Link Aadhaar Card with Gas Connection Online ऑनलाइन गैस कनेक्शन को आधार कार्ड के साथ लिंक कैसे करें।

Link Aadhaar Card with Gas Connection Online  ऑनलाइन गैस कनेक्शन को आधार कार्ड के साथ लिंक कैसे करें।

हम आपको आधार कार्ड को गैस कनेक्शन से लिंक करने की सभी जानकारी देंगे। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि आधार कार्ड भारतीय नागरिकों के लिए कई दस्तावेज प्रस्तुत करता रहा है और अब आधार कार्ड को आपके एलपीजी गैस सिलेंडर या गैस कनेक्शन से जोड़ा जाना चाहिए। इस लेख के माध्यम से आप अपने गैस कनेक्शन को अपने आधार कार्ड से जोड़ सकते हैं। ताकि आप सरकार द्वारा प्रस्तुत कई अलग-अलग लाभों का लाभ उठा सकें।
Link+Aadhaar+with+Gas
इस योजना से सम्बंधित कुछ मुख्य बातें। 
  • आधार कार्ड को गैस कनेक्शन के साथ लिंक करें
  • गैस कनेक्शन के साथ अपना आधार कार्ड लिंक करने की प्रक्रिया
  • IVRS के माध्यम से गैस कनेक्शन को आधार कार्ड से लिंक करने की प्रक्रिया
सभी भारतीय नागरिक अपने आधार नंबर को अपने LPG कनेक्शन से जोड़ने के लिए बाध्य हैं। सरकार द्वारा दी जाने वाली सब्सिडी प्राप्त करना भी अनिवार्य है। हालाँकि, आपके आधार कार्ड को अपने गैस खाते से शामिल करने से पहले, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपका आधार आपके बैंक खाते से जुड़ा हुआ है की नहीं। अगर नहीं है तभी गैस उपभोक्ता नंबर या एलपीजी कनेक्शन को आधार कार्ड से जोड़ा जा सकता है।

आधार कार्ड को गैस कनेक्शन के साथ लिंक करें

Link Aadhaar Card with Gas Connection Process – हम सभी के घरों में गैस कनेक्शन या एलपीजी कनेक्शन होता है जो हमें भोजन पकाने और जीवन की मूलभूत आवश्यकताओं का आनंद लेने में सक्षम बनाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अब आधार कार्ड को आपके एलपीजी गैस कनेक्शन से भी जोड़ा जाना चाहिए। ताकि आप कुछ गैस कनेक्शन या गैस सिलेंडर पर भारत सरकार द्वारा दी जाने वाली सब्सिडी का लाभ उठा सकें। सब्सिडी एक प्रोत्साहन है जो लोगों को दिया गया है जो गरीब हैं ताकि वे कम दरों पर जीवन की बुनियादी आवश्यकताओं प्राप्त कर सकें।
  • यदि आप अपने एलपीजी गैस सिलेंडर या गैस कनेक्शन के साथ अपने आधार कार्ड को लिंक करते हैं तो आपको कई लाभ मिलते हैं।
  • आपके एलपीजी गैस कनेक्शन के साथ आधार कार्ड को जोड़ने के पीछे एक मुख्य मकसद और लाभ है, वह है सब्सिडी।
  • जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है कि भारत सरकार द्वारा उन लोगों को बहुत लंबे समय तक सब्सिडी प्रदान की जाती है जो गरीब हैं और जीवन की मूलभूत आवश्यकताओं को नहीं खरीद सकते हैं।
  • अगर आप अपने आधार कार्ड को अपने गैस कनेक्शन से जोड़ते हैं तो आपको अब सब्सिडी के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। आधार कार्ड बायोमेट्रिक के माध्यम से सब्सिडी आपको स्वचालित रूप से प्रदान की जाएगी।
गैस कनेक्शन के साथ अपना आधार कार्ड लिंक करने की प्रक्रिया-

Process To Link Your Aadhaar Card With Gas Connection Online – अगर आप आधार कार्ड को गैस कनेक्शन से जोड़ना चाहते हैं। तो आप नीचे दिए गए कुछ सरल चरणों का पालन करके ऐसा कर सकते हैं।
  • सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध LPG Linking Form 2 डाउनलोड करना होगा। एलपीजी लिंकिंग फॉर्म डाउनलोड करने के लिए नीचे लिंक पर क्लिक करें।
  • फॉर्म डाउनलोड करने के बाद, फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी ध्यान से भरें। जैसे:
कंपनी का नाम
वितरक का नाम
उपभोक्ता नंबर
एलपीजी आईडी
एलपीजी उपभोक्ता का नाम
आपका पंजीकृत मोबाइल नंबर
  •  यह सभी जानकारी फॉर्म में भरने के बाद, फॉर्म 2 के साथ पहचान का प्रमाण और पते का प्रमाण संलग्न करें और पोस्ट के माध्यम से या खुद अपने एलपीजी ऑफिस/कार्यालय में जमा करें।
  • आपके गैस कनेक्शन के साथ अपका आधार कार्ड लिंक होने पर आपको आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर SMS के जरिये सूचित कर दिया जायेगा।
IVRS के माध्यम से गैस कनेक्शन को आधार कार्ड से लिंक करने की प्रक्रिया

Process To Link Aadhaar Card With Gas Connection Through IVRS – जैसा कि हम सभी जानते हैं कि जब हम अपनी एलपीजी कनेक्शन कंपनियों के माध्यम से गैस सिलेंडर बुक करते हैं। तो हमें IVRS नंबर प्रदान किया जाता है जो कि इंटरएक्टिव वॉयस रिस्पांस सिस्टम है। तो अपने एलपीजी गैस सिलेंडर के साथ आधार कार्ड लिंक करने के लिए आप अपनी आधिकारिक एलपीजी कनेक्शन कंपनियों द्वारा प्रदान किए गए आईवीआरएस का भी उपयोग कर सकते हैं। IVRS के माध्यम से अपने आधार कार्ड को अपने गैस कनेक्शन से जोड़ने के लिए आप नीचे दिए गए सरल चरणों का अनुसरण कर सकते हैं।

इंडेन गैस आधार लिंक प्रोसेस
  • सबसे पहले, इंडेन गैस की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं
  • जब आप आधिकारिक वेबसाइट पर पहुंचते हैं, तो वहां आपको State, District, Distributor को चुनना होगा।
  • उसके बाद, “Search” के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • यहां क्लिक करते ही आपके सामने आपके जिले का नंबर आ जायेगा। आप इस पर कॉल करें और ऑपरेटर द्वारा बताए गए निर्देशों का पालन कर अपने आधार को गैस कनेक्शन से जोड़ सकते हैं।
एचपी गैस आधार लिंक प्रोसेस
  • सबसे पहले, एचपी गैस की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • जब आप HP Portal पर आते हैं, तो वहां दिए गए जिले की नम्बर देखें।
  • अंत में, जिला नंबर पर कॉल करें और ऑपरेटर द्वारा बताए गए निर्देशों का पालन करें।
नोट :- हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com पर ऐसी जानकारी रोजाना आती रहती है, तो आप ऐसी ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com से जुड़े रहे। 
*****

Comments

Popular posts from this blog

Index of Eight Core Industries (Base: 2011-12=100) February, 2019

kanya sumangla yojana apply online full process मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना ऑनलाइन अप्लाई करे।