CBSE 10th 12th की शेष परीक्षाएं छात्रों के अपने स्कूलों में ही होंगी,जुलाई अंत तक जारी होगा सीबीएसई 10वीं 12वीं रिजल्ट

CBSE की शेष परीक्षाएं छात्रों के अपने स्कूलों में ही होंगी, जुलाई अंत तक जारी होगा सीबीएसई 10वीं 12वीं रिजल्ट  The remaining CBSE exams will be held in the students' own schools, CBSE 10th 12th result will be released by the end of July
remaining+CBSE+exams
CBSE 10th 12th Exams 2020: मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने कहा है कि सीबीएसई 10वीं 12वीं की शेष परीक्षाएं बाहरी परीक्षा केंद्रों की बजाय छात्रों के अपने ही स्कूलों में आयोजित होंगी। यह जानकारी मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने डीडी न्यूज के साथ बातचीत के दौरान दी। उन्होंने यह भी कहा कि मंत्रालय की योजना जुलाई अंत तक रिजल्ट ( CBSE 10th 12th Result 2020 ) जारी करने की है। सीबीएसई 10वीं 12वीं के उन पेपरों की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन शुरू हो चुका हैं जो हो चुके हैं। 

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के एक अधिकारी ने शेष परीक्षाओं के आयोजन को लेकर कहा, 'छात्रों को बाहरी परीक्षा केंद्रों पर नहीं बल्कि अपने स्कूल में ही परीक्षा देनी होगी। परीक्षा के लिए छात्रों को कम से कम यात्रा करनी पड़े, इसके मद्देनजर ही यह फैसला लिया गया है। सोशल डिस्टेंसिंग के साथ परीक्षा का आयोजन करना छात्र के स्कूल की जिम्मेदारी होगी। छात्रों को भी अपना मास्क और सेनिटाइजर लेकर अपने स्कूल पहुंचना होगा।'

आमतौर पर सीबीएसई पारदर्शिता बनाए रखने के लिए बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन छात्रों के अपने स्कूलों में नहीं, बल्कि अन्य स्कूलों में करता है। बोर्ड स्वतंत्र परीक्षकों से परीक्षा प्रक्रिया की निगरानी करवाता है।

सोमवार को CBSE ने जारी की थी शेष परीक्षाओं की डेटशीट
परीक्षाएं 1 जुलाई से 15 जुलाई के बीच आयोजित होंगी। सीबीएसई ने डेटशीट जारी करने के साथ यह भी कहा है कि परिजन सुनिश्चित करें कि उनका बच्चा बीमार न हो। अभ्यर्थियों को सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करना होगा। इसके अलावा विद्यार्थियों को परीक्षा केंद्र पर मास्क पहनकर व अपना सैनेटाइजर लेकर आना होगा।

[post_ads]

सीबीएसई 12वीं (ऑल इंडिया)
सीबीएसई 12वीं के उन पेपरों की बात करें जो पूरे भारत के छात्रों को देने होंगे तो उनका होम साइंस का पेपर 1 जुलाई को, हिन्दी इलेक्टिव/हिन्दी कोर का पेपर 2 जुलाई, इंफार्मेशन प्रैक्टिस(ओेल्ड)/इंफार्मेशन प्रैक्टिस (न्यू)/इंफार्मेशन टेक्नोलॉजी/कंप्यूटर साइंस न्यू व ओल्ड का पेपर 7 जुलाई को, बिजनेस स्टडीज 9 जुलाई, बायोटेक्नोलॉजी 10 जुलाई, ज्योग्राफी 11 जुलाई, सोशोलॉजी 13 जुलाई को होगा।

परीक्षा में बैठने के लिए सीबीएसई ने बनाए ये नियम- 
1. सभी छात्रों को एक पारदर्शी बोतल में अपना खुद का हैंड सैनिटाइजर लेकर जाना होगा। 
2. सभी छात्रों को मास्क या कपड़े से अपनी नाक व मुंह को ढंकना होगा। 
3. सभी छात्रों को फिजिकल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करना होगा।
4. पेरेंट्स को अपने बच्चों को बताना होगा कि कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए वे क्या सावधानियां बरतें।
5. पेरेंट्स को यह सुनिश्चित करना होगा कि उनका बच्चा बीमार नहीं हो।
6. परीक्षा देते समय छात्रों को सभी निर्देशों का सख्ती से पालन करना होगा।
7. एडमिट कार्ड में लिखे सभी निर्देशों का छात्रों को पालन करना होगा।
8. परीक्षा की समयावधि डेटशीट और एडमिट कार्ड में लिखी होगी।
9. उत्तरपुस्तिका सुबह 10.00 बजे से 10.15 बजे के बीच बांटी जाएंगी।
10. प्रश्नपत्र सुबह में 10.15 बजे बांटे जाएंगे।
11. 15 मिनट का समय प्रश्नपत्र पढ़ने का होगा । 10.15 बजे से लेकर 10.30 बजे तक छात्रों को प्रश्नपत्र पढ़ने के लिए होगा।
12. 10.30 बजे से छात्र प्रश्नों का उत्तर लिखना शुरू करेंगे।

[post_ads_2]

29 विषयों की होगी परीक्षा
आपको बता दें कि लॉकडाउन के चलते 10वीं 12वीं के कुल 83 विषयों की परीक्षाएं बीच में स्थगित करनी पड़ी थीं। जिसके बाद सीबीएसई ने फैसला लिया था कि इनमें से अब 29 मुख्य विषयों की ही परीक्षाएं कराई जाएंगी। ये वो पेपर हैं जो अगली क्लास में प्रमोट होने और स्नातक कोर्स में एडमिशन लेने के लिए बेहद महत्वपूर्ण हैं। 

पूरे देश में नहीं, सिर्फ उत्तर पूर्वी दिल्ली में होगी सीबीएसई 10वीं परीक्षा
उत्तर पूर्वी दिल्ली में दंगों के कारण 10वीं की परीक्षा कुछ सेंटरों पर नहीं हो पाई थी। ऐसे में सिर्फ उन छात्रों के लिए 10वीं की परीक्षा होगी जो उत्तर पूर्वी दिल्ली हिंसा के कारण परीक्षा नहीं दे पाए थे। उत्तर पूर्वी दिल्ली में 10वीं के छात्रों को अभी इन 6 विषयों हिंदी कोर ए, हिंदी कोर बी, इंग्लिश कॉमन, इंग्लिश लैंग्वेज एंड लिटरेचर, साइंस, सोशल साइंस की परीक्षा देनी होगी।

Source : https://www.livehindustan.com

नोट :- हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com पर ऐसी जानकारी रोजाना आती रहती है, तो आप ऐसी ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com से जुड़े रहे
*****

Comments