Your Education Your Home Plan: Top Parent Mobile App Top Parent Mobile App: Madhya Pradesh आपकी पढ़ाई आपके घर योजना : टॉप पेरेंट मोबाइल ऐप Top Parent Mobile App : मध्य प्रदेश

Your Education Your Home Plan: Top Parent Mobile App Top Parent Mobile App: Madhya Pradesh आपकी पढ़ाई आपके घर योजना : टॉप पेरेंट मोबाइल ऐप Top Parent Mobile App : मध्य प्रदेश

Top+Parent+Mobile+App

कोरोना संक्रमण के चलते देशभर में लॉकडाउन है जिसकी वजह से विद्यार्थी भी स्कूल नहीं जा पा रहे हैं। ऐसे में मध्य प्रदेश सरकार ने स्कूली बच्चों को खाली समय का सदुपयोग करने के लिए स्कूल शिक्षा विभाग की तरफ से टॉप पेरेंट एप लॉन्च किया है। इसके साथ-साथ राज्य की सरकार ने डिजी लैप-आपकी पढ़ाई आपके घर योजना को भी शुरू किया है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बुधवार को एप को लॉन्च करने के दौरान डिजी लैप से विद्यार्थियों को पहला व्‍हाट्सएप मैसेज भी सेंड किया। टॉप पेरेंट ऐप और डिजी लैप का उद्देश्य स्कूली छात्रों तक लॉकडाउन के समय में ज्ञानवर्धक बातों और खबरों को पहुंचाना है।

[post_ads]

एमपी टॉप पेरेंट एप पर शिक्षा से जुड़ी सामग्री उपलब्ध कराई जाएगी। इस एप में सभी कक्षाओं के छात्र और छात्राओं के लिए पढ़ाई से जुड़ी सामग्री उपलब्ध होगी। टॉप पेरेंट मोबाइल ऐप को लॉन्च करने से साथ-साथ मुख्यमंत्री जी ने यह भी बताया की सभी बच्चे अपने घर में रहें और लॉकडाउन का पालन करें और अपने माता-पिता से भी पालन कराएं।

इसके माध्यम से गणित-अंग्रेजी सीखने और अन्य विषयों की सामग्री तो मिलेगी ही साथ में पालकों को रिपोर्ट कार्ड के माध्यम से जानकारी भी दी जाएगी।

इस लेख से सम्बंधित कुछ मुख्य बातें।

  • टॉप पेरेंट मोबाइल App Download
  • टॉप पेरेंट एप मुख्य विशेषताएँ
  • डिजी लैप – आपकी पढ़ाई आपके घर योजना
  • मध्य प्रदेश रेडियो स्कूल कार्यक्रम

टॉप पेरेंट मोबाइल App Download


यह एप गूगल के प्ले स्टोर पर उपलब्ध है जिसके माध्यम से अभिभावक अपने बच्चों को देश और दुनिया की खबरों के बारे में भी जानकारी दे सकेंगे

  • इच्छुक छात्रों या अभिभावकों को पहले गूगल प्ले स्टोर में जाना होगा।
  • प्ले स्टोर में आपको “Top Parent” सर्च करना है।
डाइरैक्ट लिंक : https://play.google.com/store/apps/details?id=com.csf.topparent
  • ध्यान रहे की इस तरह की बहुत से अन्य फ़ेक app भी स्टोर में उपलब्ध है पर आपको ‘Central Square Foundation’ वाली एप को ही इन्स्टाल करना है। 
  • सभी मोबाइल फोन यूजर यह ध्यान रखें की जो भी इस टॉप पेरेंट एंड्रॉयड ऐप को डाउनलोड करने जा रहा है उसके फोन का वर्जन Android 4.1 या इससे ऊपर होना चाहिए। तभी यह आपके फोन में इन्स्टाल होगी।

टॉप पेरेंट एप मुख्य विशेषताएँ

इस ऐप की कुछ विशेषताएँ आप नीचे देख सकते हैं जो एक अलग तरह से बच्चों और अभिभावकों को जानकारी उपलब्ध कराएगी:

  • इस ऐप पर शिक्षा विभाग द्वारा समय-समय पर ज्ञानवर्धक और रुचिवर्धक विडियो मिलती रहेंगी जिससे बच्चों में पढ़ाई के प्रति रुचि तो बढ़ेगी ही साथ में ज्ञान में भी वृद्धि होगी।
  • समय-समय पर विशेषज्ञ या ऐसे लोग जो किसी विषय में निपुण होंगे उनकी विडियो भी अपलोड करी जाएंगी।
  • बच्चों को ऐसी ऐप की सिफारिश भी मिलेगी जिनसे उनके किसी भी सब्जेक्ट में आ रही परेशानी को हल किया जा सके।
  • गेमिंग अनुभव के साथ-साथ ऐसे प्रश्न भी मिलेंगे जिनसे उनके किसी विषय को लेकर ज्ञान में बढ़ोतरी होगी।
  • सामाजिक साझाकरण के माध्यम से सभी बच्चों के माता-पिता को आपस में जोड़ा जाएगा।
  • हर महिनें के आधार पर एक मासिक इनाम कार्यक्रम का भी डिजिटल आयोजन किया करेगा।
  • इस पर आप अपनी प्रतिक्रिया और स्टोरीस भी साझा कर सकते हैं।
  • यहाँ पर बच्चों के साथ माता-पिता को भी रेटिंग मिला करेगी।

[post_ads_2]


डिजी लैप – आपकी पढ़ाई आपके घर योजना

मुख्यमंत्री ने बताया कि डिजी लैप-आपकी पढ़ाई आपके घर योजना के तहत एंड्रायड मोबाइल फोन रखने वाले विद्यार्थियों को कक्षा पहली से 12वीं तक की अंग्रेजी, हिंदी, गणित और विज्ञान के साथ-साथ अन्य विषयों के अध्ययन की सामग्री घर बैठे व्‍हाट्सएप के माध्यम से मिलती रहेगी। इसमें कई रोचक वीडियो भी शामिल किए जाएंगे। इस कार्यक्रम में 25 हजार से ज्यादा शिक्षकों, विद्यार्थियों आदि को व्‍हाट्सएप ग्रुप से जोड़ा गया है।

कुल मिलाकर यह एक तरीके से डिजिटल क्लास की तरह काम करेगी। जहां पर छात्र और अध्यापक बेशक आमने-सामने ना हो पर डिजिटल तरीके से जुड़े रहेंगे और ऐसे ही सवालों और जवाबों का आदान-प्रदान होगा। लॉकडाउन के चलते मध्य प्रदेश में बोर्ड परीक्षाएं भी स्थगित कर दी गई हैंं, तो ऐसे में बच्चों की पढ़ाई भी प्रभावित हो रही थी। ऐसे में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बच्चों की पढ़ाई पर असर ना पड़े इसीलिए आपकी पढ़ाई आपके घर तक पहुंचाने के लिए Digital-Lap लॉन्च किया है। डिजिटल-ऐप से ही बच्चों को उनका सिलैबस पूरा कराया जाएगा।

मध्य प्रदेश रेडियो स्कूल कार्यक्रम

मुख्यमंत्री ने इस दौरान यह भी बताया की हमारी सरकार ने लॉकडाउन के दौरान रेडियो स्कूल कार्यक्रम की भी शुरुआत कर दी है। जिसमें पहली से आठवीं तक के छात्र-छात्राओं की पढ़ाई रेडियो के माध्यम से करवाई जा रही है, इसके लिए भी राज्य शिक्षा केंद्र की तरफ से एक व्हाट्सऐप ग्रुप तैयार किया गया है।

रेडियो स्कूल कार्यक्रम व्हाट्सऐप ग्रुप के माध्यम से जिसमें शिक्षक ऑडियो-वीडियो और विषयों के नोट्स व्हाट्सऐप ग्रुप से छात्र-छात्राओं तक पहुंचा रहे हैं और बच्चों को भी इस तरीके से सीखने में आनंद आ रहा है।

नोट :- हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com पर ऐसी जानकारी रोजाना आती रहती है, तो आप ऐसी ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com से जुड़े रहे
*****