Pradhan Mantri Gram Sadak Yojana

प्रधान मंत्री ग्राम सड़क योजना (पीएमजीएसवाई) 
भारत एक विशाल देश है और यह भी एक बहुत तेजी से दर से विकसित किया गया है, लेकिन समस्याओं में से कुछ अभी भी एक आधार स्तर जो मूल रूप से ग्राम स्तर है पर मौजूद हैं। अभी भी कई भारतीय गांवों में बुनियादी सुविधाओं की कमी है और इस के अलावा, इन भारतीय गांवों से कई अभी भी बिजली से जुड़े नहीं हैं है। सरकार पहले से ही है कि वे सभी गांवों की शक्ति सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाए हैं और सरकार ने भी गांवों में बुनियादी सुविधाओं के निर्माण की दिशा में काम कर रहा है।
प्रधान+मंत्री+ग्राम+सड़क+योजना
विकास की प्रक्रिया शुरू करने के लिए सरकार से सड़कों के निर्माण से शुरू करने का फैसला है और इसलिए सरकार का शुभारंभ प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना । यहाँ योजना के बारे में सभी विवरण हैं।
क्या है प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना?
योजना के तहत सरकार पूरे भारत में सड़कों और सड़कों के निर्माण का मुख्य उद्देश्य बनाने जा रहा है जो अभी भी गांवों सड़क के माध्यम से जुड़े हुए नहीं हैं उन्हें कनेक्ट करने के लिए है। इस के अलावा, यह योजना मैदान के साथ-साथ पहाड़ी क्षेत्रों के लिए प्रदान करता है। प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के वर्ष 200 के बाद से वहाँ गया था और उसके बाद से गांवों में से लगभग 82% जुड़े किया गया था। यह लोगों को बड़े पैमाने पर मदद की थी।
कई लोगों की जीवन शैली योजना की शुरुआत के बाद से बदल गया था और क्रेडिट इस तरह के एक महान पहल के लिए सरकार को जाता है। राज्यों के कई के रूप में मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना का शुभारंभ किया और इस योजना के प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के लिए तारीफ था योजना भारत पर एक और बड़ा प्रभाव पड़ा। योजना राज्यों द्वारा शुरू की कई गांवों में विकास की गति को बढ़ाने में मदद की।
इस योजना के बारे में एक और अद्भुत तथ्य यह है कि ऑनलाइन प्रबंधन, निगरानी, ​​और लेखा प्रणाली योजना की प्रगति को ट्रैक करने के लिए स्थापित किया गया था और यह भी परियोजना के लिए एक उच्च पारदर्शिता होने में मदद की है।

कैसे करता है प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के काम करते हैं?
योजना विभिन्न चरणों में उठाया गया। पहले चरण के दौरान यह निर्णय लिया गया है कि सरकार को 1000 लोगों और ऊपर की आबादी के साथ सड़कों के निर्माण पर ध्यान केंद्रित कर दिया जाएगा। लक्ष्य इस के लिए निर्धारित 2003 था।
दूसरे चरण में लक्ष्य गांवों जहां जनसंख्या 500 और 1000 के बीच स्थित है के लिए सड़कों के निर्माण के लिए किया गया है और इस 2007 द्वारा प्राप्त किया जा करने के उद्देश्य से किया गया था यह सादा क्षेत्र के बारे में सभी था, लेकिन जैसा कि पहले उल्लेख के रूप में, पहाड़ी क्षेत्रों और दूरदराज के स्थानों भी इस योजना के तहत निशाना बनाया गया।
इसी प्रकार, परियोजना का एक और उद्देश्य पहाड़ी, मिठाई और आदिवासी गांवों जो 500 और उससे अधिक की आबादी है में सड़कों के निर्माण के लिए किया गया था। समय सीमा इस चरण के लिए निर्धारित 2003 में था और इसी प्रकार, समय सीमा पहाड़ी, मिठाई और आदिवासी गांवों जो 250 की आबादी है और इसके बाद के संस्करण 2007 में सड़कों के निर्माण के लिए निर्धारित किया है।
कौन योजना वापस होगा?
योजना शुरू में केंद्र सरकार का समर्थन प्राप्त हुआ और वे इस योजना के लिए बजट आवंटित किया गया। 2015 से धन का 60% केंद्र सरकार द्वारा दिया जाता है जबकि धन के बाकी 40% राज्य सरकारों से आते हैं।
यह नागरिकों को प्रभावित करेगा?
योजना में कई तरह से लोगों को प्रभावित किया है और लाभ यह लोगों के लिए दिया में से कुछ नीचे दिया गया है
  1. योजना लोगों की जीवन शैली और लोगों की जीवन शैली पर एक बड़ा असर काफी सुधार हुआ है पड़ा है।
  2. वहाँ रसद चैनल अब और इस के अलावा उपलब्ध सुधार कर रहे हैं, दूरदराज के इलाके से लोगों को आसानी से यात्रा करते हैं उनके गांव के बाहर एक नौकरी पाने के लिए कर सकते हैं।
  3. 2016 के बाद से औसत सड़क निर्माण की गति प्रति दिन 130 किमी कर दिया गया था और यह अपने आप में देश के विकास में मदद कर रहा है।
योजना का विवरण
  • योजना का नाम – प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना
  • बजट योजना के लिए – NA
  • श्री अटल बिहारी वाजपेयी – योजना द्वारा शुरू की
  • योजना लॉन्च की तारीख – 25 दिसंबर 2000
  • आधिकारिक वेबसाइट: प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना
इस देश के लिए आगे रास्ता नहीं है?
इस योजना के स्थापना के बाद से एक बहुत हासिल किया गया है और ऐसी उम्मीद है कि इस परियोजना को मार्च 2019 से समाप्त होगा इस के अलावा, इस योजना के विकास की गति को बढ़ाने में मदद मिली है। किसी भी राष्ट्र वैश्विक अर्थव्यवस्था के साथ सिंक में प्रगति के लिए एक बहुत अच्छी तरह से स्थापित बुनियादी सुविधाओं की जरूरत है और इस योजना निश्चित रूप से समग्र विकास की प्रक्रिया में भारत मदद कर रहा है और सरकार यह सुनिश्चित करना चाहिए कि सभी स्थानों सड़कों के माध्यम से जुड़े हुए हैं।
*****