AICTE awaits UGC recommendations for exams परीक्षा के लिए UGC की सिफारिशों का इंतजार-AICTE

AICTE awaits UGC recommendations for exams परीक्षा के लिए UGC की सिफारिशों का इंतजार-AICTE 
AICTE+awaits+UGC+recommendations+for+exams
कोरोना के चलते तकनीकी शिक्षण संस्थानों, पेशवर कॉलेजों एवं उच्च शिक्षा संस्थानों में परीक्षा में विलंब हो चुका है। तीन मई को लॉकडाउन खुलने के बाद भी परीक्षा का आयोजन एक बड़ी चुनौती है। 

[post_ads]

अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) का कहना है कि इस मामले पर विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) की एक विशेषज्ञ समिति बनी हुई है। उसकी सिफारिशें अगले कुछ दिनों में आने की उम्मीद है, उसके अनुरूप ही विश्वविद्यालयों को अनुमति प्रदान की जाएगी।
एआईसीटीई के चेयरमैन अनिल डी. सहस्रबुद्धे ने कहा कि परीक्षाओं में थोड़ा विलंब होगा। हम यूजीसी की समिति की सिफारिशों का इंतजार कर रहे हैं तथा इसके बाद ही तकनीकी कालेजों को दिशा-निर्देश जारी करेंगे। परीक्षा के साथ-साथ प्रैक्टिकल परीक्षा भी जरूरी है लेकिन वह कैसे संपन्न होगी, यह यूजीसी की विशेषज्ञ समिति को सुझाना है। कोशिश यह है कि सामाजिक दूरी के नियमों को ध्यान में रखते हुए परीक्षा आयोजित की जाए।

[post_ads_2]

सूत्रों के अनुसार इस दिशा में सभी विकल्पों पर विचार चल रहा है। परीक्षा को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से किया जा सकता है। प्रश्नपत्रों की संख्या घटाई जा सकती है। एक जैसे विषयों को मिलाकर एक प्रश्नपत्र बनाया जा सकता है ताकि छात्रों को परीक्षा केंद्र या ऑलाइन परीक्षा केंद्र पर कम से कम जाना पड़े। दूसरे प्रायोगिक परीक्षा से छूट दी जा सकती है। ऑनलाइन एवं ऑफलाइन परीक्षा केंद्रों की संख्या बढ़ाई जाएगी ताकि सामाजिक दूरी का पालन कर परीक्षा संपन्न कराई जा सके।
Source : https://www.livehindustan.com
नोट :- हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com पर ऐसी जानकारी रोजाना आती रहती है, तो आप ऐसी ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com से जुड़े रहे
*****