पीएफ़ क्या होता है ? पीएफ़ कितने फीसदी (percent) कटता है?

पीएफ़ क्या होता है ? पीएफ़ कितने फीसदी (percent) कटता है? पीएफ़ कितने फीसदी (percent) मिलता है ?What is pf? What percentage does the PF deduct?
What is pf
दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम पीएफ़ (PF), जिसे लोग EPF या एम्प्लोयी प्रोविडेंट फण्ड के नाम से भी जानते है उसके बारे में कुछ बेसिक सवालो के जवाब आपको देने का प्रयास करेंगे। इन सवालो को लेकर अक्सर लोग कंफ्यूज रहते है. तो दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम तीन प्रमुख सवालो के जवाब आपके साथ साँझा करने वाले है. 

PF Kya Hota Hai, pf kitne percent katta hai और pf kitne percent milta hai.
PF Kya Hota Hai? पीएफ़ क्या होता है ?

PF का full form यानी पूरा नाम Provident Fund और ईसे EPF के नाम से भी जानते है. EPF का पूरा नाम Employee Provident Fund है. यह सरकार द्वारा चलाई जाने वाली एक योजना है जिसकी देख रेख “कर्मचारी भविष्य निधि” यानि EPFO (Employee Provident Fund Organization) रखता है. इस योजना के अंतर्गत ऐसे कर्मचारी, संस्था, कंपनी आती है जंहा पर 20 या 20 से अधिक कर्मचारी कार्य करते है.

[post_ads]

PF के अंतर्गत आने वाले कर्मचारियों को “कर्मचारी भविष्य निधि” यानि EPFO (Employee Provident Fund Organization) तरफ से निम्न फायदे दिए जाते है. epf benefits in hindi

EDLI Benefits : PF के अंतर्गत ही आने वाली EDLI (employee deposit linked insurance) योजना के तहत आपके पीएफ खाते पर आपको 6 लाख रुपए तक का इंश्‍योरेंस मिलता है। यह योजना है एंप्‍लॉई डिपॉजिट लिंक्‍ड इंश्‍योरेंस (EDLI) जो पीएफ के साथ ही आपको मिलती है।

EPS Benefits : “कर्मचारी भविष्य निधि” यानि EPFO (Employee Provident Fund Organization) के तहत कर्मचारी को “कर्मचारी पेंशन स्‍कीम” EPS (employee pension scheme) के तहत कम से कम 1,000/- और अधिक से अधिक 7,500/- रुपये प्रति महीना तक की पेंशन का लाभ दिया जाता है.

PF Interest Rate : आपके पीएफ खाता में जमा पैसे पर आपको बैंको से ज्यादा ब्याज दिया जाता है. वर्तमान में यह ब्याज दर 8.65 फीसदी दिया जा रहा है.

निष्क्रिय खातों पर भी ब्‍याज : पीएफ खाताधारकों को निष्क्रिय पड़े खातों पर भी ब्‍याज मिलता है। यानी अगर आपको पीएफ खाता 3 साल से अधिक समय से निष्क्रिय है तो भी आपको ब्‍याज मिलता रहेगा।

Advance PF : पीएफ से पैसा निकालने में भी अब पहले की तुलना में काफी आसान हो गया है। पीएफ का पैसा आप नौकरी चालू रखते हुए भी घर खरीदने, बनवाने, घर की मर्रमत करवाने, बीमारी, शादी, पढ़ाई के लिए निकाल सकते हैं, जिसे Advance PF कहा जाता है। ऐसी जरुरतों में आप पीएफ की कुल राशि में से 90 प्रतिशत तक पैसे निकाल सकते हैं।

ऑटो पीएफ ट्रांसफर की सुविधा : नए नियमों के तहत नौकरी बदलने पर या कंपनी बदलने पर पीएफ खाता बदलवाने की जरुरत नहीं होगी। अब एक नया फॉर्म-11 प्रस्‍तुत किया गया है, जिससे आप अपने पुराने पीएफ खाते का पैसा नए पीएफ खाते में केवल एक फॉर्म भर के ट्रांसफर कर सकते है. जो कि फॉर्म 13 की जगह पर काम करता है।

यूएएन (UAN) का फायदा : आधार से लिंक अपने UAN नंबर के जरिए आप अपने सभी पीएफ खातों को लिंक कर सकते हैं। यूएएन नंबर के जरिए आप अपने पीएफ खाते का बैलेंस मिस्‍डकॉल नंबर और एसएमएस के माध्‍यम से पता कर सकते हैं।

EPF Passbook : आप अपने बैंक खाते की तरह पीएफ की भी पासबुक डाउनलोड कर सकते है और पता कर सकते ही की किस महीने आपके पीएफ खाते में कितनी राशि जमा हुई है. ऐसे में आप अपने साथ होने वाले फर्जीवाड़े से भी बच सकते है.

PF Online : PF का पैसा निकालने में आसानी हो गई है अब पीएफ से लगभग सारे काम घर बैठे ऑनलाइन माधयम से कर सकते है. जिससे आपको समय और लागत दोनों की बचत होती है.

PF kitne percent katta hai? पीएफ़ कितने फीसदी (percent) कटता है?

 हमने यह जान लिया की (PF Kya Hota Hai) पीएफ क्या होता है ? हमने (epf benefits) पीएफ के फायदे के बारे में जान लिया अब अगला सवाल है की PF kitne percent katta hai? पीएफ़ कितने फीसदी (percent) कटता है? दोस्तों पीएफ के अंतर्गत आने वाले कर्मचारियों का पीएफ, कर्मचारियों के वेतन (बेसिक + DA) का 12 फीसदी (percent) कटता है. और इतना ही, यानि 12 फीसदी (percent) आपके नियोक्ता यानि की आप जिस कंपनी, संस्था में कार्य कर रहे है उनके द्वारा आपके पीएफ खाते में जमा करवाए जाते है, जो आगे दो हिस्सों में बटता है. नियोक्ता (employeer) के द्वारा जमा किये गए 12% पैसे में से 8.33% पैसा “कर्मचारी पेंशन स्‍कीम” EPS (employee pension scheme) में और बचा हुआ 3.67% पैसा आपके ही EPF (employee provident fund) खाते में जमा होते है.

[post_ads_2]

PF kitne percent milta hai ? पीएफ़ कितने फीसदी (percent) मिलता है ?

दोस्तों इस सवाल का जवाब कुछ स्पष्ट रूप से देना थोड़ा मुश्किल होगा क्योकि यह कुछ अलग अलग कंडीशन में अलग अलग हो सकता है जैसे :
सवाल यह हो की PF par kitne percent byaj milta hai ? तो जवाब होंगे, वर्तमान समय में 8.65 % ब्याज पीएफ के पैसो पर मिलता है.

अब आपका सवाल हो सकता है की पीएफ का पैसा निकलने पर कितना कितना प्रतिशत पैसा मिलता है तो आपको बता दे की यदि आप पीएफ में 10 साल का योगदान करने से पहले ही अपना पीएफ का पैसा निकलना चाहते है तो आपको, आपके द्वारा आपके वेतन से जमा किये गए 12% और आपके नियोक्ता (employer) के द्वारा जमा किये गए 12% पैसे वर्तमान ब्याज दर के साथ मिलेंगे। जिसमे पेंशन के पैसो पर आपको ब्याज नहीं मिलेगा। लेकिन यदि आप अपने पीएफ का पैसा 10 साल के बाद निकाल रहे है तो आपको, आपके द्वारा जमा किये गए 12% और नियोक्ता (employer) द्वारा जमा किये गए 12% में से 3.67% पैसा ही आप पीएफ से निकाल सकते है. यानि की केवल EPF का पैसा आप निकाल सकते है EPS का नहीं। यह EPS में जमा 8.33%पैसा आप पेंशन के रूप में आपकी उम्र 58 साल की होने पर निकाल पाएंगे, जो हर महीने पेंशन स्वरुप आपको मिलेंगी। अगला आपका सवाल हो सकता है की advance pf kitne percent milta hai? दोस्तों एडवांस पीएफ भी अलग अलग कार्य के लिए अलग अलग होता है यह अधिकतम आपके जमा पैसो का 90% हो सकता है.

Source : 
http://www.epfindia.gov.in

नोट :- हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com पर ऐसी जानकारी रोजाना आती रहती है, तो आप ऐसी ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com से जुड़े रहे। 

*****

Comments

This week popular schemes

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण सूची। ऐसे देखे लिस्ट में अपना नाम ?

SEPD Odisha Free Laptop Distribution Scheme 2021

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लाभार्थी सूची 2021 Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana List 2021

7th Pay Commission Latest Updates: करीब 52 लाख केंद्रीय कर्मचारियों के लिए 26 जून बड़ा दिन, DA, DR एरियर की पूरी हो सकती है मुराद

Uttar Pradesh Shramik Card Online Registration 2020 उत्तर प्रदेश श्रमिक कार्ड ऑनलाइन पंजीकरण 2020

Proposed Amendments to the Consumer Protection E-Commerce Rules, 2020

Uttar Pradesh One District One Product Training and Toolkit Scheme : उत्तर प्रदेश एक जनपद एक उत्पाद प्रशिक्षण एवं टूलकिट योजना

DDA Housing Scheme 2021 : Registration money payment Procedure for waitlisted applicants

Securities Contracts Regulation Amendment Rules, 2021

Haryana Rs. 5000 Grant Scheme for Majdur, Driver, Shopkeeper, 2021