e-Gram Swaraj Portal 2022 ई ग्राम स्वराज पोर्टल 2022

e-Gram Swaraj Portal 2022 ई ग्राम स्वराज पोर्टल 2022

हमारे भारत देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के माध्यम से 24 अप्रैल 2022 को देश के नागरिकों के लिए एक नई योजना का शुभारंभ किया गया है जिसका नाम ई ग्राम स्वराज पोर्टल है हम सभी जानते हैं कि वर्तमान समय में देशभर से सरपंच को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संबोधित करा जाता था इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने यह पोर्टल को लॉन्च किया है इस e-Gram Swaraj App और ई ग्राम स्वराज ऑनलाइन पोर्टल के द्वारा से पंचायती राज संस्थानों को मजबूत बनाने के लिए काम किया जाएगा तथा इस पोर्टल के माध्यम देश के सभी नागरिक पंचायती विकास के काम, उनके ब्लॉक और कामकाज के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं ।

e-Gram Swaraj Portal 2022

e-Gram Swaraj Portal 2022

यह ऑनलाइन पोर्टल की शुरूआत ग्राम पंचायतों को डिजिटल बनाने के लिए किया गया है आने वाले समय में यह पंचायत का लेखा-जोखा रखने वाला सिंगल सेंटर बनेगा अब देश के नागरिकों को अलग-अलग जगह पर काम करने की जरूरत नहीं होगी इस ई ग्राम स्वराज ऑनलाइन पोर्टल पर नागरिकों को पंचायतों की पूरी जानकारी जैसे विकास कार्य से लेकर खंड तक आदि जानकारी विवरण की जाएगी इस ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से पंचायत में चल रहे काम में पारदर्शिता आएगी ई ग्राम स्वराज पोर्टल और ऐप को पंचायती राज के लिए कार्य आधारित लेखांकन अनुप्रयोग सरल बनाया गया है e-Gram Swaraj का लक्ष्य विकेन्द्रीकृत योजना, प्रकृति रिपोर्टिंग तथा कार्य आधारित लेखांकन में बेहतर पारदर्शिता लाना है।

ई ग्राम स्वराज पोर्टल का उद्देशय

यह पोर्टल का मुख्य उद्देशय पंचायतो की ज़्यादा जानकारी और उनसे सम्बंधित सभी काम काज की जानकारी डिजिटल मोड में करना ताकि किसी भी व्यक्ति को किसी भी प्रकार की परेशानी ना हो पाए| योजना के चलते किसी भी नागरिक को देश से बाहर जाकर काम करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी| केंद्र सरकार का मुख्य उदेश्य यह है कि e-Gram Swaraj Portal से सरकारी कामकाज में पारदर्शिता आएगी, और ई ग्राम स्वराज के माध्यम से गांव के सरपंचों को काफी सहायता प्राप्त होगी।इस ई ग्राम स्वराज ऑनलाइन पोर्टल पर लोगो को पंचायतो की पूरी जानकारी जैसे विकास कार्य से लेकर खंड तक आदि जानकारी प्रदान की जाएगी ।

e-Gram Swaraj Portal Highlights 

योजना

का

नाम

ग्राम

स्वराज

आरम्भ

की

गयी

प्रधानमंत्री

श्री

नरेंद्र

मोदी

जी

के

द्वारा

वर्ष

2022

लाभार्थी

भारत

के

नागरिक

पंजीकरण

प्रक्रिया

ऑनलाइन

लाभ

देश

के

नागरिको

को

सहायता

प्रदान

करना

श्रेणी

केंद्र

सरकारी

योजनाएं

आधिकारिक

वेबसाइट


https://egramswaraj.gov.in/welcome.do

ई-ग्राम स्वराज पोर्टल की विशेषताएं 
  • इस पोर्टल को पंचायत विभाग द्वारा ऑनलाइन मोड़ में पंचायत के संचालन के लिए आरम्भ किया जा रहा है। 
  • पोर्टल के ज़रिए पंचायत में चल रहे काम काज की निगरानी आसानी से कर सकते है। 
  • ई ग्राम स्वराज को नागरिकों द्वारा पंचायत गतिविधियों, योजना, बजट आवंटन, नियोजन आदि के लिए मॉनिटर किया जा सकता है।
  • ऐप के माध्यम से ग्राम पंचायत की जानकारी जैसे: – पंचायतों का विवरण, चैत विकास योजना मिशन अंत्योदय आदि का संकलित विवरण एक ही पोर्टल प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध होगा।
  • पंचायत से संबंधित सभी जानकारी प्राप्त करने के लिए यह एक बहुत ही सुविधाजनक तरीका है। इसे आसानी से एंड्रॉइड मोबाइल उपयोगकर्ताओं द्वारा उपयोग किया जा सकता है।
  • यह स्वराज पोर्टल के माध्यम से गांव और ग्रामीण क्षेत्रों का डिजिटलीकरण किया जाएगा।
e-Gram Swaraj  Portal के लाभ

ई-ग्राम स्वराज पोर्टल को पंचायत विभाग द्वारा ऑनलाइन मोड़ में पंचायत के संचालन के लिए आरम्भ किया जा रहा है। इस एप्लीकेशन के ज़रिये लोग पंचायत में चल रहे काम की निगरानी सरलता से कर सकते है। ऐप और पोर्टल से न केवल पंचायतो की गतिविधियों की रिपोर्टिंग में सुधार होगा बल्कि योजना की व्यापकता बढ़ेगी। ई ग्राम स्वराज पोर्टल और एप्लीकेशन से किसी भी ग्राम पंचायत की पूरी जानकारी जैसे सरपंचो ,पांचो , पंचायतो का सचित विवरण ,वित्त वीरान ,परी सम्पति का विवरण , पंचायत विकास योजना मिशन अंत्योदय आदि एक ही स्थान पर मिल जाएगी। ऍप के माध्यम से पंचायत के कार्यकलापों , गतिविधियों ,योजना निर्माण , बजट आवंटन , योजनाओ की निगरानी आदि की जा सकती है। पंचायत की जानकारी की सुविधा जनक और जड़ी प्राप्त करने के लिए उपयोगकर्ता नागरिक इस एप्लीकेशन को अपने मोबाइल फ़ोन में डाउनलोड कर सकते है। 
e-Gram Swaraj Portal पर लोगिन करने की प्रक्रिया 
  • सर्वप्रथम आपको पहले ई ग्राम स्वराज पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुलकर आएगा।
  • होम पेज पर आपको लॉगइन के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको अपना यूजरनेम, पासवर्ड तथा कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको लॉगिन के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आप ई ग्राम स्वराज पोर्टल पर लॉगिन कर पाएंगे।
Source: https://egramswaraj.gov.in/welcome.do

नोट :- हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com पर ऐसी जानकारी रोजाना आती रहती है, तो आप ऐसी ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com से जुड़े रहे।

*****