Nishadraj Scholarship Scheme Online Registration 2020 निषादराज छात्रवृति योजना मध्यप्रदेश ऑनलाइन पंजीकरण 2020

Nishadraj Scholarship Scheme Online Registration 2020 निषादराज छात्रवृति योजना मध्यप्रदेश ऑनलाइन पंजीकरण 2020

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने राज्य की मछवारों के बच्चों के लिए एक नई छात्रवृति योजना की शुरुआत की हैं। इस योजना का नाम “निषादराज छात्रवृति योजना (Nishadraj Scholarship Scheme)” रखा गया हैं।
Nishadraj Scholarship Scheme

मध्य प्रदेश राज्य की मत्स्य महासंघ कार्यसमिति (Fisheries Federation Working Committee) ने इस योजना को शुरू करने की मंजूरी प्रदान कर दी हैं। राज्य सरकार ने प्रदेश में मछवारों के बच्चों के लिए इस योजना को शुरू किया हैं। यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण योजना हैं ,इस योजना के तहत अब हर मछवारे का बच्चा शिक्षा प्राप्त कर सकता हैं। इस छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत, राज्य सरकार मछुआरा समुदाय (Fisherman Community) के सभी लड़कों एवं लड़कियों को उच्च शिक्षा (Higher Education) प्राप्त करने के लिए 20,000 हजार रूपये छात्रवृत्ति के रूप में प्रदान करेगी।

  • निषादराज छात्रवृति योजना मध्यप्रदेश ऑनलाइन पंजीकरण 2020-21
  • Highlights of Nishadraj Chatravriti Yojana 2020-
  •  निषादराज छात्रवृति योजना का लाभ कौन उठा सकता है?
  • निषादराज छात्रवृति योजना के तहत दी जाने वाली शिक्षाएं:
  • MP Nishadraj Chatravriti Yojana 2020 Application Form-

निषादराज छात्रवृति योजना मध्यप्रदेश ऑनलाइन पंजीकरण 2020-21

Nishadraj Chatravriti Yojana (Scholarship Scheme for Fisherman Community) की सबसे अच्छी विशेषता यह है कि इस योजना के तहत छात्र अन्य छात्रवृत्ति योजनाओं के साथ-साथ स्कॉलरशिप का भी लाभ प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना मुख्य उद्देश्य तकनीकी रूप से शिक्षा को बढ़ावा देना हैं। जिससे मछुआरा समुदाय के लोगों को विकास करने में मदद मिलेगी। इस योजना का एक लक्ष्य यह भी हैं जो बच्चे आर्थिक तंगी के कारण स्कूल छोड़ देते हैं उन छात्रों की दर को कम करना हैं, और उन छात्रों को गुणवत्ता शिक्षा प्रदान करना हैं। यह छात्रवृति योजना राज्य के मछुआरों के विकास के लिए सहायक सिद्ध होगी। इसके राज्य की शिक्षा प्रणाली में गुणवत्ता आएगी। इस योजना के तहत राज्य सरकार अब स्कूलों में ड्राप आउट दरों को कम करेगी। MP Nishadraj Scholarship Scheme के माध्यम से आर्थिक सहायता प्रदान कर शिक्षा के लिए प्रोत्साहन देगी। यह छात्रवृति योजना राज्य के मछुआरों के विकास के लिए एक अहम भूमिका निभाएगी।

[post_ads]

Highlights of Nishadraj Chatravriti Yojana 2020

स्कॉलरशिप का नाम

निषादराज छात्रवृत्ति योजना

सम्बंधित राज्य

मध्य प्रदेश

शुरू की गयी

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी द्वारा

उदेश्य

तकनीकी रूप से शिक्षा को बढ़ावा देना

लाभार्थी

मछुआरों के बच्चे

लाभ

20,000
रुपये तक की छात्रवृत्ति

आधिकारिक वेबसाइट


यहां क्लिक करें

आर्टिकल श्रेणी

राज्य सरकार योजना

निषादराज छात्रवृति योजना का लाभ कौन उठा सकता है?

Benefits of Nishadraj Scholarship Scheme – इस योजना के शुरू होने से राज्य के मछुआरा परिवारों को निम्नलिखित लाभ प्राप्त होंगे। जिनका विवरण नीचे दिया गया हैं।

  • निषादराज छात्रवृत्ति योजना (Nishadraj Chatravriti Yojana 2020) का लाभ केवल राज्य के मछुआरा समुदाय के लोगों को ही प्राप्त होगा।
  • इस योजना के तहत राज्य के लड़के एवं लड़कियों को माध्यमिक स्तर (Secondary Level) के सभी  सामान्य विषयों के लिए सरकार द्वारा प्रति वर्ष 10,000 हजार रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।
  • राज्य सरकार द्वारा स्नातक छात्रों को तकनीकी विषयों (Technical Subjects to Undergraduate Students) में अपनी पढ़ाई जारी रखने के लिए प्रति वर्ष 20,000 हजार रूपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।
  • इस योजना के शुरू होने से शिक्षा प्रणाली में गुणवत्ता आएगी, और बच्चों का शिक्षा की तरफ अधिक रुझान बढ़ेगा।
  • छात्रवृत्ति योजना का प्रमुख उद्देश्य राज्य में उच्च शिक्षा को बढ़ावा देना और मछुआरा समुदाय होनहार बच्चों (Fisherman Community Promising Children) को लाभ प्रदान करना हैं।
  • इस योजना के लागू होने से अब बच्चों में स्कूल छोड़ने में कमी आएगी।
  • मध्य प्रदेश सरकार इस योजना के अंतर्गत गैर तकनीकी शिक्षा (Non Technical Education) के लिए भी 20 हजार रुपये की आर्थिक मदद प्रदान करेगी।
  • योजना के तहत प्रदेश के छात्र इस छात्रवृति के साथ-साथ अन्य योजनाओं से भी आर्थिक सहायता प्राप्त कर सकते हैं।

निषादराज छात्रवृति योजना के तहत दी जाने वाली शिक्षाएं:

इस योजना के अंतर्गत दो प्रकार की शिक्षा दी जाती हैं।

  • तकनीकी शिक्षा – मेडिकल, इंजीनियरिंग।
  • गैर तकनीकी शिक्षा – बीए, बीएससी, बीकॉम, बीसीए, बीएफसीएससी और कृषि कानून।

[post_ads_2]

MP Nishadraj Chatravriti Yojana 2020 Application Form-

  • अगर आप “निषादराज छात्रवृति योजना मध्य प्रदेश (Nishadraj Scholarship Scheme Madhy Pradesh)” के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले राज्य की इस ऑफिसियल वेबसाइट (Official Website) के लिंक पर क्लिक करना होगा।

 ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें। 

  • इस लिंक पर क्लिक करने के बाद, मछुआरा कल्याण और मत्स्य पालन विकास विभाग मध्य प्रदेश सरकार (Fisheries Welfare and Fisheries Development Department, Madhya Pradesh Government) का पेज खुल जायेगा।
  • यहाँ आप आपको निषादराज छात्रवृति योजना का आवेदन फॉर्म (Appliction Form) प्राप्त होगा। उस फॉर्म को डाउनलोड (Download) करके उसमें पूछी गयी सभी जानकारियों को ध्यान पूर्वक दर्ज करें।
  • फॉर्म भरने के बाद मत्स्य पालन विकास विभाग के कार्यालय (Department of Fisheries Development Department) में जमा कर दे। इस तरह आप इस योजना के लिए पंजीकरण कर सकते हो।
Source : http://164.100.196.31/mpfish/nishadaraj-scholarship-scheme

नोट :- हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com पर ऐसी जानकारी रोजाना आती रहती है, तो आप ऐसी ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com से जुड़े रहे। 
*****