E-Gram Swaraj Portal Download Mobile App ई-ग्राम स्वराज पोर्टल और मोबाइल ऐप

E-Gram Swaraj Portal Download Mobile App ई-ग्राम स्वराज पोर्टल और मोबाइल ऐप

आज हम आपको इस लेख के माध्यम से “ई-ग्राम स्वराज पोर्टल और मोबाइल ऐप” की जानकारी देंगे। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस पर ई ग्राम स्वराज पोर्टल लॉन्च किया है। इस अनमोल अवसर पर, पीएम ने ई ग्राम स्वराज पोर्टल मोबाइल ऐप (APK) भी लॉन्च किया है। यह पोर्टल egramswaraj.gov.in पंचायत वार काम का विवरण जानने में मदद करेगा। हालांकि पोर्टल पर लोग अपने पंचायत सचिव और पंच का विवरण भी देख सकते हैं।
E+Gram+Swaraj+Portal
भारत के ग्रामीण क्षेत्रों से संबंधित सभी जानकारी केंद्र सरकार के पंचायत राज मंत्रालय द्वारा शुरू की गई ई-ग्राम स्वराज वेबसाइट और मोबाइल एप्लिकेशन में एक साथ मिल जाएगी। ग्राम पंचायतों के प्रोफाइल, योजना, बजट, और ग्राम पंचायतों के विकास के लिए लेखांकन सहित, एक अत्याधुनिक डैशबोर्ड यहां प्रदान किया जाएगा। इसके ई ग्राम स्वराज पोर्टल egramswaraj.gov.in पर जाइये या फिर ई ग्राम स्वराज ऐप डाउनलोड करें। e-Gram Swaraj Portal की अधिक जानकारी के लिए इस लेख को अंत तक ध्यान से पढ़ें।

[post_ads]

इस लेख से सम्बंधित कुछ मुख्य बातें। 
  • e-Gram Swaraj Portal: ई-ग्राम स्वराज पोर्टल ऐप डाउनलोड
  • ई-ग्राम स्वराज पोर्टल ऐप कैसे डाउनलोड करें?
  • पंचायत राज ई-ग्राम स्वराज पोर्टल की मुख्य विशेषताएं-
e-Gram Swaraj Portal: ई-ग्राम स्वराज पोर्टल ऐप डाउनलोड

जैसे कि हमने आपको ऊपर बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी 24 अप्रैल 2020 को “ई ग्राम स्वराज पोर्टल और मोबाइल ऐप” लॉन्च किया है। राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस के अवसर पर मोदी ने देश भर के सरपंचों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से एक नया पोर्टल लॉन्च किया। ई ग्राम स्वराज पोर्टल और ऐप पंचायती राज के लिए एक सरलीकृत कार्य-आधारित लेखा अनुप्रयोग है। पोर्टल और ऐप देश भर में पंचायती राज संस्थानों (पीआरआई) में ई-गवर्नेंस को मजबूत करेगा।

पंचायती राज - ग्राम स्वराज 2020 का मोबाइल ऐप :
विभाग
पंचायती राज मंत्रालय
पोर्टल का नाम
e-Gram Swaraj Portal
लॉन्च किया गया
पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा
लॉन्चिंग तिथि
24 अप्रैल 2020
पोर्टल का उद्देश्य
सरलीकृत कार्य - आधारित लेखा अनुप्रयोग
PRE का पूर्ण रूप
पंचायती राज - ग्राम स्वराज
ऐप डाउनलोड करें

ई-ग्राम स्वराज पोर्टल ऐप कैसे डाउनलोड करें?

How to Download e-Gram Swaraj Portal App – पंचायती राज मंत्रालय ने एक उपयोगकर्ता के अनुकूल वेब-आधारित पोर्टल ई ग्राम स्वराज पोर्टल लॉन्च किया है। ग्राम स्वराज का लक्ष्य विकेंद्रीकृत योजना, प्रगति रिपोर्टिंग और कार्य-आधारित लेखांकन में बेहतर पारदर्शिता लाना है। ई ग्राम स्वराज ऐप आधिकारिक वेबसाइट यानी https://egramswaraj.gov.in/ से डाउनलोड कर सकते हैं।

ई ग्राम स्वराज पोर्टल भी अपने उपयोगकर्ता के लिए एक लॉगिन विकल्प प्रदान करता है। जो लोग पोर्टल पर ‘Login’ करना चाहते हैं, वे होम पेज के दाईं ओर क्लिक कर सकते हैं। हालांकि, निर्माणाधीन लॉगिन पृष्ठ इसलिए उपयोगकर्ताओं को कुछ और समय इंतजार करना पड़ता है। जब भी eGramswarj पोर्टल लॉगिन विकल्प को सक्रिय करेगा, हम सभी जानकारी इस पेज पर जल्द से जल्द अपडेट कर देंगे।

पंचायत राज ई-ग्राम स्वराज पोर्टल की मुख्य विशेषताएं

Key Features of Panchayat Raj e-Gram Swaraj Portal – पंचायत राज ई-ग्राम स्वराज पोर्टल पर जाकर उपयोगकर्ता भारत के सभी पंचायत विवरणों तक पहुँच सकते हैं। पंचायत प्रोफाइल विकल्प के तहत उपयोगकर्ता अपनी पंचायत रिपोर्ट तक आसानी से पहुँच सकते हैं। पंचायत की सामान्य रिपोर्ट की जाँच करने के लिए पहले अपने राज्य का चयन करें और उसके बाद पंचायत में कैप्चा कोड डालें। पोर्टल की अन्य विशेषताएं योजना, लेखा और PFMS डैशबोर्ड पर हैं।

इ-ग्राम पंचायत पोर्टल क्या है?
  • इ-ग्राम स्वराज पोर्टल तथा एप्लीकेशन मै भारत के सभी राज्यों के ग्रामीण क्षेत्र की जानकारिया उपलब्ध रहेगी 
  • की प्लानिंग की जानकारी, बजट की जानकारी और उसकी एकाउंटिंग सहित तमाम जानकारिया उनके डैशबोर्ड मै मौजूद रहेगी 
  • माध्यम से केंद्र सरकार को ग्राम पंचायतो के लिए योजना लागू और तैयार करना और आसान हो जायगा .
[post_ads_2]

क्या है स्वामित्व योजना ?

स्वामित्व योजना को लांच करने के पीछे कुछ मुख्या कारण यह है:
  • पहला की इस योजना के लागू होने के पश्चात गावों से सभी प्रकार की सम्पति विवाद ख़त्म हो जाएगा क्योंकि इस योजना के माध्यम से गावों की सम्पत्तियो को ड्रोन और आधुनिक तकनीक के जरिये सम्पति की जाँच की जायगी और सभी गांव वासियो को इसके तहत उनकी सम्पतियो का मालिकाना हक़ भी दिया जाएगा। 
  • इस मालिकाना हक़ की सहायता से अब सभी गांव निवासी शहर की तरह किसी भी बैंक से ऋण के लिए अप्लाई कर पायंगे जो की अभी तक मुमकिन नहीं था। 
  • फिलहाल यह स्वामित्व योजना प्रारंभिक तौर पे देश के ६ राज्यों मै राज्यों से शुरू की जायगी जो की उत्तर प्रदेश, कर्नाटका, मध्य प्रदेश, महराष्ट्र, हरियाणा और उत्तराखंड है, अगर इस योजना का नतीजा इन राज्यों मै सफल रहता है तो आने वाले समय मै इसे पूरे देश मै लागू किया जाएगा
नया अपडेट 24 अप्रैल 2020: – आज सुबह 11 बजे नरेंद्र मोदी जी ने पंचायत सरपंच के साथ बातचीत की। इस अवसर पर, मोदी जी ने ई ग्राम स्वराज पोर्टल और मोबाइल ऐप के साथ “स्वामित्व योजना (Swamitva Yojana)” का भी शुभारंभ किया। अधिक जानकारी के लिए लिए आधिकारिक वेबसाइट https://egramswaraj.gov.in/ पर जाएये।

Source : https://egramswaraj.gov.in/


नोट :- हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com पर ऐसी जानकारी रोजाना आती रहती है, तो आप ऐसी ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com से जुड़े रहे
*****

Comments