Railway start waiting list from May 22, Mail and Express trains can run. ट्रेनों में 22 मई से वेटिंग लिस्ट शुरू, मेल और एक्सप्रेस ट्रेन चल सकती हैं।

Railway start waiting list from May 22, Mail and Express trains can run. ट्रेनों में 22 मई से वेटिंग लिस्ट शुरू, मेल और एक्सप्रेस ट्रेन चल सकती हैं। 
ट्रेनों+में+22+मई+से+वेटिंग+लिस्ट
मेल एक्सप्रेस और चेयर कार सर्विस शुरू करने की संभावना सामने रखते हुए रेलवे बोर्ड ने न केवल अपनी वर्तमान स्पेशल ट्रेनों बल्कि अपनी आगामी सभी ट्रेनों में यात्रा के लिए 22 मई से प्रतीक्षा सूची का प्रावधान शुरू करने संबंधी आदेश बुधवार को जारी किया।

[post_ads] 

हालांकि रेलवे ने इन ट्रेनों में प्रतीक्षा सूची की सीमा एसी थ्री टायर के लिए 100, एसी टू टायर के लिए 50, स्लीपर क्लास के लिए 200, चेयर कार के लिए 100 और प्रथम एसी तथा एग्जीक्यूटिव क्लास के लिए 20-20 तय की है। इस तरह उसने कन्फर्म्ड टिकट के लिए मारामारी कम करने की कोशिश की है। 22 मई से शुरू हो रही यात्राओं के वास्ते टिकटों की बुकिंग के लिए यह बदलाव 15 मई से प्रभावित होगा। 

रेलवे के जोनों को भेजे गये बोर्ड के इस आदेश में संकेत दिया गया है कि रेलवे वर्तमान एसी ट्रेनों के बजाय मिश्रित सेवाएं शुरू करने की योजना बना रहा है। इसका यह भी मतलब है कि बड़े शहरों के साथ साथ छोटे शहरों के लिए भी सेवाएं शुरू की जा सकती हैं। फिलहाल राजधानी स्पेशल बड़े शहरों के लिए सेवाएं मुहैया करा रही है। अब तक रेलवे की ओर से और सेवाएं शुरू करने का कोई आदेश नहीं है।

रेलवे मंत्रालय ने सीमित मात्रा में चलाई जा रहीं स्पेशल पैसेंजर ट्रेनों को लेकर अपने आदेश में संशोधन करते हुए बुधवार को पैसेंजर्स की वेटिंग लिस्ट की इजाजत दे दी। लेकिन, विशेष ट्रेनों में कोई भी आरएसी की सुविधा नहीं होगी। मंगलवार यानी 12 मई से राजधानी दिल्ली से 15 जोड़ी ट्रेनें देशभर के अलग-अलग रूटों में चलाई जा रही है।

[post_ads_2] 

ट्रेनों में वेटिंग लिस्ट 22 मई से लागू होगी और इसके लिए 15 मई से बुकिंग शुरू होगी। इससे पहले दिए गए आदेश में यह कहा गया था कि सिर्फ ई-टिकट की कंफर्म बुकिंग होगी। आरएसी/वेटिंग लिस्ट टिकटधारियों को टिकट चेकिंग स्टाफ यात्रा करने की अनुमति नहीं देंगे। रेलवे ने इन ट्रेनों की समय सारिणी भी जारी की है, जिसके मुताबिक इनमें सारे एसी कोच होंगे जो पूरी क्षमता के साथ चलेगी। इसके साथ ही इसके स्टॉपेज भी तय कर दिए गए हैं।

रेल मंत्रालय की तरफ से आदेश में किए गए संशोधन के बाद 22 मई से 1-एसी में अधिकतम 20 सीटें, एग्जक्यूटिव क्लास में 20, सेकेंड क्लास एसी में 50, थर्ड क्लास एसी में 100, चेयर कार एसी में 100 और स्लीपर क्लास में 200 वोटिंग होगी।

रेलवे ने यात्रियों से आरोग्य सेतू एप को डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित किया है ताकि कोरोना संक्रमण की ट्रेसिंग हो पाए और इसके साथ ही स्टेशन और ट्रेनों के अंदर सोशल डिस्टेंसिंग को फॉलो करने के लिए कहा गया है। रेल मंत्रालय की तरफ से पहले से बुक किए गए टिकट को कैंसिल और रिफंड पाने के लिए नई गाइलाइन जारी की गई है। ये गाइडलाइन 21 मार्च 2020 से प्रभावी होगी।

Source : https://www.livehindustan.com

नोट :- हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com पर ऐसी जानकारी रोजाना आती रहती है, तो आप ऐसी ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com से जुड़े रहे। 
*****

Comments