Rajasthan Scholarship Scheme राजस्थान छात्रवृत्ति (स्कालरशिप) योजना

Rajasthan Scholarship Scheme राजस्थान छात्रवृत्ति (स्कालरशिप) योजना

आज हम आपको इस लेख के माध्यम से “राजस्थान छात्रवृत्ति (स्कालरशिप) योजना” के बारे में जानकारी देंगे। राजस्थान सरकार ने राज्य के गरीब और पिछड़े वर्ग के छात्रों के लिए मुख्यमंत्री छात्रवृत्ति योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र प्राप्त करने शुरू कर दिये हैं। हर वर्ष की तरह इस शैक्षणिक वर्ष 2019-20 में भी सभी मेधावी छात्र एवं छात्राएं पोस्ट-मेट्रिक स्कालरशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं। राजस्थान छात्रवृत्ति योजना का मुख्य उद्देश्य गरीब और पिछड़े तबके के छात्रों को पढ़ाई के लिए प्रोत्साहित करना है। क्योकि परिस्थितियों और पैसे की कमी के कारण कई छात्र अपनी पढ़ाई नहीं कर पाते हैं। इसीलिए इस सरकारी योजना को राज्य में शुरू किया गया है।
Rajasthan+Scholarship
राज्य सरकार ने मेधावी छात्रों के लिए इस स्कॉलरशिप योजना को शुरू किया है। राजस्थान की छात्रवृत्ति योजना के तहत छात्रों को अपनी दसवीं की पढ़ाई के आधार पर आगे की पढ़ाई करने के लिए छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। जो मेधावी छात्र 12वीं के बाद उच्च शिक्षा की पढ़ाई करना चाहते हैं। वे सभी राजस्थान मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र भर सकते हैं। मुख्यमंत्री छात्रवृति योजना राजस्थान के लिए सभी वर्ग जैसे की अनुसूचित जाति (SC), अनुसूचित जनजाति (ST) और अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) के छात्र ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं। नीचे हम आपको Rajasthan Post-matric Scholarship Scheme के बारे में पूरी जानकारी प्रदान कर रहे हैं।

इस योजना से सम्बंधित कुछ मुख्य बातें। 
  • राजस्थान छात्रवृत्ति योजना 2019-20 ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया
  • मुख्यमंत्री छात्रवृत्ति योजना राजस्थान के लिए पात्रता (योग्यता)-
  • राजस्थान पोस्ट-मेट्रिक स्कालरशिप के लिए जरूरी दस्तावेज-
राजस्थान छात्रवृत्ति योजना 2019-20 ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

Rajasthan Scholarship Scheme (Online Application Process) – राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की गई राजस्थान स्कॉलरशिप स्कीम 2019-20 के लिए आवेदन फार्म उपलब्ध हो गए हैं। छात्र जो आईटीआई, बीएससी नर्सिंग, टेक्निकल एवं B.Ed के कोर्स कर रहे हैं। वे भी इस योजना का लाभ ले सकते हैं। पोस्ट-मेट्रिक स्कालरशिप ऑनलाइन पंजीकरण करने की प्रक्रिया नीचे बताई गई है:
  • सबसे पहले लाभार्थी छात्र/छात्राओं को सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग जयपुर, राजस्थान के आधिकारिक वेबसाइट http://sje.rajasthan.gov.in/ पर जाना होगा।
  • जिसके बाद, अपने Academic Year 2019-20 के अनुसार रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने ‘मुख्यमंत्री छात्रवृत्ति योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म’ खुल जाएगा।
  • मुख्यमंत्री स्कॉलरशिप योजना रजिस्ट्रेशन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी सही से भरने के बाद, नीचे दिये गए बटन पर क्लिक करें।
इस तरह से आपका आवेदन राजस्थान उच्च शिक्षा विभाग को प्राप्त हो जाएगा। आवेदन प्राप्त होने के बाद, सरकार द्वारा सभी आवेदनों की जांच होगी। जिसके बाद, चयनित छात्रों को मुख्यमंत्री स्कॉलरशिप योजना के तहत सहायता राशि बैंक खाते में जमा कर दी जाएगी। अधिक जानकारी के लिए आप अपने स्कूल/कॉलेज के शिक्षा प्रशासन से संपर्क कर सकते हैं।


मुख्यमंत्री छात्रवृत्ति योजना राजस्थान के लिए पात्रता (योग्यता)

Eligibility Criteria for Rajasthan CM Scholarship Scheme – राजस्थान सीएम स्कॉलरशिप स्कीम में दी जाने वाली सहायता राशि प्राप्त करने के लिए पंजीकरण करने से पहले सभी आवेदकों को नीचे बताए गए पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा:
  • आवेदक राजस्थान का मूल निवासी होना चाहिए।
  • एक परिवार के अधिकतम 2 छात्र ही इस योजना का लाभ ले सकते हैं।
  • आवेदनकर्ता अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति या अन्य पिछड़े वर्ग से होना चाहिए।
  • आवेदक के पास अपना बैंक खाता होना चाहिए, जो उसके आधार से लिंक हो।
  • माता-पिता या अभिवावक की वार्षिक आय 2 लाख 50 हजार रूपये से कम होनी चाहिए।
राजस्थान पोस्ट-मेट्रिक स्कालरशिप के लिए जरूरी दस्तावेज

Documents Required for Rajasthan Post-matric Scholarship Scheme – मुख्यमंत्री उच्च माध्यमिक छात्रवृति योजना का लाभ लेने के लिए आवेदनकर्ता के पास निम्न्लिखित दस्तावेज होने आवश्यक हैं:
  • आवेदक छात्र की 2 पासपोर्ट-साइज फोटो
  • आवेदनकर्ता का आधार कार्ड
  • बैंक खाता (Bank Passbook)
  • जाति प्रमाण-पत्र (Caste Certificate)
  • शैक्षिक दस्तावेज (Educational Documents)
इसके अलावा तकनीकी संस्थानों में छात्र-छात्राओं को भी इस योजना का लाभ मिलेगा। जिसके लिए राज्य सरकार ने 245 करोड़ रूपये आवंटित कर दिये हैं। ताकि सभी SC/ST/OBC और अल्पसंख्यक छात्रों को इस योजना से लाभांवित किया जा सके। राजस्थान पोस्ट-मेट्रिक स्कॉलरशिप (छात्रवृत्ति) योजना के तहत प्रदेश सरकार 10,000 रूपये की वित्तीय सहायता विद्यार्थियों को प्रदान करेगी।

नोट :- हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com पर ऐसी जानकारी रोजाना आती रहती है, तो आप ऐसी ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com से जुड़े रहे। 
*****

Comments

Popular posts from this blog

Index of Eight Core Industries (Base: 2011-12=100) February, 2019

kanya sumangla yojana apply online full process मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना ऑनलाइन अप्लाई करे।