Pension Portal पेंशनर्स के सुविधा के लिए शुरू हुआ नया पोर्टल

Pension Portal पेंशनर्स के सुविधा के लिए शुरू हुआ नया पोर्टल 

अगर आप पेंशनभोगी हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। भारत सरकार ने पेंशनर्स की सुविधा के लिए पोर्टल लॉन्च किया है। इस पोर्टल की सहायता से पेंशनर्स अपनी जरूरतों को पूरा कर पाएंगे। सरकार ने स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के सहयोग से इसे बनाया है। केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने मंगलवार को एकीकृत पोर्टल की शुरुआत की।
पेंशनर्स के सुविधा के लिए शुरू हुआ नया पोर्टल

पेंशनर्स के लिए ऐलान

केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने केंद्र सरकार के पेंशनर्स के लिए मंगलवार को एक एकीकृत पोर्टल की शुरुआत की। वेबसाइट https://ipension.nic.in/ पर पेंशनभोगियों की सभी समस्याओं का निवारण होगा। इस पोर्टल को लॉन्च करने का मकसद इज ऑफ लिविंग है।

ये सुविधाएं मिलेंगी

इस पोर्टल पर ‘भविष्य’ का लिंक है। जिसमें पेंशनर्स की बकाया राशि और केंद्रीकृत पेंशन शिकायत निवारण व निगरानी प्रणाली की जानकारी मिलेगी। पोर्टल पर ‘अभिनव’ का लिंक भी है। जिसमें सेवानिवृत्त हो रहे अधिकारी अपने रिकॉर्ड छोड़ सकते हैं। इस पोर्टल पर पेंशनर्स और उनके परिवार के लिए चल रही सभी योजनाओं की जानकारी मिलेगी।

तीसरा सबसे अच्छा पोर्टल

केंद्रीय मंत्री ने बताया कि राष्ट्रीय ई-गवर्नेस सर्विस डिलीवरी असेसमेंट की तरफ से सरकार के सभी सेवा पोर्टलों में तीसरे बेस्ट पोर्टल के रूप में दर्जा दिया गया है। उन्होंने कहा, 1,74,000 से अधिक मामलों पर कार्रवाई की गई। पेंशन भुगतान आदेश जारी किया गया। जिसमें एक लाख से अधिक ई-पीपीओ शामिल हैं।

Source: https://www.naidunia.com/business/trade-pension-portal-central-government-launch-new-portal-for-pensioners-ipension-nicin-know-details-here-7900521

नोट :- हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com पर ऐसी जानकारी रोजाना आती रहती है, तो आप ऐसी ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com से जुड़े रहे।

*****