क्या आपने नए आधार के लिए आवेदन किया है ,आधार स्टेटस पता करने के ये 3 आसान तरीके

क्या आप जानते हैं आधार स्टेटस पता करने के ये 3 आसान तरीके Do you know these 3 easy ways to find Aadhaar status
find Aadhaar status

क्या आपने नए आधार के लिए आवेदन किया है और आपको अब तक कोई जानकारी नहीं मिली है तो देर किस बात की। फोन उठाइए और अपने आधार का स्टेटस घर बैठे ऑनलाइन चेक करिए। इसके लिए केवल एनरोलमेंट आईडी (EID) की ही जरूरत है। यह आपको आपके आधार एनरोलमेंट स्लिप के ऊपर मिल जाएगी। स्लिप पर दर्ज 14 डिजिट का यह नंबर आपके आधार स्टेटस को जानने में मदद करेगा। इसके लिए केवल आपको इतना करना है कि आप यूआईडीएआई की वेबसाइट पर जाना होगा। अगर आप यहां नही जाना चाहते हैं तो आप इसके टोल फ्री नंबर या एनरोलमेंट आईडी को 51969 पर एसएमएस करना होगा।आइए जानें आधार स्टेटस चेक करने के आसान तरीके...

1) UIDAI की वेबसाइट https://www.uidai.gov.in/ पर जाएं

2) यहां माई आधार पर जाएं और स्टेटस चेक करने के लिए https://resident.uidai.gov.in/check-aadhaar पर क्लिक करें

[post_ads]

3) इसके बाद एनरोलमेंट आईडी डालें

4) अब वेरिफिकेशन के लिए कैप्चा कोड डालें

5) ‘Check Status’ बटन पर क्लिक करें

6) यदि आपका आधार तैयार है, तो आपको अगली स्क्रीन पर एक स्टेटस मैसेज मिलेगा, जिसमें लिखा होगा कि 'आपका आधार जेनरेट हो गया है'।

7) इस स्क्रीन से ही अपने मोबाइल पर आधार डाउनलोड या प्राप्त करें।

8) इसके अलावा आप UIDAI के टोल-फ्री नंबर 1947 पर कॉल करके भी आधार अपडेट स्टेटस की जांच कर सकते हैं।

9) मोबाइल से चेक करने के लिए आप एसएमएस टाइप करें "UID STATUS <14 अंकों का नामांकन नंबर>" और इसे 51969 पर भेजें।

10) यदि आधार जनरेट हो गया है, तो आवेदक को आधार नंबर वाला एक एसएमएस प्राप्त होता है। यदि नहीं, तो आवेदक को आधार की वर्तमान स्थिति के साथ एक एसएमएस भेजा जाता है।

[post_ads_2]

अपडेट के लिए कितना चार्ज

आधार के लिए एनरोलमेंट वैसे तो फ्री है। आधार सेंटर से आप नाम, पता, जन्‍मतिथि, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, फोटो व बायोमेट्रिक डिटेल्‍स (फिंगर प्रिन्‍ट व आंख की पुतली की इमेज) अपडेट करवा सकते हैं। डिटेल को अपडेट कराने के लिए आपको 50 रुपये शुल्क के रूप में देने होंगे। वहीं जनसांख्यिकी अपडेट के साथ या बिना बायोमेट्रिक अपडेट के 100 रुपये लगते हैं। ई-आधार डाउनलोड और ए 4 शीट पर रंगीन प्रिंट आपको 30 रुपये में मिल जाएगा।

Source:https://www.livehindustan.com

नोट :- हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com पर ऐसी जानकारी रोजाना आती रहती है, तो आप ऐसी ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com से जुड़े रहे। 
*****

Comments