छत्तीसगढ पढ़ई तुंहर दुआर पोर्टल Chattisgarh Padhai Tuhar Dwar Portal

छत्तीसगढ पढ़ई तुंहर दुआर पोर्टल Chattisgarh Padhai Tuhar Dwar Portal

लॉकडाउन के चलते हर चीज बंद हैं, ऐसे में पढ़ाई करने वाले छात्रों का समय बहुत ज्यादा खराब हो रहा है,  अगर बच्चे पड़ेगे नहीं तो उनका और देश का  विकास नहीं हो सकेगा, इसलिए छत्तीसगढ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा एक नया वेब पोर्टल की शुरूआत की है, जिसका नाम है पढ़ई तुंहर दुआर पोर्टल (Chattisgarh Padhai Tuhar Dwar Portal)। इसकी मदद से बच्चे घर बैठे ही अपनी पढ़ाई शुरू कर पाएंगे।

Chattisgarh Padhai Tuhar Dwar Portal

इस पढ़ई तुंहर पोर्टल के जरिए छात्रों को ई-क्लास के जरिए पढ़ाया जाएगा इसमें वीडियो लेसन,पढ़ाई से सबंधित खेल और होमवर्क जैसी सुविधाएं भी मौजूद होंगी, पोर्टल की वजह से बेवजह वक्त जाया करने वाले छात्रों के समय़ का इस्तेमाल बिलकुल सही ढंग से हो पाएगा। 

छत्तीसगढ़ पढ़ई तुंहर दुआर – अब घर बैठ के पढ़ें

केंद्र सरकार द्वारा 21 दिन का पूरे देश में लॉकाडाउन किया गया था, जो आगे भी बढ़ाया जा सकता है, इस लॉकडाउन में सभी शैक्षणिक संस्थाओं को भी बंद कर दिया गया था। जिसके चलते बच्चों की पढ़ाई का बहुत नुकसान हो रहा है, इन छात्रों की पढ़ाई में कोरना के चलते अब और नुकसान न हो इसलिए ही इस पोर्टल की शुरूआत की गई है।

[post_ads]

Chattisgarh Padhai Tunhar Dwar Portal का इस्तेमाल करने के लिए इस पर खुद का रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य होगा। रिजस्ट्रेशन करने के बाद ई-क्लास से लेकर, अकैडमिक खेलों तक सारी सुविधाओं का लाभ उठा पाना संभव होगा।पोर्टल के जरिए स्कूली छात्र अपने सिलेबस को बड़ी आसनी से कवर कर पाएंगे जो अभी बहुत पीछे चल रहा है। पोर्टल पर कक्षा 1 से लेकर 10 तक के सभी विषयों की पढाई कर पाना संभव होगा। अब तक पढ़ई तुंहर दुआर पोर्टल पर करीब 820 बच्चों का और 1708 शिक्षकों का रजिस्ट्रेशन हो चुका है। अब प्रदेश सरकार की यही कोशिश होगी कि ज्यादा से ज्यादा बच्चों को इस पर जोड़ा जाए ताकी सभी ऑनलाइन क्लास के माध्यम से अपने समय का उचित इस्तेमाल कर पाएं।

पोर्टल पर जा कर कोई भी छात्र एंव शिक्षक अपना रजिस्ट्रेशन स्वंय करा सकता है। पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन में किसी तरह की कोई समस्या ना आए इस बात का ध्यान हम रखेंगे, और आपको पंजीकरण की पूरी प्रक्रिया बताएंगे।  

Overview of CG Padhai Tunhar Dwar Portal

साइट अथवा पोर्टल

Padhai Tuhar Dwar Portal (पढ़ई तुंहर दुआर पोर्टल)

राज्य

छत्तीसगढ़

लाभार्थी

प्रदेश के छात्र

पंजीकरण की प्रक्रिया

ऑनलाइन

उद्देश्य

कोरोना वायरस की वजह से हो रहे लॉकडाउन में स्कूली बच्चों की
पढ़ाई को नुकसान से बचाने के लिए

लाभ

ई-लर्निंग की सुविधा

श्रेणी

छत्तीसगढ़ सरकारी योजनाएं

आधिकारिक वेबसाइट

cgschool.in/Default.aspx


पढ़ई तुंहर दुआर पोर्टल पर उपलब्ध कराई गयी सुविधाएं। 

  • साइट पर शिक्षकों के द्वारा ई-क्लास दी जाएगाी।
  • पोर्टल पर ऑनलाइन ही स्टडी मटेरियल, वीडियो लेसन, अकेडिमक खेल जैसी सुविधाओं के साथ साथ होमवर्क करने में भी मदद मिल पाएगी।
  • साइट पर अध्यापकों को घर से ही पढ़ाने का मौका मिलेगा, वंही छात्र भी घर बैठे ही पढ़ पाएंगे।
  • ई-क्लास के जरिए पीछे छूटा सिलेबस कवर कराया जाएगा।

Padhai Tuhar Dwar Portal के लाभ

  • पोर्टल के जिरए बच्चो के समय का उचित इस्तेमाल हो सकेगा
  • लॉकडाउन में स्कूल बंद होने के बावजदू भी पढ़ाई कर सकेंगे
  • छात्र अपना सिलेबस वक्त रहते ही खत्म कर पाएंगे।
  • साइट के माध्यम से सभी स्टडी मटेरियल ऑनलाइन होगा जिसकी वजह से कभी देख पाना और स्टडी कर पाना संभव होगा।
  • ई-क्लास के होने की वजह से हर पाठ्यक्रम को बार बार देख का सीखा जा सकेगा।
  • किसी सवाल का जवाब देने के लिए शिक्षकों का सपोर्ट होगा।
  • पोर्टल पर वीडियों कॉन्फ्रेंस के जरिए छात्रो को पढ़ाया जाएगा। जिससे छात्रों को भी एक बेहतर अनुभव मिलेगा और इस तरीके से पढ़ाी में रूचि बनी रहेगी।

    छत्तीसगढ़ पढ़ई तुंहर दुआर पोर्टल विद्यार्थी पंजीकरण प्रक्रिया। 

    राज्य के वह छात्र जो ऑनलाइन पढ़ाई कर अपने सिलेबस को जल्द से जल्द खत्म करना चाहते हैं तो  यह पंजीकरण प्रक्रिया फॉलो करें।

    • सबसे पहले आपको  Chattisgarh Padhai Tunhar Dwar  कि आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के लिए यहां पर क्लिक करें जिसके होमपेज पर ही आपको कई विक्लप दिखाई देंगे।
    • होमपेज पर आपको छात्र के लिए पंजीकरण करना है, इसलिए पहले छात्र वाले विक्लप को चुन लें। 

    [post_ads_2]

    • अब क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिस पर आपसे कुछ साधारण सी जानकारी पूछी जाएगी। जानकारी कुछ इस प्रकार होगी जैसी आपको नीचे चित्र में दिखाई दे रही है। यह सारी जानकारी आपको दर्ज करनी होगी।
    Chattisgarh Padhai Tunhar Dwar
    • जानकारी पूरी तरह दर्ज करने के बाद आपको नीचे की तरफ पंजीयन करें का विक्लप दिखाई देगा, जिसे चुनना होगा, सहायता के लिए आप ऊपर का चित्र देख सकते हैं। इसके बाद आपका पंजीकरण हो जाएगा और आप होम पेज पर लॉग इन कर साइट की सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं।

    छत्तीसगढ़ पढ़ई तुंहर दुआर पोर्टल शिक्षक पंजीयन प्रक्रिया

    प्रदेश के जितने भी शिक्षक छात्रों को पढ़ाने के लिए और देश के विकास में हाथ बटाना चाहते हैं, वह पोर्टल पर पंजीकरण कराने का य तरीका फॉलो कर सकते हैं।

    • सबसे पहले आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। साइट पर जाते ही आपको उसके होम पेज पर कुछ विक्लप दिखाई देंगे। 
    • क्योकि आप शिक्षक है और पढ़ाने के लिए पंजीकरण करा रहे हैं तो आपको  “शिक्षक पंजीयन” का विकल्प  पर क्लिक करना होगा । सहायता के लिए नीचे दिए चित्र की मदद लें। 
    • इस विक्लप पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा। इस पेज पर आपको एक फॉर्म दिखाई देगा जिसमें अपनी जानकारी दर्ज कर अपना पासर्वड भी बनाना होगा। सहाया के लिए चित्र देखें।
    • आपको फॉर्म के बिलकुल नीचे पंजीयन का विक्लप दिखाई देगा। आपको इस विक्लप पर क्लिक करना है। सहायता के लिए ऊपर दिए चित्र भी देख सकते हैं। 
    • पंजीकरण हो जाने के बाद आप साइट के होम पेज के जरिए ही लॉग इन कर पढ़ाना शुरू कर सकते हैं।

    Source : https://cgschool.in/Default.aspx

     नोट :- हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com पर ऐसी जानकारी रोजाना आती रहती है, तो आप ऐसी ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com से जुड़े रहे। 

    *****