दिल्ली में देश का पहला प्लाज्मा बैंक आज से शुरू, केजरीवाल ने किया ऐलान India's first plasma bank in Delhi starts today, Kejriwal announced

दिल्ली में देश का पहला प्लाज्मा बैंक आज से शुरू, केजरीवाल ने किया ऐलान India's first plasma bank in Delhi starts today, Kejriwal announced
first plasma bank
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर गंभीर हालत वाले कोरोना के मरीजों के लिए इलाज के लिए प्लाज्मा बैंक (Plasma Bank) शुरू किए जाने का ऐलान किया।

केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली स्थित इंस्टिट्यूट ऑफ़ लिवर एंड बिलियरी साइंसेज (ILBS) आज से प्लाज्मा बैंक की शुरुआत हो रही है। कोरोना के इलाज के लिए देश का यह पहला प्लाज्मा बैंक है। अब लोगों को प्लाज्मा के लिए ज्यादा दिक्कत नहीं होगी। 

[post_ads_2]

मुख्यमंत्रियों ने कोरोना से ठीक हुए लोगों से अपील करते हुए कहा कि यदि आप भी प्लाज्मा डोनेट करना चाहते हैं तो 1031 पर काॅल करें या 88-000-07722 पर Whatsapp करें। हमारे डॉक्टर आपसे बात कर आपकी योग्यता के हिसाब से आपको सही सलाह और जानकारी देंगे।

केजरीवाल ने बताया कि अगर आप कोरोना को मात दे चुके हैं और आपकी उम्र 18 से 60 के बीच है और वजन 50 किलो से अधिक है तो आप कोविड-19 मरीजों के लिए प्लाज्मा डोनेट कर सकते हैं। गर्भवती महिलाएं या जिन्होंने हाल ही में बच्चे को जन्म दिया है, ऐसी महिलाएं और किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित लोग प्लाज्मा डोनेट करने के योग्य नहीं हैं। इनके अलावा क्रोनिक, हार्ट और हाइपरटेंशन वाले मरीज भी प्लाज्मा डोनेट नहीं कर पाएंगे।

[post_ads]

केजरीवाल ने कहा कि अब अस्पताल के जरिये ही मरीजों को प्लाज्मा मिलेगा। मरीज के परिवार के लोग सीधे ILBS को संपर्क ना करें। भगवान ने अगर आपको मौका दिया है तो आप जरूर सामने आकर किसी की जान बचाइए।

उन्होंने कहा कि रक्तदान करने में फिर भी थोड़ी बहुत कमजोरी आ सकती है, लेकिन प्लाज्मा देने में कोई कमजोरी नहीं आती यह बहुत सेफ है। मेरी मीडिया से भी अपील है कि आप सभी लोगों को प्लाज्मा डोनेट करने के लिए प्रेरित करें ताकि हम ज्यादा से ज्यादा कोरोना मरीजों की जान बचा सकें।

Source: https://www.livehindustan.com

नोट :- हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com पर ऐसी जानकारी रोजाना आती रहती है, तो आप ऐसी ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com से जुड़े रहे। 
****

Comments