Swadesh Skill Card Yojana 2020 स्वदेश स्किल कार्ड योजना 2020

Swadesh Skill Card Yojana 2020 स्वदेश स्किल कार्ड योजना 2020

आज हम आपको इस आर्टिकल में भारत सरकार द्वारा जारी की गई एक नई महत्वपूर्ण ‘स्वदेश स्किल कार्ड योजना’ के बारे में अवगत करायेंगे। जैसा की हम सब जानते ही है कि इस समय पूरा विश्व कोरोना संकट से लड़ रहा है। इस कोरोना महामारी ने न केवल जन साधारण को बीमार किया है बल्कि सारे विश्व को एक बहुत बड़ी आर्थिक मंदी की ओर धकेल दिया है। यह योजना सरकार द्वारा इस वैश्विक महामारी COVID-19 के चलते, विश्वभर में बेरोज़गारी से जूझते हुए प्रवासी भारतियों को ध्यान में रखते हुए बनाई है। 

Swadesh Skill Card Yojana
आपको बता दे कि कोरोना महामारी की वजह से देशभर में मार्च के अंत से ही लॉकडाउन लगा था, जो पूरे 3 महीने यानि जून तक लागू था। इसके बाद, धीरे-धीरे करके देश को अनलॉक किया गया। अगस्त माह में Unlock 3 को लागू किया गया है। जिससे आम नागरिकों को थोड़ी राहत प्रदान की गयी है परन्तु मुख्य समस्या जस की तस है, यानि देश में बढ़ती बेरोजगारी। इसी को देखते हुए सरकार ने ‘स्वदेश स्किल कार्ड योजना 2020’ को शुरू किया है है। 

[post_ads]

इस लेख से सम्बंधित कुछ मुख्य बातें। 

  • स्वदेश स्किल कार्ड या कौशल कार्ड क्या है?
  • Swadesh Skill Card Yojana (New Update)
  • स्वदेश स्किल कार्ड योजना की मुख्य विशेषताएं
  • Swadesh Skill Card योजना के लाभ क्या है?
  • स्वदेश स्किल कार्ड हेतु ऑनलाइन आवेदन/पंजीकरण कैसे करें?

स्वदेश स्किल कार्ड या कौशल कार्ड क्या है?

Swadesh Skill Card Details – भारत सरकार द्वारा संचालित योजना ‘स्वदेश स्किल कार्ड’ विश्वभर में विक्राल रुप से फैली कोरोना महामारी के चलते विदेशों में कार्यरत अनेको प्रवासी भारतीय नागरिकों के लिए है। जो रोजगार और जीवन असुरक्षित होने के कारण स्वदेश लौट आए है। अब जब वह स्वदेश लौटे हैं और उनके पास अपना जीवन-यापन करने के लिए कोई रोज़गार नहीं है। इस स्तिथि को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार ने स्वदेश लौटने वाले अनेको नागरिकों के लिए एक अति प्रसंशनीय योजना लागू की है। जिसमे हर स्वदेश लौटने वाले नागरिक को उनके कार्य कुशलता के आधार पर स्वदेश स्किल कार्ड योजना में उनका ऑनलाइन पंजीकरण कराया जा रहा है। ताकि वह सब अपने कार्य कुशलता के अनुरूप जीवन-यापन हेतु रोजगार पा सके।

इस योजना के अंतर्गत भारत सरकार द्वारा एक आधिकारिक वेबसाइट आरंभ की है। इस पोर्टल पर स्वदेश लौटने वाले वह नागरिक जो की इस कोरोना काल में अपना रोजगार गँवा चुके है। तथा नए रोज़रगर की तलाश में है। वह सभी जरूरतमंद स्वदेश लौटे प्रवासी भारतीय नागरिक इस आधिकारिक वेबसाइट पर अपने पंजीकरण करा सकते है।

Swadesh Skill Card Yojana (New Update)

भारत सरकार द्वारा संचालित स्वदेश स्किल कार्ड योजना के तहत सभी पंजीकृत प्रवासी नागरिकों की जानकारी एकत्रित करके स्वदेशी और विदेशी दोनों तरह की कंपनियों के साथ साझा की जाएगी। इस तरह से कंपनी भी सीधे तौर पर रोजगार पाने के इच्छुक नागरिकों को उनकी कार्य कुशलता तथा उनके कार्य क्षेत्र और कार्य अनुभव के आधार पर सीधा संपर्क कर सकेंगे। यह योजना इस कोरोना काल में अपना रोजगार खो चुके उन नागरिकों के लिए है, जो कि रोज़गार के चलते अपना देश छोड़ के विदेशों में Rozgar की तलाश में गए थे। मगर इस वैश्विक कोरोना महामारी ने उन लोगों से उनका देश और रोजगार दोनों छीन लिया है।

योजना का नाम

स्वदेश स्किल कार्ड

शुरू की गयी

केंद्र सरकार द्वारा

लाभार्थी

विदेश से आये भारतीय नागरिक

उद्देश्य

रोजगार के अवसर प्रदान करना

टोल-फ्री नंबर

1800-123-9626

आधिकारिक वेबसाइट

http://www.nsdcindia.org/swades/

स्वदेश स्किल कार्ड योजना की मुख्य विशेषताएं

Swadesh Skill Card Yojana उन नागरिकों के लिए है, जो की कोरोना के चलते विदेशों से अपना रोजगार छोड़ कर भारत वापस आये हैं। वह नागरिक जो कि स्वदेश लौटे है और इस योजना का लाभ उठाने के इच्छुक है। उन सभी नागरिकों को भारत सरकार द्वारा जारी की गई ऑफिसियल वेबसाइट पर जा कर अपना आवेदन / पंजीकरण करना होगा।

भारत सरकार द्वारा जारी की गई आधिकारिक वेबसाइट पर स्वदेश लौटे भारतीय नागरिकों का डाटा लेने के लिये एक ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म जारी किया है। सरकार द्वारा जारी किये गई इस ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म में स्वदेश लौटे नागरिकों का कार्य सम्बंधित विवरण लिया जाएग। इस ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म में प्रवासी भारतीय नागरिकों को कार्य सम्बंधित पूर्ण जानकारी देनी होगी। जैसे की रोजगार का प्रकार, रोज़गार का पद, अनुभव के अवधि।

यदि कोई नागरिक आवेदन / पंजीकरण करता है, और उसको कोई भी असुविधा होती है तो समाधान हेतु भारत सरकार ने एक हेल्पलाइन नंबर 1800-123-9626 भी जारी किया है।

Swadesh Skill Card योजना के लाभ क्या है?

जबसे इस कोरोना ने एक महामरी का रूप लिए उस समय विदेशों में रह रहे हमारे कई प्रवासी भारतीय नागरिकों को उनके अपने देश और घर तक सुरक्षित लाने के लिए भारत सरकार ने एक अति विशेष मुहीम का आरम्भ किया था। जिसका नाम ‘वन्दे भारत’ रखा गया था। इस Vande Bharat मुहीम के चलते कई प्रवासी भारतीयों को घर वापिस लाया गया। अब उनके घर वापस लौटने के पश्चात, सरकार ने स्वदेश स्किल कार्ड योजना को शुरू किया, जिसके लाभ निम्नलिखित हैं:

[post_ads_2]

घर वापिस लोटे नागरिकों को उनक भरण-पोषण हेतु रोजगार देने के लिए भारत सरकार ने नागरिकों को उनकी कार्य क्षेत्र, कार्यकुशलता और उनके अनुभव के आधार पर सुनियोजित तरीके से रोजगार बांटा जाएगा। यह सारा विवरण इच्छुक व्यक्ति अपने पंजीकरण/आवेदन फॉर्म में भरेगा। जिससे की वह व्यक्ति अपने कार्य कौशल के आधार पर अपने लिए उचित रोजगार (Employment) पा सकेगा।

इच्छुक व्यक्ति द्वारा पंजीयन फॉर्म में भरे गए डाटा को स्वदेशी व विदेशी कंपनियों (Domestic & Foreign Companies) के साथ साझा किया जायेगा, ताकि कंपनी उस इच्छुक व्यक्ति से सीधा संपर्क कर सके।

इस योजना का सरल और सीधा उद्देश्य उन नागरिकों को रोज़गार प्रदान करना है, जो की इस कोरोना काल में अपना Rojgar खो चुके हैं। जिसके अंतर्गत जरूरमंद व्यक्तियों को उनके कार्यकुशलता के आधार पर रोजगार प्रदान किया जाएगा।

स्वदेश स्किल कार्ड योजना का ऑनलाइन आवेदन / पंजीकरण फॉर्म पहली बार 30 मई 2020 को आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया गया था। जिसके बाद से अभी तक हजारों प्रवासी नागरिकों ने अपना रजिस्ट्रेशन किया है।

स्वदेश स्किल कार्ड हेतु ऑनलाइन आवेदन/पंजीकरण कैसे करें?

How to apply / register for Swadesh Skill Card Scheme – यदि कोई व्यक्ति इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन / पंजीकरण करना चाहता है तो उसे निम्नलिखित चरणों का पालन करना होगा:

  • सबसे पहले इच्छुक आवेदकों को स्वदेश स्किल कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • Swadesh Skill Portal पर पहुंचने के बाद, आपको ‘कौशल कार्ड रजिस्ट्रेशन फॉर्म’ का विकल्प दिखाई देगा।
  • इस विकल्प पर क्लिक करने के बाद, स्वदेश स्किल कार्ड ऑनलाइन आवेदन / पंजीकरण फॉर्म खुल जायेगा।
  • अब आवेदक को पंजीयन पत्र में पूछी गई सारी जानकारी जैसे कि नाम, पासपोर्ट संख्या, सम्बंधित जिला, संपर्क विवरण, ईमेल आईडी, प्रवासी संख्या (देश कोड और मोबाइल नंबर) आदि दर्ज करनी होगी।
  • इसके बाद, आवेदक के वर्तमान रोजगार की स्थिति, कार्य क्षेत्र, नौकरी का शीर्षक / पदनाम, आवेदक का कुल कार्य अनुभव व शैक्षिक योग्यता आदि भरनी होगी।

आवेदक अपने द्वारा दी गई सभी जानकारी भरने के बाद, नीचे दिए गए ‘सबमिट’ के बटन को दबा कर अपने पंजीकरण फॉर्म जमा कर सकते हैं। इस तरह से प्रवासी भारतीय नागरिक Swadesh Skill Card Yojana के तहत ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

Source : http://www.nsdcindia.org/swades/

नोट :- हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com पर ऐसी जानकारी रोजाना आती रहती है, तो आप ऐसी ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com से जुड़े रहे। 
*****

Comments