गुरुवार को किसानों के खाते में आया पीएम किसान सम्मान निधि का 2000 रुपया, अगर आपको नहीं मिला तो ऐसे करें चेक


आज कई किसानों के खाते में आया पीएम किसान सम्मान निधि का 2000 रुपया, अगर आपको नहीं मिला तो ऐसे करें चेक
Today, 2000 rupees of PM Kisan Samman Nidhi came in the account of many farmers, if you do not get it, check this way
Kisan Samman Nidhi
आज यानी गुरुवार को लाखों किसानों के खातों में पीएम किसान सम्मान निधि की इस साल की दूसरी किस्त के रूप में 2000 रुपया आया है। इससे पहले लॉकडाउन के दौरान पीएम किसान स्कीम की पांचवीं और इस वित्तवर्ष की पहली किस्त के रूप में 2000 रुपये किसानों के खाते में भेजे जा चुके हैं। बता दें पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को मोदी सरकार तीन समान किस्तों में 6000 रुपये देती है। इसके तहत 8 जून तक 9 करोड़ 83 लाख किसानों को 6000 रुपये सहायता वाली स्कीम का लाभ मिल चुका है। 

पीएमम किसान सम्मान निधि स्कीम मोदी सरकार ने 24 फरवरी 2019 को शुरू किया था और यह एक दिसंबर 2018 से ही प्रभावित हो गया था। इस स्कीम के तहत सरकार छोटे किसानों को हर साल 6000 रुपये तीन किस्तों में देती है। पहली किस्त एक दिसंबर से 31 मार्च के बीच आती है। दूसरी किस्त एक अप्रैल से 31 जुलाई और तीसरी किस्त एक अगस्त से 30 नवंबर तक किसानों के खाते में डायरेक्ट ट्रांसफर कर दी जाती है। 

आधार जरूरी

इस योजना के तह किसानों को 2000 रुपये की किस्त को लेकर कई बदलव हुए। मसलन जब पहली किस्त जब दी गई तो उस समय आधार नंबर जरूरी नहीं था। दूसरी किस्त से आधार नंबर अनिवार्य कर दिया गया। हालांकि असम, मेघालय, जम्मू और कश्मीर को इससे छूट दी गई है।

[post_ads]

अगर किस्त कटी है तो क्या वो वापस मिलेगी? आइये आपको बताते हैं इस योजना से जुड़े सभी सवालों के जवाब..

सवाल: अगर किसी किसान को मौजूदा किस्त नहीं मिली है तो क्या गलतियां सुधारने के बाद उसे काटी गई किस्त की भरपाई हो सकेगी? अगली किस्त के साथ ये किस्त भी उसके खाते में आएगी या नहीं?

जवाब: हां, होगी भरपाई। इसका जवाब खुद सरकार ने पीएम किसान की वेबसाइट पर दी है, जिसे इस लिंक पर देखा जा सकता है। (https://pmkisan.gov.in/Documents/RevisedFAQ.pdf)

इसमें साफ लिखा है कि अगर किसी लाभार्थी का नाम पीएम किसान के पोर्टल पर अपलोड किया गया है, लेकिन किसी वजह से उसे इन 4 महीनों की किस्त नहीं मिलती है तो उस कारण के समाधान के बाद उसे यह ड्यू उसके खाते में भेजा जाएगा

सवाल: अगर किसी वजह से किसान का नाम सरकार द्वारा रिजेक्ट किया जाता है तो वह इसका पात्र नहीं होगा?

जवाब: किस्त आने में देरी की वजह कई हो सकती हैं, जैसे कि रजिस्ट्रेशन में गलत नाम, पता या बैंक अकाउंट की जानकारी देना. इसे सुधारने के बाद जो किस्त उसे नहीं मिली है, वह भी अगली किस्त के साथ खाते में भेज दी जाएगी।

[post_ads_2]

सवाल: पीएम किसान योजना के बारे में खुद को अपडेट रखना चाहते हैं तो क्या करें?

जवाब: पीएम किसान योजना के बारे में खुद को अपडेट रखना चाहते हैं तो इसका लिंक भी दिया गया है। इस लिंक के जरिये आप गूगल प्ले स्टोर में जाकर पीएम किसान मोबाइल एप डाउनलोड कर सकते हैं।

इसके बाद भी न मिले पैसा तो क्या करें: अगर आवेदन करने के बाद भी पैसा न मिले तो केंद्रीय कृषि मंत्रालय की ओर से जारी हेल्पलाइन (PM-Kisan Helpline 155261 या 1800115526 (Toll Free) पर संपर्क करें। वहां से भी बात न बने तो मंत्रालय के दूसरे नंबर (011-23381092) पर भी बात कर सकते हैं।

Source : https://www.livehindustan.com

नोट :- हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com पर ऐसी जानकारी रोजाना आती रहती है, तो आप ऐसी ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com से जुड़े रहे। 
*****

Comments