प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण में कैसे करें आवेदन ? How to apply Prime Mantri Housing Scheme in rural?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 12 सितंबर को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मध्य प्रदेश में 'प्रधानमंत्री आवास योजना- ग्रामीण' के तहत बने 1.75 लाख घरों का उद्घाटन किया. इस 'गृह प्रवेश' कार्यक्रम में उन लोगों ने हिस्सा लिया, जिन्हें 'प्रधानमंत्री आवास योजना' (पीएमएवाई) के तहत घर बनाने के लिए मदद दी गई है. देश भर में यह योजना पहले से लागू है. हम आपको बता रहे हैं कैसे आप इस योजना का फायदा उठा सकते हैं। 

प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण

ऐसे करें आवेदन 

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण योजना के तहत ग्रामीणों को आवेदन करने के लिए सरकार ने मोबाइल आधारित आवास ऐप बनाया है. इसे गूगल के प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है. डाउनलोड करने के बाद अपने मोबाइल नंबर की सहायता से इसमें लॉगिन बनाएं. इसके के बाद यह ऐप आपके मोबाइल नंबर पर एक वन टाइम पासवर्ड भेजेगा. इसकी मदद से लॉगिन करने के बाद आवश्यक जानकारियां भरें. पीएमएवाई-जी के तहत घर पाने के लिए आवेदन करने के बाद केंद्र सरकार लाभार्थियों का चुनाव करती है. इसके बाद लाभार्थियों की फाइनल लिस्ट पीएमएवाई-जी की वेबसाइट पर डाल दी जाती है. 

अगर आप भी अपना घर बनाना चाहते हैं और जरूरी पैसे की दिक्कत से जूझ रहे हैं तो आप पीएम आवास योजना के तहत घर बनाने के लिए मिलने वाली सरकारी मदद ले सकते हैं.

[post_ads_2]

क्या आपने घर बनाने के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण (पीएमएवाई-जी) में होम लोन के लिए आवेदन किया है? अगर हां तो हम आपको बता रहे हैं कि पीएमएवाई ग्रामीण के लाभार्थियों की सूची में अपना नाम पता करने की प्रक्रिया क्या है. 

पीएमएवाई-जी के तहत घर पाने के लिए आवेदन करने के बाद केंद्र सरकार लाभार्थियों का चुनाव करती है. इसके बाद लाभार्थियों की फाइनल लिस्ट पीएमएवाई-जी की वेबसाइट पर डाल दी जाती है.

प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण (पीएमएवाई-जी) के तहत होम लोन पाने वाले लाभार्थियों की सूची में अपना नाम चेक करने का यह है तरीका:

  • सबसे पहले आप पीएमएवाई की वेबसाइट पर जायें। पीएमएवाई की वेबसाइट पर जाने के लिए नीचे लिंक पर क्लिक करें।

 https://pmaymis.gov.in/

  • इसके बाद ऊपर के टैब में सर्च बेनिफिशियरी टैब पर माउस ले जायें।
  • यहां आपको नाम से लाभार्थी खोजें (सर्च बाय नेम) दिख जायेगा। 
  • इस पर क्लिक करें. इसके बाद यह पेज खुलेगा।
  • इसमें अपना नाम लिखें। 
  • इसके बाद आपके सामने जो पेज खुलेगा उसमें इस नाम के सभी लोगों की सूची दिखेगी।
  • आप अपने नाम पर क्लिक कर इस बारे में पूरी जानकारी ले सकते हैं। 
[post_ads]

क्या है प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण (पीएमएवाई-जी) के लाभ?

पीएमएवाई-जी में आप छह लाख रुपये का लोन सालाना छह फीसदी तक की ब्याज दर पर ले सकते हैं. अगर आपको घर बनाने के लिए इससे ज्यादा रकम चाहिए तो आपको उस अतिरिक्त रकम पर आम ब्याज दर से लोन लेना होगा। 

अब जब ऑनलाइन वेबसाइट पर कई कैलकुलेटर मौजूद हैं, आप भी अपने होम लोन की रकम और ब्याज दर के हिसाब से मासिक किस्त की गणना कर सकते हैं। 

अगर आप सब्सिडी रकम कैलकुलेटर पेज पर जाना चाहते हैं तो आप सीधे इस लिंक पर क्लिक कर सकते हैं: 
https://economictimes.indiatimes.com/hindi/wealth/property/how-to-check-names-in-pmay-gramin/articleshow/66523555.cms

Source: https://economictimes.indiatimes.com

नोट :- हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com पर ऐसी जानकारी रोजाना आती रहती है, तो आप ऐसी ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com से जुड़े रहे। 
*****