UP Lucknow One City One Smart Card Scheme यूपी लखनऊ वन सिटी वन स्मार्ट कार्ड योजना

UP Lucknow One City One Smart Card Scheme यूपी लखनऊ वन सिटी वन स्मार्ट कार्ड योजना

one+city+one+smart+card

आज हम आपको इस लेख के माध्यम से “यूपी लखनऊ वन सिटी वन स्मार्ट कार्ड योजना” के बारे में जानकारी देंगे। उत्तर प्रदेश राज्य सरकार लखनऊ (यूपी की राजधानी) में वन सिटी वन कार्ड योजना शुरू करने जा रही है। यह यूपी वन सिटी वन स्मार्ट कार्ड योजना लोगों को जल कर, बिजली बिल, पार्किंग शुल्क, ई-चालान, मेट्रो किराया और बस टिकट खरीदने में सक्षम बनाएगी। स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत Single Smart Card में स्मार्ट कार्ड को लखनऊ स्मार्ट ऐप से जोड़ना भी शामिल होगा। यह कदम कैशलेस लेनदेन को बढ़ाने जा रहा है जो डिजिटल इंडिया पहल के लिए एक कदम है।

[post_ads]
यूपी वन सिटी वन स्मार्ट योजना के तहत Smart Card को अधिक सुविधाओं के लिए लखनऊ स्मार्ट ऐप के साथ जोड़ा जाएगा। यूपी की राजधानी में लागू किया जाने वाला यह विचार केंद्रीय सरकार के ‘वन नेशन, वन कार्ड योजना’ से उधार लिया गया है, जिसे पिछले साल घोषित किया गया था। लखनऊ स्मार्ट ऐप सभी नागरिक समस्याओं के निवारण और शहर में पार्किंग के लिए एक गाइड है। लिंकिंग से लोगों को अग्रिम में पार्किंग स्लॉट बुक करने की अनुमति मिलेगी, इसके अलावा अन्य नागरिक सुविधाओं की मेजबानी भी की जाएगी जो भविष्य में ऐप के साथ जुड़े होंगे। 
यूपी लखनऊ वन सिटी वन स्मार्ट कार्ड योजना 2020-

UP Lucknow One City One Smart Card Scheme Details – राज्य सरकार पार्किंग की एक केंद्रीकृत प्रणाली विकसित करेगी और इसे लखनऊ स्मार्ट ऐप से लिंक करेगी। ताकि लोग अपने घरों से खाली स्लॉट के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकें और उन्हें बुक भी कर सकें। इसके अलावा, सरकार भी कोई वेंडिंग क्षेत्रों में एक अतिक्रमण विरोधी अभियान शुरू करेगी।
Smart City Mission के तहत यूपी वन सिटी वन कार्ड योजना उपयोगकर्ताओं को विभिन्न सुविधाओं का लाभ उठाने की अनुमति देती है। इनमें जल कर, बिजली बिल, पार्किंग शुल्क, ई-चालान, मेट्रो किराए और एक स्मार्ट कार्ड का उपयोग करके बस टिकट खरीदना शामिल है। यह स्मार्ट कार्ड Lucknow Smart App के साथ जोड़ा जाएगा, जो स्मार्ट सिटी कर्व से आगे बने रहने के लिए प्रौद्योगिकी बार को आगे बढ़ाएगा।
जैसे ही लखनऊ में लॉन्च किए जाने वाले नए स्मार्ट कार्ड Smart App से जुड़ जाएंगे, लोग सभी नागरिक समस्याओं के निवारण के लिए सिंगल विंडो सुविधा और शहर में पार्किंग के लिए एक गाइड का लाभ उठा सकते हैं। ऐप के साथ कार्ड को जोड़ने से लोग पार्किंग स्लॉट्स को पहले से ही बुक कर सकेंगे, इसके अलावा अन्य नागरिक सुविधाओं की भी मेजबानी करेंगे जो भविष्य में ऐप के साथ जुड़ेंगे। यूपी की राज्य सरकार पार्किंग की एक केंद्रीकृत प्रणाली विकसित करने की योजना बना रही है। इस नई प्रणाली को Lucknow Smart App से जोड़ा जाएगा। ताकि लोग अपने घर से खाली Parking Slots के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकें और उन्हें ऑनलाइन बुक भी कर सकें। जो डिजिटल इंडिया का हिस्सा है।

[post_ads_2]
नई वन सिटी वन स्मार्ट कार्ड योजना कैशलेस लेन-देन और Digital India Initiative को बढ़ावा देगी। यह योजना पिछले साल घोषित केंद्र सरकार की One Nation One Card Scheme के अनुरूप है। इसके अलावा, केंद्र सरकार की योजना सभी राशन कार्डों को पैन इंडिया से जोड़ने की भी है। 1 अप्रैल 2020 से, कोई भी राशन कार्डधारक देश में कहीं से भी सब्सिडी वाले अनाज का लाभ उठाने के लिए उसी राशन कार्ड का उपयोग कर सकेगा।

नोट :- हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com पर ऐसी जानकारी रोजाना आती रहती है, तो आप ऐसी ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com से जुड़े रहे

*****