Balika Samriddhi Scheme बालिका समृद्धि योजना

Balika Samriddhi Scheme बालिका समृद्धि योजना
सरकार द्वारा बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ (Beti Bachao, Beti Padhao) का नारा दिया गया और जिसको वास्तिकता में बदलने के लिए केंद्र सरकार बहुत सारी कल्याणकारी योजना बना भी रही हैं।  बालिकाओं को समर्थ बनाने के लिए कई योजनाएं हैं, जिनमे से एक “बालिका समृद्धि योजना” भी है । इस योजना का उद्देश्य बालिकाओं को शिक्षा के प्रति जागरूक करना तथा उनका अधिक और सामाजिक विकास करना है।
Balika Samriddhi Scheme
इस योजना के अंतर्गत बालिकाओं को दो लाभ मिलेंगे सबसे पहले उसके जन्म के समय 500 रूपये का उपहार तथा जब वह स्कूल मे पढ़ने जाए तो उनके खाते में एक निश्चित राशि जमा की जायेगी, जो कक्षा 10वी तक मिलेगी। इस योजना का पूरा फायदा बालिकाओ को तब मिल पायेगा जब समृद्धि योजना सरकार द्वारा ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों में पूरी तरह से लागू हो जाए। 
[post_ads]

इस लेख से सम्बंधित कुछ मुख्य बातें। 
  • बालिका समृद्धि योजना (BSY) क्या है और इसके अंतर्गत लाभ कैसे मिलेगा?
  • कक्षा (Class)
  • छात्रवृत्ति की वार्षिक दर (Annual Rate of Scholarship)
  • PM बालिका समृद्धि योजना के लिए आवेदन करें
  • Download: Balika-Samriddhi-Yojana-Form-PDF
बालिका समृद्धि योजना (BSY) क्या है और इसके अंतर्गत लाभ कैसे मिलेगा?
Balika Samriddhi Scheme (BSY) – बालिका समृद्धि योजना के अंतर्गत गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले परिवार (BPL Families) के बच्चों को लाभ मिलता है पर इस योजना का लाभ घर में केवल 2 ही बेटिओ तक ही मिलेगा, जिनका जन्म 15 अगस्त, 1997 को या उसके बाद हुआ हो। इस योजना के अंतर्गत बालिकाओं को दो लाभ मिलेंगे सबसे पहले उसके जन्म के उपरांत 500 रूपये की सहायक राशि तथा जब वह स्कूल मे पढ़ने जाए तो निम्न तालिका के अनुसार कक्षा 10 तक बालिका के खाते में एक निश्चित राशि छात्रवृति के रूप में जमा की जायेगी।

कक्षा
(Class)

छात्रवृत्ति

की

वार्षिक

दर
(Annual Rate of Scholarship)

कक्षा
1
से
3

300/- रुपये प्रतिवर्ष (प्रत्येक कक्षा के लिए)

कक्षा
4

500/- रुपये प्रतिवर्ष

कक्षा
5

600/- रुपये प्रतिवर्ष

कक्षा
6
से
7

700/- रुपये प्रतिवर्ष (प्रत्येक कक्षा के लिए)

कक्षा
8

800/- रुपये प्रतिवर्ष

कक्षा

9
से
10

1,000/- रुपये प्रतिवर्ष (प्रत्येक कक्षा के लिए)

लाभ प्राप्त करने के लिए कार्यवाही कैसे करें – यह योजना ग्रामीण क्षेत्रों में ICDS बुनियादी सुविधाओं के माध्यम से और शहरी क्षेत्रों में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के माध्यम से कार्यान्वित की जा रही है। आवेदन पत्र (Application Forms) गांवों में आंगनवाड़ी और शहरी क्षेत्रों में स्वास्थ्य कर्मियों के पास उपलब्ध हैं। लाभार्थियों को ये आवेदन फॉर्म भरकर सम्बंधित कार्यालय में जमा करवाना अनिवार्य है।
सहायता का भुगतान कैसे प्राप्त करें – जो बालिका इस योजना का लाभ उठाना चाहती है, उनको निकटतम बैंक या डाकघर में खाता खुलवाना होगा जिनमे उन्हें सहायता राशि प्राप्त होगी। लाभार्थी बालिका का अकाउंट हमेशा वहां खुलवाना चाहिए जहाँ पर ब्याज दर अच्छी मिले, इस संदर्भ में सार्वजनिक भविष्य निधि योजना या राष्ट्रीय बचत प्रमाण पत्र (National Savings Certificate) को उच्च प्राथमिकता दी जाती है।
Balika Samriddhi Scheme के लिए पात्रता – 15 अगस्त 1947 को या उसके बाद पैदा हुई बालिकाएं इस योजना के लाभ उठा सकती हैं। बालिका को बीपीएल (BPL) श्रेणी से संबंधित होना अनिवार्य है। इसमें एक परिवार की केवल दो ही लड़कियों लाभ उठा सकती हैं।
[post_ads_2]
PM बालिका समृद्धि योजना के लिए आवेदन करें

Apply for Balika Samriddhi Scheme – सभी योग्य छात्राएं “बालिका समृद्धि योजना” के लिए आवेदन कई प्रकार से कर सकता है। इस योजना के लिए आवेदन पत्र ऑनलाइन और ऑफलाइन दोने ही तरीके से प्राप्त किये जा सकते हैं | ऑनलाइन फॉर्म डाउनलोड करने के लिए आपको नीचे दिए गए लिंक में क्लिक करकेकर सकते हैं। वेबसाइट के लिंक पे क्लिक करने के बाद, आपको बालिका समृद्धि योजना के लिए एप्लीकेशन फॉर्म जो की ग्रामीण और शहरी दोनों के लिए अलग-अलग है, दिखाई देंगे। आप अपनी सुविधा के अनुसार कोई भी फॉर्म डाउनलोड करके प्रिंटआउट ले सकते हो।
इन दोनों फॉर्म में से आप अपनी सुविधा के अनुसार कोई एक फॉर्म डाउनलोड कर सकते हो। आवेदक जिस जगह रहता हो (शहरी और ग्रामीण) उस जगह का फॉर्म भरकर सम्बंधित विभाग में जमा कर सकता है। दोस्तों, इस तरह से आप Balika Samriddhi Scheme के लिए आवेदन कर सकते है अगर आपको कोई सुझाव या सवाल है तो हमे निचे टिपणी करे।
परिपक्वता पर भुगतान: – लाभार्थी बालिका के 18 वर्ष की आयु पुर्ण होने पर उसे अपने खाते से ब्‍याज सहित पैसे निकलने की अनुमति दी जाती है पर इसके साथ ये शर्त भी रखी गई है की वो तब तक अविवाहित हो इसके लिये उसे ग्राम पंचायत/नगरपालिका से यह प्रमाण-पत्र प्राप्‍त कर प्रस्‍तुत करना होगा कि वह 18 वें जन्‍म-दिन पर अविवाहित है।
लाभ की वापसी (Balika Samirdhi Yojna): – यदि बालिका की 18 वर्ष की आयु से पहले शादी करवा दी जाती है तो उस स्थिति में उसे केवल 500/- रूपये (पांच सौ रुपये) की राशि व उस पर ब्‍याज की ही अदायगी की जायेगी जबकि वार्षिक छात्रवृतियों की जमा राशि व उस पर ब्‍याज को जब्‍त कर लिया जायेगा। इसका उद्देश्य बालिकाओ की अच्छी पढाई और देर में शादी हो। लडकी की 18 वर्ष की आयु से पहले आकस्मिक म़त्‍यु हो जाने की स्‍थिति में उसके खाते में जमा राशि का कोई लाभ उसे नहीं दिया जायेगा।
नोट :- हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com पर ऐसी जानकारी रोजाना आती रहती है, तो आप ऐसी ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com से जुड़े रहे। 
*****