Old Age-Widow-Disabled 3 Months Advance Pension विधवाओं, वरिष्ठ नागरिकों और विकलांग व्यक्तियों को अग्रिम में 3 महीने की पेंशन

Old Age-Widow-Disabled 3 Months Advance Pension विधवाओं, वरिष्ठ नागरिकों और विकलांग व्यक्तियों को अग्रिम में 3 महीने की पेंशन

3+manths+advance+pension
केंद्रीय सरकार ने लगभग 3 करोड़ विधवाओं, वरिष्ठ नागरिकों और विकलांग व्यक्तियों को अग्रिम में 3 महीने की पेंशन प्रदान करने का निर्णय लिया है। वृद्धावस्था / विधवा / विकलांग पेंशन लाभार्थियों को अप्रैल 2020 के पहले सप्ताह में अग्रिम पेंशन मिलेगी। इस फैसले के अनुसार सरकार को लगता है कि लोगों को नोवेल कोरोनावायरस महामारी से निपटने के लिए नकदी में धन की आवश्यकता है। पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्रीय सरकार ने पहले राष्ट्रीय स्तर पर तालाबंदी की घोषणा की थी। जिसमें लोगों को COVID 19 खतरे को रोकने के लिए अपने घरों पर रहना आवश्यक है।



[post_ads]

बुजुर्गों, विधवा और विकलांग जन के लिए यह 3 महीने की अग्रिम पेंशन राशि इन कठिन समय के दौरान अपनी आजीविका बनाए रखने के लिए आवश्यक है। 7 अप्रैल 2020 तक, केंद्रीय सरकार लाभार्थियों के पेंशन बैंक खातों में सीधे अग्रिम पेंशन का पैसा जारी करेगी। एडवांस पेंशन मनी का ट्रांसफर डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (DBT) मोड के माध्यम से किया जाएगा। 3 Months Advance Pension for Old Age-Widow-Disabled की अधिक जानकारी के लिए पूरा लेख अंत तक ध्यान से पढ़ें।

वरिष्ठ नागरिकों / विधवा / विकलांग जनों के लिए 3 महीने की अग्रिम पेंशन

3 Months Advance Pension to Senior Citizens / Vidhwa / Viklang – नोवेल कोरोनावायरस (COVID 19) पर 21 दिवसीय लॉकडाउन की घोषणा के बाद, सरकार अब बुढ़ापे / विधवा / विकलांग लाभार्थियों को 3 महीने की पेंशन प्रदान करेगी। वरिष्ठ नागरिक, विधवा, और विकलांग व्यक्ति इस राशि का उपयोग घर पर रहकर कर सकते हैं। सरकार यह सुनिश्चित करना चाहती है कि देश में कर्फ्यू के दौरान नकदी, खाद्य पदार्थों, राशन, सब्जियों की कोई कमी न हो। इसके अलावा, जो लोग इन बीमारियों के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं, उन्हें घर पर रहना चाहिए और लॉकडाउन खत्म होने के बाद विजयी होना चाहिए।

राष्ट्रीय सामाजिक सहायता कार्यक्रम (NSAP) के तहत, केंद्रीय सरकार गरीब वरिष्ठ नागरिकों, विधवाओं और विकलांगों को मासिक पेंशन प्रदान करती है। NSAP कार्यक्रम भारत सरकार के ग्रामीण विकास मंत्रालय के अंतर्गत आता है। लगभग 2.98 करोड़ लाभार्थी हैं जिन्हें हर महीने पेंशन मिलती है। पेंशन राशि डीबीटी मोड के माध्यम से लाभार्थी बैंक खातों में स्थानांतरित की जाती है।

वृद्धावस्था-विधवा-विकलांगों के लिए 3 महीने की अग्रिम पेंशन-

Old Age-Widow-Disabled 3 Months Advance Pension – अब केंद्र सरकार ने अप्रैल 2020 के पहले सप्ताह तक सभी 2.98-करोड़ लाभार्थियों को अग्रिम में तीन महीने की पेंशन देने का फैसला किया है। लाभार्थियों को दी जाने वाली राशि की जाँच करें:

  • वरिष्ठ नागरिक (वृद्धावस्था पेंशन) – एनएसएपी के अनुसार, 60 से 79 वर्ष की आयु के प्रत्येक बुजुर्ग को प्रति माह 200 रुपये मिलते हैं। इसके अलावा, प्रति माह 500 रुपये वरिष्ठ नागरिक लाभार्थियों को दिए जाते हैं, जिनकी आयु 80 वर्ष से अधिक है।
  • विधवा (Vidhwa Pension) – एनएसएपी के अनुसार, 40 से 79 वर्ष की आयु की प्रत्येक विधवा महिलाओं को 200 रुपये प्रति माह जबकि 80 वर्ष से अधिक आयु की विधवा महिलाओं को 500 रुपये प्रति माह दिए जाते हैं।

[post_ads_2]

  • विकलांग (Viklang Pension) – अलग-अलग विकलांगों के लिए, पेंशन प्रति माह 300 रुपये 79 वर्ष की आयु तक और 500 रुपये 80 वर्ष और उससे अधिक के लिए निर्धारित है।

इस पेंशन के साथ, वित्त मंत्री ने अगले 3 महीनों में 1,000 रुपये की पूर्व-अनुदान राशि की भी घोषणा की थी और यह दो किस्तों में दी जाएगी। यह अनुग्रहपूर्वक (एक्स-ग्रेटिया) राशि मासिक आधार पर दी गई पेंशन के ऊपर और ऊपर होगी।

Source : PIC

नोट :- हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com पर ऐसी जानकारी रोजाना आती रहती है, तो आप ऐसी ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com से जुड़े रहे
*****

Comments