Pradhan Mantri Kisan Yojana किसानों को दोगुना सब्सिडी के साथ 1.6 लाख का ऋण बिना गारंटी की मिलेगी।

Pradhan Mantri Kisan Yojana किसानों को दोगुना सब्सिडी के साथ 1.6 लाख का ऋण बिना गारंटी की मिलेगी। 

पूरे देश और दुनिया में कोरोना वायरस का कहर बरकरार है ऐसे में केंद्र सरकार और राज्य सरकार यह नहीं चाहती है कि किसानों को साथ ही देश की आम जनता को कोई तकलीफ हो , सरकार ने नई घोषणा करते हुए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (Pm kisan Samman Nidhi Yojana ) के लाभार्थियों को दोगुना सब्सिडी देने के साथ 1.6 लाख तक का कृषि ऋण यानि केसीसी ( PM KCC Apply Online ) देने का भी निर्णय लिया है ।
pradhan+mantri+kisan+yojana
पीएम किसान योजना (Pm kisan Yojana ) के तहत 14 करोड़ किसान जो पीएम किसान का लाभ ले रहे हैं को 1.60 लाख रुपए का लोन किसान क्रेडिट कार्ड योजना (Pm Kisan KCC Yojana ) के तहत बिना कोई गारंटी (Lone without any guarantee ) के दिया जाएगा ।

देश में एक तरफ कोरोना का कहर बरकरार है ऐसे में पूरा भारत 21 दिनों के लिए लॉक डाउन हो चुका है । यानी लोग घर से बाहर भी नहीं निकल सकते हैं । ऐसे में केंद्र सरकार ने नई घोषणा करते हुए बताया कि किसान पीएम किसान क्रेडिट कार्ड योजना (Pm Kcc Yojana ) के तहत किसान क्रेडिट कार्ड (KCC CARD) पाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं । साथ ही पीएम किसान ( pm kisan) के लाभार्थी किसानों को बिना कोई गारंटी सरकार के द्वारा 1.60 लाख रुपए तक का लोन उपलब्ध कराया जाएगा ।

[post_ads]

बता दे कि पहले Kisan credit card Yojan के तहत बिना किसी गारंटी के 1 लाख तक का ही लोन दिया जा सकता था लेकिन कृषि की बढ़ती जरूरत और भारत को समृद्ध और कृषि में ऊपर उठाने के लिए केंद्र सरकार के द्वारा यह KCC Limit को 1.60 लाख रुपए का कर दिया गया है । यानी किसान Pradhan Mantri Kisan Credit Card Yojana ( Pm Kisan KCC ) के तहत 1.60 लाख रूपए तक का कृषि लोन या किसान क्रेडिट कार्ड (KCC Card ) बिना किसी गारंटी के बनवा सकते हैं।

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए ऑनलाइन कर सकते हैं आवेदन ।

कोरोना के इस कहर को देखते हुए केंद्र सरकार के द्वारा किसान क्रेडिट कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन की व्यवस्था शुरू कर दी गई है ,इच्छुक और जरूरतमंद किसान इसके लिए ऑनलाइन आवेदन नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से कर सकते हैं ।

नोट – कॉमन सर्विस सेंटर पर जाने की भी जरूरत नहीं है आप कॉमन सर्विस सेंटर की जानकारी ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं और उसके संचालक का मोबाइल नंबर निकाल कर उनसे संपर्क कर सकते हैं ।

जरूरी दस्तावेज आप कॉमन सर्विस सेंटर संचालक को ऑनलाइन व्हाट्सएप की सहायता से भी भेज सकते हैं और वह आपका आवेदन प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत करके आपसे उसका चार्ज ऑनलाइन भी ले सकता है ।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों को दिया जाएगा दोगुना सब्सिडी ।

कोरोना वायरस के कहर को देखते हुए केंद्र सरकार एक नए सुझाव को कार्य में लाने जा रही है जिसके तहत प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के किसानों को ₹6000 की सब्सिडी के जगह ₹12000 की सब्सिडी दी जा सकती है ।

कोरोना का असर सब्सिडी होगी दोगुना ।

कोरोना के चलते वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एलान करने से पूर्व वित्त मंत्री और कांग्रेस नेता पी चिदंबरम ने मोदी सरकार को एक सुझाव देते हुए कहा कि PM Kisan Samman Nidhi Yojana के तहत किसानों की सब्सिडी कोरोना वायरस किस प्रकोप को देखते हुए दोगुनी कर देनी चाहिए यानी किसानों को ₹6000 की जगह ₹12000 की राशि देनी चाहिए ।

कोरोना वायरस का असर पीएम किसान योजना पर ।

COVID-19 कोरोना वायरस से पूरा देश खौफ में है दिल्ली,उत्तर प्रदेश, मुंबई , बिहार समेत 10 बड़े राज्य और 80 सिटी को लॉक डाउन कर दिया गया है । इसका सबसे बड़ा असर आम जनता और किसानों की जेब पर पड़ रहा है वह नहीं तो घर से बाहर जा सकते हैं ना ही रोजमर्रा के अपने काम को कर सकते हैं ।

इस मंदी को ध्यान में रखते हुए पी चिदंबरम ने मोदी सरकार को एक सुझाव देते हुए कहा कि किसानों के लिए चलाई गई प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में इस कोरोना के कहर को देखते हुए सरकार को सब्सिडी दोगुनी कर देनी चाहिए ।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण लोकसभा में बड़ा ऐलान करने जा रही है इस एलान और मोदी सरकार के कार्य को सराहना करते हुए पी चिदंबरम ने मोदी सरकार की तारीफ की और ट्वीट करते हुए कहां की ” इस मंदी के दौर में सरकार को किसानों के लिए एक अच्छा कदम उठाना चाहिए और प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत मिलने वाली सब्सिडी को दोगुनी कर देनी चाहिए ।” साथ ही उन्होंने राहत उपायों का भी एलान किया है और सरकार को अपना सुझाव भी दिया है ।

पी चिदंबरम ने अपने ट्वीट के जरिए सरकार को सुझाव देते हुए लिखा “राहत उपाय में कई चीजों को भी शामिल किया जाना चाहिए जैसे प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के सब्सिडी को दोगुना करना साथ ही किराएदार किसानों को भी इस योजना का लाभ देना ।” किसानों को सब्सिडी का भुगतान जल्द से जल्द कर देना और अभी छोटे उद्योगपतियों और दुकानदारों को जीएसटी से छुटकारा देना ।

अगर सरकार सुझाव मान लेती है तो क्या होगा ?

अगर सरकार पी चिदंबरम के सुझाव को मान लेती है तो प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत जिन किसानों को सरकार ₹6000 की आर्थिक सहायता सालाना प्रदान कर रही है उनको अब ₹12000 की आर्थिक सहायता प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत प्रदान की जाएगी । जहां पर सरकार 4-4 महीने पर 2000-2000 रुपए की किस्त किसानों के खाते में भेज रही है वहां पर अब सरकार 4000-4000 रुपए की किस्त भेज सकती है ।

किसानों को मिलेगा एक और राहत ?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत सरकार ने एक और घोषणा करते हुए कहा कि अब किसान अपने आवेदन में किसी प्रकार के सुधार को केवल फोन कॉल के माध्यम से करवा पाएंगे । जैसा की आप लोगों को पता है पूरे देश में अभी कोरोनावायरस का कहर चल रहा है ऐसे में सभी सरकारी अधिकारियों के ऑफिस बंद है और जो जरूरत की चीजें हैं वही केवल खोली गई हैं । ऐसे में सरकार यह नहीं चाहती है कि किसान कृषि कार्यालय में जाकर भीड़ लगाएं ।

सरकार यह भी भली-भांति जानती है कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत बहुत सारे ऐसे किसान हैं जिनका आधार कार्ड संख्या बैंक अकाउंट की जानकारी गलत हो गई है । ऐसे में उत्तर प्रदेश के फतेहपुर से एक बड़ी खबर सामने निकल कर आ रही है ।

 पीएम किसान में सुधार किया जा सकेगा केवल फोन कॉल करके ।

जी हां आपने बिल्कुल सही सुना कोरोनावायरस के चलते सरकार नहीं चाहती है कि किसी भी सरकारी जगह पर या किसी भी कार्यालय में भीड़ इकट्ठा हो । ऐसे में किसानों को पीएम किसान योजना का लाभ देने के लिए और पीएम किसान में सुधार कराने के लिए कुछ नंबर जारी किए गए हैं । इन नंबर पर किसान कॉल करके अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं और अगर सुधार की आवश्यकता हो तो आधार कार्ड की फोटो और बैंक अकाउंट पासबुक की फोटो खींचकर इन नंबर पर व्हाट्सएप भी की जा सकती है ।

किसान मोबाइल से हल करा सकेंगे अपनी समस्या ।

कृषि विभाग के कार्यालय में भीड़ कम करने के लिए तहसील स्तर पर मोबाइल नंबर जारी कर दिए गए हैं जिसमें प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी किसान अपनी समस्या को कॉल करके दर्ज करवा सकते हैं ।इस नई शुरुआत से किसानों को अब कृषि कार्यालय के चक्कर पीएम किसान में सुधार कराने के लिए नहीं लगाने पड़ेंगे । Pm Kisan Samman Nidhi Yojana का लाभ न मिलने वाले किसान बाईपास के कृषि भवन में अपनी समस्या को हल कराने के लिए रोज आते हैं किसानों की इस भीड़ को कम करने के लिए कृषि विभाग ने तहसील स्तर पर समाधान के लिए मोबाइल नंबर जारी कर दिया है ।

इस मोबाइल नंबर पर कॉल करके किसान अपनी समस्या को दर्ज करा सकता है और अगर आधार कार्ड नंबर या फिर बैंक अकाउंट में सुधार करनी हो तो बैंक अकाउंट पासबुक और आधार कार्ड के फोटो को खींचकर इन नंबर पर व्हाट्सएप भी की जा सकती है ।

सदर तहसील के किसानों के लिए 956950 8655 , बिंदकी के किसानों के लिए 95695 33613 तथा खागा तहसील के किसानों के लिए 7497960054 मोबाइल नंबर जारी किए गए हैं । इन नंबरों पर किसान फोन कॉल के साथ व्हाट्सएप भी कर सकते हैं ।

नोट :- यह नंबर केवल उत्तर प्रदेश फतेहपुर जिले के लिए जारी किया गया है ,आप किस राज्य और किस जिले से इस आर्टिकल को पढ़ रहे हैं कमेंट कर जरूर बताएं क्या आप भी चाहते हैं कि आपके कृषि कार्यालय के द्वारा ऐसा ही कोई व्हाट्सएप या फोन कॉल के लिए नंबर जारी किया जाए जिससे आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में सुधार घर बैठे फोन कॉल के माध्यम से करवा सके ।

किसान क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन आवेदन कैसे करें। Click here

अगर आप कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से केसीसी के लिए आवेदन करना चाहते हैं या अगर आप एक कॉमन सर्विस सेंटर संचालक हैं और किसान का आवेदन प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत करना चाहते हैं ।

[post_ads_2]

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए सीएससी के माध्यम से होगा किसानों का नामांकन

कृषि मंत्रालय ने सरकार के ई-गवर्नेंस सेवा प्रदाता सीएससी एसपीवी में किसान क्रेडिट कार्ड के लिए पात्र किसानों के पंजीकरण को फास्ट ट्रैक करने के लिए शुरू किया है। सहयोग के तहत, लगभग 3.65 लाख कॉमन सर्विस सेंटर इच्छुक और पात्र किसानों को केसीसी के लिए नामांकित करेंगे, जो उन्हें खेती के साथ-साथ गैर-कृषि गतिविधियों के लिए ऋण सहायता प्रदान करता है।

सीएससी ई-गवर्नेंस इंडिया लिमिटेड को कृषि मंत्रालय द्वारा केसीसी के लिए पात्र किसानों को पंजीकृत करने के लिए अधिकृत किया गया है। वर्तमान में, देश भर में 6.67 करोड़ किसानों को केसीसी प्रदान किए गए हैं। सरकार ने पीएम किसान योजना के तहत पंजीकृत सभी 9.7 करोड़ किसानों को केसीसी का लाभ देने का फैसला किया है। जाहिर है, 50 प्रतिशत किसानों के पास केसीसी के तहत संस्थागत ऋण तक की पहुंच नहीं है। पूरे देश में सभी किसानों को संस्थागत ऋण की सुविधा देने के लिए, सरकार ने पीएम किसान योजना के सभी लाभार्थियों को कवर करने के लिए एक विशेष अभियान शुरू किया है। जबकि योजना का विवरण पीएम किसान पोर्टल के माध्यम से प्राप्त किया जाएगा, ग्रामीण स्तर के उद्यमी (वीएलई) फसल, संबद्ध गतिविधियों और केसीसी के अन्य विवरण दर्ज करेंगे।

विवरण प्रस्तुत करने के बाद, वीएलई किसान को रसीद का एक प्रिंटआउट प्रदान करेगा। वीएलई इस सेवा के लिए प्रति किसान 30 रुपये एकत्र करेगा।

CSC PM KCC APPLY PROCESS 2020

सरकार के द्वारा CSC के माध्यम से PM KCC के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया को शुरू कर दी गई है जिसके लिए CSC को एक आधिकारिक पोर्टल दिया गया है । इस आधिकारिक पोर्टल को कॉमन सर्विस सेंटर संचालक अपनी CSC ID And Password की बदौलत Login कर प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी किसान का रजिस्ट्रेशन पीएम केसीसी स्कीम के अंतर्गत कर सकता है ।

CSC के माध्यम से Kisan credit card बनाने के लिए आप एक Common service center operator (CSC VLE) होने चाहिए और आपका CSC Status “Active” यानी कि चालू होना चाहिए ।

अगर आपके पास CSC ID है तो आप केसीसी के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं ।
  • क्लिक करते ही आपके सामने CSC PM KCC Portal खुल कर आ जाएगा 
  • यहां पर सबसे ऊपर में मौजूद ऑप्शन Login with digital service connect पर क्लिक करना होगा ।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा जहां पर आपको अपनी Csc id and password डालकर Login करनी होगी ।
  • log in करते ही आपका Csc id को CSC PM Kisan Portal के साथ Authorize करने के लिए Allow करने को कहां जाएगा । 
  • Allow करते ही आपका CSC PM KCC Portal Login हो जाएगा । जिसके बाद आप किसान का PM KCC Online Apply कर सकेंगे ।
  • CSC PM KCC Portal पर आपको बहुत सारी जानकारी देखने को मिलेगी जिसमें आप KCC Scheme के बारे में भी जानकारी प्राप्त कर पाएंगे ।
  • KCC Card Apply करने के लिए आपको Apply New KCC के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा । 
  • Apply New Kcc पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा जिसमें आपको आधार संख्या दर्ज करने को बोला जाएगा । 
नोट :- ध्यान दें यहां आपको ऐसे लाभार्थी का आधार संख्या दर्ज करना है जो पीएम किसान के अंतर्गत किस्त का पैसा प्राप्त कर रहा है । यानी केवल PM kisan के लाभार्थी का रजिस्ट्रेशन ही CSC के माध्यम से PM KCC के अंतर्गत किया जा सकता है ।
  • आधार संख्या दर्ज करते ही अगर सब कुछ सही रहा तो आपके सामने PM Kisan KCC Online Application Form खुलकर आ जाएगा । 
  • इस फॉर्म में किसान की लगभग जानकारी PM Kisan Database से ले ली जाती है कॉमन सर्विस सेंटर संचालक(CSC VLE) को बस किसान के खेती और फसल की जानकारी दर्ज करनी होती है ।
  • किसान की सभी जानकारी दर्ज करने के बाद फॉर्म को सबमिट करना होता है । (फॉर्म सबमिट करने से पहले सीएससी वॉलेट के माध्यम से ₹14 कुछ पैसे का भुगतान कॉमन सर्विस सेंटर संचालक के द्वारा किया जाता है । ) 
  • किसान क्रेडिट कार्ड सीएससी के माध्यम से अप्लाई करने में किसानों को ₹30 का शुल्क कॉमन सर्विस सेंटर संचालक को देना होता है ।
  • जैसे ही शुल्क का भुगतान किया जाता है किसान का रजिस्ट्रेशन पीएम केसीसी के अंतर्गत हो जाती है और एक रजिस्ट्रेशन की पावती दिख जाती है । 
  • कॉमन सर्विस सेंटर संचालक को इस रजिस्ट्रेशन पावती को प्रिंट कर संबंधित किसान को उसी वक्त देना होता है ।
  • PM KCC Registration Slip के ऊपर Application id लिखी होती है ,जिसके बदौलत कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से भविष्य में उसके आवेदन की स्थिति को जांची जा सकती है ।
नोट :- अब तक आपने जाना CSC PM KCC Online Application के बारे में आगे हम आपको PM Kisan KCC Application Status कैसे चेक करना है इसकी भी जानकारी देंगे ।

हम आपको Kisan Credit Card Online करने में कुछ दिक्कत आ रही है उसकी भी जानकारी देंगे । 

HOW TO CHECK KCC APPLICATION STATUS /CSC PM KCC APPLICATION STATUS

CSC के माध्यम से केवल PM KCC Online Apply करने की प्रक्रिया ही शुरू नहीं की गई है बल्कि अगर कोई आवेदन सीएससी के माध्यम से किया जाता है तो Pm KCC application status को भी CSC के माध्यम से जांचा जा सकता है ।

CSC PM KCC STATUS CHECK

Pm KCC Status Check करने के लिए सबसे पहले आपके पास ही CSC के द्वारा आवेदन करने वक्त जो पर्ची दी गई थी वह मौजूद होनी चाहिए । कहने का अर्थ यह हुआ कि आपके पास Application Reference Number या फिर Application id होनी चाहिए । अगर आपके पास Application id मौजूद है तब आप PM KCC Status चेक कर सकते हैं । चलिए आगे जानते हैं PM KCC Application Status कैसे चेक करना है ?

PM KCC APPLICATION STATUS CHECK
  • CSC PM KCC Portal पर जाते ही आपको सबसे पहले इसे अपने Csc id and password के साथ Login कर लेना होगा ।
  • CSC PM KCC Portal Login करते ही होम पेज पर आपको मीनू बार में View Status KCC का एक ऑप्शन देखने को मिलेगा । 
  • CSC Pm KCC apply status Check करने के लिए आपको View Status KCC के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा ।
  • जैसे ही आप View Status KCC पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा जहां आपको PM KCC Application ID दर्ज करनी होगी ।
  • जैसे ही आप PM KCC Application ID दर्ज कर सर्च करेंगे आपके सामने PM KCC Application Status आ जाएगा ।
नोट :- PM KCC Apply Online होने के 6 से 7 दिनों के बाद ही आपको PM KCC Status की जानकारी देखने को मिलेगी ।

Source : https://eseva.csccloud.in/KCC/Default.aspx

नोट :- हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com पर ऐसी जानकारी रोजाना आती रहती है, तो आप ऐसी ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com से जुड़े रहे
*****

Comments

This week popular schemes

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण सूची। ऐसे देखे लिस्ट में अपना नाम ?

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लाभार्थी सूची 2021 Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana List 2021

Uttar Pradesh Shramik Card Online Registration 2020 उत्तर प्रदेश श्रमिक कार्ड ऑनलाइन पंजीकरण 2020

भारत का दबाव कर गया काम, ब्रिटेन ने कोविशील्ड वैक्सीन को मान्यता दी

Union Bank of India Online Account Opening

Exemption of Examination Fees for the Students who have lost their parents due to COVID

BSSC : Mines Inspector Recruitment 2021

Appointment of Vice-Chancellor of Banaras Hindu University काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के कुलपति की नियुक्ति हेतु पुनविज्ञापन

CBSE Central Teacher Eligibility Test December 2021 - January 2022 Online Form

Pradhan Mantri Awas Yojana गोरखपुर में 3112 लोगों को अलग से आवास देने की तैयारी