वीडियो केवाईसी के जरिए लॉकडाउन में घर बैठे खुलवाएं सेविंग अकाउंट


वीडियो केवाईसी के जरिए लॉकडाउन में घर बैठे खुलवाएं सेविंग अकाउंट, आरबीएल, आईडीएफसी फर्स्ट, कोटक महिंद्रा और इंडसइंड बैंक दे रहे सुविधा Opening account, RBL, IDFC First, Kotak Mahindra and IndusInd Bank at home lockdown through video KYC
                 Bank at home lockdown
अगर आप लॉकडाउन के चलते घर बैठे बैंक अकाउंट खुलवाना चाहते हैं तो आरबीएल बैंक, आईडीएफसी फर्स्ट बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक और इंडसंड बैंक आपको यह सुविधा दे रहे हैं। वीडियो केवाईसी के जरिए आप घर बैठे खाता खोल सकते हैं। खाता खोलने का यह तरीका कागज रहित है। इसमें कोई बायोमेट्रिक वेरिफ‍िकेशन भी नहीं होगा। केवाईसी की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए बैंक (प्रतिनिधि) और ग्राहक को एक-दूसरे से संपर्क करने की जरूरत नहीं होगी। 

[post_ads]

बैंक यह सुविधा सिर्फ बचत खाते खुलवाने पर दे रहे हैं। ऑनलाइन सेविंग्‍स अकाउंट खोलने के लिए इस साल जनवरी में ही आरबीआई वीडियो केवाईसी की इजाजत दे चुका है। बैंक इसी के तहत यह सुविधा दे रहे हैं। वीडियो केवाईसी के जरिए ग्राहक को बैंक की किसी नजदीकी ब्रांच में भी जाने की जरूरत नहीं है। 

वीडियो केवाईसी क्या है और कैसे काम करती है

केवाईसी का मतलब नो योर कस्टमर। ग्राहक की पहचान और उसके पते को सत्‍यापित करने के लिए बैंक केवाईसी करते हैं। वीडियो केवाईसी भी केवाईसी की ही तरह है। फर्क सिर्फ इतना है कि वीडियो केवाईसी के लिए ग्राहक को बैंक जाने की जरूरत नहीं होती। वीडियो केवाईसी प्रकिया पूरी करने के लिए ग्राहकों को बैंक द्वारा SMS या ईमेल के जरिए एक लिंक भेजा जाएगा। इस लिंक पर क्लिक करने के बाद ग्राहक वीडियो केवाईसी वेबपेज पर पहुंच जाएगा।

[post_ads_2]

यहां ग्राहक को अपना मोबाइल नंबर डालना होगा। इस नंबर पर एक ओटीपी आएगा जिसके जरिए वीडियो केवाईसी की प्रक्रिया शुरू होगी। ग्राहक को वीडियो केवाईसी एजेंट से कनेक्ट कर दिया जाएगा। यह एजेंट ग्राहक से पैन, पासपोर्ट साइज फोटो, सिग्नेचर, लोकशन ​आदि डिटेल्स लाइव वीडियो के जरिए हासिल करेगा। ये सभी वीडियो बैंकिंग प्रतिनिधि द्वारा प्रमाणित किए जाने के बाद ग्राहक की केवाईसी की औपचारिकताएं कुछ घंटों में पूरी हो जाएंगी। केवाईसी के लिए वीडियो कॉल संबंधित बैंक के डोमेन से किया जाना चाहिए। गूगल डुओ या वॉट्सएप जैसे थर्ड पार्टी सोर्स से यह मान्‍य नहीं होगा।

Source: https://www.livehindustan.com

नोट :- हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com पर ऐसी जानकारी रोजाना आती रहती है, तो आप ऐसी ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com से जुड़े रहे
*****

Comments