Pradhan Mantri Awas Yojana Bihar : गरीबों का सपना साकार, पीएम आवास योजना के 12 हजार 352 लाभुकों को सीएम ने सौंपी घर की चाबी

पटना बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने शनिवार को पटना (Patna) में नगर विकास एवं आवास विभाग की कई योजनाओं का शिलान्यास एवं उद्घाटन किया. इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना (Pradhan Mantri Awas Yojana) के तहत 12,352 लाभार्थियों को सांकेतिक तौर पर घर की चाबी भी सौंपी. साथ ही उन्होंने राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के तहत 479 स्वयं सहायता समूहों के बीच 5.81 करोड़ रुपये ऋण का भी वितरण (Loan Distribution) किया. इस कार्यक्रम में उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद और परिवहन मंत्री शीला कुमारी भी वहां मौजूद रहीं.
Pradhan Mantri Awas Yojana Bihar

इस अवसर पर सीएम नीतीश कुमार ने वर्तमान और पूर्व के शासन की तुलना करते हुए महिलाओं को पहले के हालात से अवगत कराया. उन्होंने कहा कि उन्हें इस शासनकाल का दिन कभी नहीं भूलना चाहिए. मुख्यमंत्री ने कहा कि बिहार में शहरी आबादी तेजी से बढ़ी है, नगर निकायों की संख्या भी बढ़ी है. बिहार सरकार द्वारा शहरी निकायों में आरक्षण का प्रावधान किए जाने के बाद महिला जनप्रतिनिधियों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है. उन्होंने अधिकारियों से आह्वान किया कि वो समय पर परियोजनाओं को पूरा करें. ग्रेटर पटना के कंसेप्ट पर भी मुख्यमंत्री ने चर्चा करते हुए कहा कि समय रहते इस पर भी काम करना चाहिए. मुख्यमंत्री ने 15 वेडिंग जोन का उद्घाटन स्मार्ट सिटी की योजनाओं का शिलान्यास और कार्यारंभ भी किया.

नीतीश ने चिर प्रतिक्षित पटना के मंदिरी नाले के ऊपर सड़क निर्माण के अलावा अदालतगंज तालाब के पुनर्विकास योजना जन सेवा केंद्र पटना स्टेशन के पास 440 मीटर सब-वे के निर्माण का शिलान्यास और उद्घाटन किया. सीएम ने शनिवार को जिन 15 वेडिंग जून का उद्घाटन किया उसमें से 13 पटना में जबकि दरभंगा और बक्सर में एक-एक वेडिंग जोन शामिल है.

स्मार्ट सिटी की योजनाओं की भी शुरूआत

इसके अलावा स्मार्ट सिटी से जुड़ी योजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास सीएम नीतीश कुमार के हाथों किया गया. इनमें अदालतगंज तालाब पुनर्विकास परियोजना, जनसेवा केंद्र, इंटेलिजेंट सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट सिस्टम, इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर, मंदिरी नाला का विकास, पटना स्टेशन से 440 मीटर सब-वे का निर्माण, एसके मेमोरियल हॉल की फेसलिफ्टिंग और ई-टॉयलेट आदि शामिल थे. मुख्यमंत्री शहरी निकायों में 15 वेंडिंग जोन का भी उद्घाटन किया. जिसमें 13 पटना में जबकि बक्सर व दरभंगा में एक-एक वेंडिंग जोन हैं.

Source: https://hindi.news18.com/news/bihar/patna-cm-nitish-kumar-distributes-newly-built-house-to-12352-person-under-pradhan-mantri-awas-yojana-nodmk8-3881672.html

नोट :- हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com पर ऐसी जानकारी रोजाना आती रहती है, तो आप ऐसी ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com से जुड़े रहे।
*****