रेलवे ने शुरू की बैग ऑन व्हील्स सेवा

रेलवे ने शुरू की बैग ऑन व्हील्स सेवा, जानें इससे आपको कैसे होगा फायदा,Railway started bag on wheels service
bag on wheels
नई दिल्लीः भारतीय रेलवे (Indian Railways) जल्द ही यात्रियों के लिए एक नई सुविधा को शुरू करने जा रही है. रेलवे अब यात्रा कराने के साथ-साथ आपका सामान आपके घर से आपकी रेलगाड़ी तक भी पहुंचाएगा. पहली बार भारतीय रेल बैग्स ऑन व्हील्स (Bag On Wheels) सेवा को शुरू करने जा रही है. 
सफर के बाद भी आपका लगेज ट्रेन से आपके घर तक पहुंचाएगा रेलवे. शुरुआत में यह सेवा नई दिल्ली, दिल्ली जं., हजरत निजामुद्दीन, दिल्ली छावनी, दिल्ली सराय रोहिल्ला, गाजियाबाद और गुरुग्राम रेलवे स्टेशनों पर ही उपलब्ध होगी. इसके लिए रेलवे के ऐप के जरिए पहले से बुकिंग करनी होगी. ट्रेन के स्टेशन से रवाना होने से पहले आपका सामान आपकी ट्रेन तक पहुंचाना रेलवे की जिम्मेदारी होगी. डोर टू डोर सेवा के लिए यात्रियों को अलग से शुल्क देना होगा.
[post_ads]

इनको मिलेगी राहत
Senior citizen, दिव्यांगजन और अकेले सफर करने वाले लोगों की मुश्किलें आसान होंगी. उत्तर और उत्तर मध्य रेलवे के महाप्रबंधक राजीव चौधरी ने बताया कि रेलवे लगातार नए उपायों से राजस्व को बढ़ाने के लिए प्रयासरत है. इसी दिशा में काम करते हुए दिल्ली मंडल ने हाल ही में गैर-किराया-राजस्व अर्जन योजना (NINFRIS) के अंतर्गत ऐप आधारित बैग्स ऑन व्हील्स सेवा के लिए ठेका प्रदान करके मील का पत्थर स्थापित किया है. 
[post_ads_2]

ऐसे होगी ऐप पर बुकिंग
बीओडब्ल्यू ऐप (एंड्रॉयड और आईफोन उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध होगा) के द्वारा रेलयात्री अपने सामान को अपने घर से रेलवे स्टेशन तक लाने अथवा रेलवे स्टेशन से घर तक पहुंचाने के लिए आवेदन करेंगे. यात्री का सामान सुरक्षित तरीके से लेकर रेलयात्री के बुकिंग विवरण के अनुसार उसके कोच अथवा घर तक पहुंचाने का कार्य ठेकेदार द्वारा किया जाएगा.
उन्होंने कहा कि इस सुविधा के लिए नाम मात्र के शुल्क पर रेलयात्रियों को सामान की डोर-टू-डोर सेवा फर्म द्वारा उपलब्ध कराई जाएगी और यात्री के घर से उसका सामान रेलगाड़ी में उसके कोच तक अथवा उसके कोच से उसके घर तक सुगमता से पहुंचाया जाएगा.
Source: https://www.livehindustan.com

नोट :- हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com पर ऐसी जानकारी रोजाना आती रहती है, तो आप ऐसी ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com से जुड़े रहे। 

*****