Fifth installment of PM Kisan Yojana release पीएम किसान योजना की पांचवी किस्त जारी

Fifth installment of PM Kisan Yojana release पीएम किसान योजना की पांचवी किस्त जारी

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को 2,000 रुपये की अगली किस्त मिल गई है। अगर आपको अभी तक नहीं मिली है तो चिंता न करें। बस इस लेख में दी गयी प्रक्रिया का पालन करें और पीएम किसान योजना की पांचवी किस्त का लाभ उठाये। 
PM+Kisan+Yojana
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा पिछले साल किसानों को सम्मान देने के लिए शुरू की गई “पीएम किसान सम्मान निधि योजना” की पांचवीं किस्त किसानों के खातों में जमा कर दी गई हैं और अब अगली किस्त जमा करने की बारी आ गई हैं। लेकिन अब भी बहुत से किसान ऐसे हैं जिनके पास अब तक पैसे नहीं पहुंचें हैं।

[post_ads]

इस लेख से सम्बंधित कुछ मुख्य बातें। 
  • पीएम किसान योजना की पांचवी किस्त जारी- लाभार्थी सूची देखें
  • किसान सम्मान निधि के तहत पैसे लाभार्थी के खाते में क्यों नहीं पहुँचे?
  • पीएम किसान योजना पंजीकरण हेतु जरुरी दस्तावेज सूची
  • PM Kisan Yojana 5th Installment Released To Beneficiary Farmers
पीएम किसान योजना की पांचवी किस्त जारी- लाभार्थी सूची देखें

PM Kisan Yojana 5th Installment Released (Beneficiary List) – जैसे की आपको मालूम होगा कि केंद्र सरकार द्वारा किसान सम्मान निधि योजना के तहत प्रत्येक छोटे और सीमांत किसानों को 6,000 रुपये सालाना देने का वादा किया था। परंतु छोटी-छोटी गलतियों की वजह से 60 लाख किसान ऐसे रह गए हैं, जो इस योजना के तहत प्रदान की जाने वाली राशि प्राप्त ही नहीं कर पाए है। इसका मुख्य कारण किसान भाइयों का आधार कार्ड अपडेट नहीं होना है। इस वजह से कई किसानों को उनकी एक भी किस्त नहीं मिली है।


अगर आपको भी पीएम किसान योजना के तहत पैसे नहीं मिले है तो आपको सबसे पहले अपना नाम किसान सम्मान निधि लाभार्थी सूची में चेक करना है। अगर आपका नाम लाभार्थी सूची में दर्ज है तो आपको “Edit Aadhar Failure Record” लिंक पर जाकर अपना आधार नंबर अपडेट करना होगा। यदि आपका नाम लाभार्थी सूची में दर्ज नहीं है तो आपको नया किसान पंजीकरण करना होगा।

किसान सम्मान निधि के तहत पैसे लाभार्थी के खाते में क्यों नहीं पहुँचे?

Kisan Yojana 5th Installment Farmers List – पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत सरकार द्वारा दिए जाने वाले पैसे कुछ लाभार्थी किसानों के खाते में नहीं पहुँचने का मुख्य कारण हैं उन किसानों का नाम लाभार्थी सूची में शामिल नहीं होना। अर्थात जब तक उनका नाम लाभार्थी सूची में दर्ज नहीं होगा, उन्हें इसका लाभ नहीं मिल सकेगा। इसलिए सबसे पहले किसान अपना नाम ‘किसान सम्मान निधि योजना की लाभार्थी सूची’ में चेक करें। यदि उनका नाम इसमें नहीं है तो उन्हें सबसे पहले अपना नाम इसमें जोड़ना होगा।

इसके लिए किसान भाई पीएम-किसान की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ‘Login’ करके पूछी जाने वाली सभी जनकारी को दर्ज कर सकते हैं। उसके बाद, स्क्रीन पर प्रदर्शित होने वाली लाभार्थी सूची में वे अपना नाम आसानी से चेक कर सकते हैं। यदि उनका नाम इसमें शामिल हो जाता हैं तो इसका मतलब वे पीएम किसान योजना की पांचवी किस्त के लिए पात्र हो गए हैं।

पीएम किसान योजना पंजीकरण हेतु जरुरी दस्तावेज सूची

Required Documents List for PM Kisan Yojana Farmer’s Registration – यदि आपका नाम प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की लाभार्थी सूची में नहीं है, तो इसका मतलब आपका नाम इस योजना में ‘Registered’ नहीं हुआ हैं। तो इसके लिए आपको सबसे पहले खुद को पोर्टल में रजिस्टर करने के लिए आवेदन करना होगा। जिसमें आपको निम्न दस्तावेजों की आवश्यकता होगी:

[post_ads_2]
  • आधार कार्ड (Aadhaar Card): – किसानों को अपना नाम पीएम किसान योजना की ऑफिसियल वेबसाइट में रजिस्टर करने के लिए आधार कार्ड की आवश्यकता पड़ेगी और उन्हें रजिस्ट्रेशन फॉर्म में सही-सही आधार नंबर भी दर्ज करना होगा। ताकि उनके बैंक खाते में पैसे जमा करने में कोई परेशानी न हो।
  • बैंक अकाउंट संबंधी जानकारी: – किसान भाइयों के पास उनके बैंक खाते की जानकारी देने के लिये खाते की पासबुक होना अनिवार्य है। बैंक की जानकारी की आवश्यकता इसलिए होती हैं, क्योकि इस योजना के तहत पैसे किसानों के बैंक खाते में DBT के माध्यम से पहुंचाये जाते हैं। इसके साथ ही ध्यान रहे कि उनका बैंक खाता उनके आधार कार्ड से लिंक किया हुआ होना चाहिए।
ध्यान दे – केंद्र सरकार द्वारा चौथी किस्त किसानों के खातों तक पहुंचाने का काम कर दिया गया है और PM Kisan Yojana 5th Installment के लिए सरकार द्वारा आधार कार्ड अनिवार्य किया गया है। चौथी किस्त की सूची सरकार द्वारा जारी कर दी गई है जिसमें प्रत्येक किसान अपना नाम चेक कर सकता है।

PM Kisan Yojana 5th Installment Released To Beneficiary Farmers

गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने “प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (PMGKY) पैकेज” के तहत सभी पीएम किसान योजना लाभार्थियों को 6000 रुपये की अतिरिक्त सहायता राशि प्रदान करने की घोषणा की है। अब जब आपने किसान सम्मान निधि योजना के तहत आवेदन के समय सभी दस्तावेजों को जोड़ दिया हैं, किन्तु यदि आधार कार्ड की जानकारी नहीं दी हैं तो चिंता मत करें। आपको बस इसकी अधिकारिक वेबसाइट में जाकर के फॉर्म भरना होगा। सबसे पहले ‘Farmers Corner’ में जाकर अपनी आधार कार्ड से संबंधित जानकारी को Update करें। उसके बाद, आपको पीएम किसान योजना की पांचवी किस्त भी मिल जाएगी।

Source : https://pmkisan.gov.in/

नोट :- हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com पर ऐसी जानकारी रोजाना आती रहती है, तो आप ऐसी ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com से जुड़े रहे
*****

Comments