनेक्ट हो जाएंगे तथा प्रधानमंत्री वाणी योजना का लाभ ले पाएंगे ।

प्रधानमंत्री वाणी योजना के लाभ एवं मुख्य विशेषताएं
  • प्रधानमंत्री वाणी योजना केंद्र सरकार के द्वारा शुरू की गई योजना है जिसके ऊपर सरकार ने लगभग 11000 करोड रुपए का बजट सुनिश्चित किया है ।
  • इस योजना के अंतर्गत 3 साल के भीतर हर एक गांव में हाई स्पीड इंटरनेट की सुविधा प्रदान की जाएगी ।
  • पीएम वनी योजना के जरिए ब्रॉडबैंड के दायरे को बढ़ाया जाएगा ।
  • भारत नेट के विस्तार के ऊपर भी जोर केंद्र सरकार के द्वारा PM-WANI Scheme के अंतर्गत ही दी जाएगी ।
  • पब्लिक वाईफाई के जरिए ब्रॉडबैंड का दायरा भी बढ़ेगा ।
  • वाईफाई नेटवर्किंग से कनेक्टिविटी को भी बढ़ाया जाएगा ।
  • पीपीपी में ग्राम पंचायत तक कनेक्टिविटी भी पहुंचाई जाएगी ।
  • करीब 2.5 लाख से ज्यादा गांव में 10 लाख से ज्यादा हॉट स्पॉट लगाए जाएंगे ।
  • अंडमान निकोबार दीप समूह में Submarine Optical Fibre Network बिछाया जाएगा ।
  • पीएम वाणी योजना के माध्यम से निरंतर इंटरनेट कनेक्टिविटी सुनिश्चित की जाएगी ।
  • सार्वजनिक डाटा कार्यालय PDO खोलने के लिए प्रदाताओं को दूरसंचार विभाग के साथ पंजीकृत होना होगा ।
पीएम वाणी योजना वाई फाई कनेक्शन कैसे ले , पीएम वाणी योजना के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया 

यदि आप PM-WANI Yojana के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं तो अभी आपको कुछ समय के लिए इंतजार करना होगा जो कि इस योजना के लिए केंद्र सरकार के द्वारा केवल अभी घोषणा की गई है । जल्द ही सरकार इसके ऊपर कार्य भी करेगी और पीएम फ्री वाईफाई वाणी योजना के अंतर्गत आवेदन की प्रक्रिया भी सार्वजनिक कर देगी । जैसे ही केंद्र सरकार के द्वारा पीएम बनी योजना के अंतर्गत आवेदन करने की कोई प्रक्रिया बताई जाएगी , उसकी जानकारी हम आपको देंगे।

[post_ads_2]

पीएम वाणी योजना क्या है ?
  • पीएम वाणी योजना यानी प्रधानमंत्री वाईफाई एक्सेस नेटवर्क इनीशिएटिव योजना की शुरुआत मुख्यमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा हाल ही में की गई है जिसके अंतर्गत देश के सभी ग्रामीण क्षेत्रों में एवं सार्वजनिक स्थानों पर मुफ्त वाईफाई उपलब्ध कराने के लिए सार्वजनिक डेटा कार्यालय खोले जाएंगे जिसके द्वारा नागरिकों तक इंटरनेट की कनेक्टिविटी मुफ्त में उपलब्ध कराई जाएगी ।
पीएम वाणी योजना में आवेदन कैसे करें ?
  • प्रधानमंत्री मुफ्त वाईफाई योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए अभी केंद्र सरकार के द्वारा कोई भी आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है , केंद्र सरकार के द्वारा अभी केवल इस योजना की घोषणा की गई है। जैसे ही सरकार के द्वारा कोई आधिकारिक वेबसाइट या आवेदन करने का कोई और प्रक्रिया दिया जाता है हम इस ही आर्टिकल के माध्यम से उसे अपडेट कर देंगे ।
पीएम वाणी योजना का लाभ किसको मिलेगा ?
  • वैसे बात की जाए तो पीएम वाणी योजना का लाभ भारत के हर एक नागरिक को मिलेगा लेकिन इस योजना के तहत देश के लगभग 2.5 लाख ग्राम पंचायतों में 10 लाख से अधिक फ्री वाईफाई हॉटस्पॉट लगाए जाएंगे , यानी मुख्य रूप से इस योजना का लाभ ग्रामीण क्षेत्र के व्यक्तियों को ही मिलेगा ।
PUBLIC DATA OFFICE क्या है और PM-WANI SCHEME के तहत ऑफिस कैसे खोल सकते है ?
  • पब्लिक डाटा ऑफिस हर एक सार्वजनिक स्थान या ग्राम पंचायतों में लगाया जाएगा या ऑफिस ही वाईफाई हॉटस्पॉट का मुख्य केंद्र होगा जिसके द्वारा वाई-फाई की सुविधा गांव के हर एक व्यक्ति को प्रदान की जाएगी , पब्लिक डाटा ऑफिस खोलने के लिए आपको दूरसंचार विभाग के साथ पंजीकृत होना होगा ।
PM-WANI SCHEME पब्लिक डाटा ऑफिस खोलने के लिए क्या कोई खर्च भी है ?
  • PM-WANI Scheme का मुख्य बिंदु No License No Registration No Fee रखा गया है यानी इस योजना के अंतर्गत आपको किसी प्रकार का रजिस्ट्रेशन, किसी प्रकार का लाइसेंस या किसी प्रकार का रजिस्ट्रेशन शुल्क चुकाने की आवश्यकता नहीं है । केवल आपको इस योजना के तहत दूरसंचार विभाग के साथ पंजीकृत होना होगा । जल्द ही CSC के माध्यम से PM Vani Scheme के अंतर्गत Public Data Office खोलने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी ।

Source : https://economictimes.indiatimes.com

नोट :- हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com पर ऐसी जानकारी रोजाना आती रहती है, तो आप ऐसी ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com से जुड़े रहे। 
*****

Comments

This week popular schemes

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण सूची। ऐसे देखे लिस्ट में अपना नाम ?

SEPD Odisha Free Laptop Distribution Scheme 2021

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लाभार्थी सूची 2021 Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana List 2021

7th Pay Commission Latest Updates: करीब 52 लाख केंद्रीय कर्मचारियों के लिए 26 जून बड़ा दिन, DA, DR एरियर की पूरी हो सकती है मुराद

Uttar Pradesh Shramik Card Online Registration 2020 उत्तर प्रदेश श्रमिक कार्ड ऑनलाइन पंजीकरण 2020

Actuaries Procedure for Inquiry of Professional and Other Misconduct Amendment Rules, 2021

Haryana Rs. 5000 Grant Scheme for Majdur, Driver, Shopkeeper, 2021

DDA Housing Scheme 2021 : Registration money payment Procedure for waitlisted applicants

Mera Parivar Pehchan Patra Haryana हरियाणा परिवार पहचान पत्र क्या है ,कैसे बनाए ?

SBI Pension Seva Portal Online Pensioner Registration/Login