Pradhan Mantri Awas Yojana : आवास निर्माण के लिए शहरी लोगों को 250000 और ग्रामीण लोगों के लिए 1 लाख 20000 की राशि

Pradhan Mantri Awas Yojana : आवास निर्माण के लिए शहरी लोगों को 250000 और ग्रामीण लोगों के लिए 1 लाख 20000 की राशि

पीएम आवास योजना के तहत देश के सभी लोगों को पक्का मकान उपलब्ध कराने का काम अपनी गति से चल रहा है, जिसके तहत शुरुआत से अब तक लाखों लोगों के लिए घर बनाए जा चुके हैं। इसके तहत 2024 में भी उन परिवारों को लाभ देने का काम किया जा रहा है जो बेघर हैं या कच्चे घरों में रहने के कारण समस्याओं से जूझ रहे है।

जो लोग 2024 में पीएम आवास योजना के लिए आवेदन करने की सोच रहे हैं, वे ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से पीएम आवास सुविधा प्राप्त करने के लिए आसानी से अपना आवेदन जमा कर सकते हैं। पीएम आवास योजना के तहत देशभर के सभी लोगों के लिए पक्के मकान का काम 2024 में पूरा किया जाना है क्योंकि प्रधानमंत्री के लक्ष्य के मुताबिक सभी पात्र लोगों को इस योजना से लाभान्वित किया जाएगा।

आवास_निर्माण_के_लिए_शहरी_लोगों_को_250000_और_ग्रामीण_लोगों_के_लिए_1_लाख_20000_की_राशि

पीएम आवास योजना ने 2024 में 8 साल पूरे कर लिए हैं जिसके तहत अब तक देश के करोड़ों पात्र व्यक्तियों को पक्के घर मुहैया कराए जा चुके हैं। जिन व्यक्तियों के लिए लाभ अभी तक उपलब्ध नहीं हुआ है, उनके लिए ऑनलाइन आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया के साथ पात्रता मानदंड आदि जैसी सभी जानकारी प्रदान की जाएगी।

PM Awas Yojana 2024 Online Apply

इस योजना के तहत शहरी और ग्रामीण क्षेत्र के लोगों के लिए पक्के मकान बनाने के लिए अलग-अलग सहायता राशि निर्धारित की गई है जिसके तहत शहरी लोगों के लिए 250000 और ग्रामीण लोगों के लिए 1 लाख 20000 की राशि प्रदान की जाती है। पीएम आवास योजना का मुख्य उद्देश्य यह है कि हर व्यक्ति के पास रहने के लिए अपना घर हो और वह अपना जीवन बेहतर स्थिति में जी सके।

पीएम आवास योजना के लिए पात्रता

पीएम आवास योजना के तहत पक्के मकान की सुविधा पाने के लिए सभी उम्मीदवारों को सरकार द्वारा निर्धारित पात्रता का पालन करना होगा, जिसके आधार पर उनका आवेदन सफल हो सकता है और उन्हें योजना की सहायता राशि भी प्रदान की जा सकती है। पीएम आवास योजना में ऑनलाइन पंजीकरण के लिए पात्रता इस प्रकार है।

  • पीएम आवास योजना का लाभ उठाने के लिए उम्मीदवार नागरिक के पास भारतीय नागरिकता होनी चाहिए।
  • उम्मीदवार के पास किसी भी श्रेणी का राशन कार्ड होना चाहिए और गरीबी रेखा से नीचे होना चाहिए।
  • योजना का लाभ उठाने के लिए उम्मीदवारों के पास पांच एकड़ या उससे अधिक भूमि नहीं होनी चाहिए।
  • अभ्यर्थी के परिवार का कोई भी सदस्य सरकारी नौकरी के लिए पात्र नहीं होना चाहिए।
  • योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए उम्मीदवार के पास एक बैंक खाता होना चाहिए जो आधार नंबर से जुड़ा हो।

पीएम आवास योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

जो उम्मीदवार 2024 में पीएम आवास योजना के तहत लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, वे विभिन्न आवश्यकताओं के बिना आवेदन नहीं कर पाएंगे। सभी उम्मीदवारों को योजना से संबंधित मुख्य दस्तावेजों की जानकारी प्राप्त कर लेनी चाहिए ताकि आवेदन करते समय कोई परेशानी न हो। आवेदन करने के लिए सभी उम्मीदवारों को निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता है।

  • आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • राशन पत्रिका
  • आय प्रमाण पत्र
  • आवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता
  • पारिवारिक पहचान
  • पासवर्ड साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर आदि.

पीएम आवास योजना लाभार्थी सूची

यदि आप अभी पीएम आवास योजना के तहत आवेदन करते हैं तो आपके लिए लाभ की स्थिति देखने के लिए केंद्र सरकार द्वारा पीएम आवास योजना की लाभार्थी सूची जारी की जाएगी। इस लाभार्थी सूची में उन सभी व्यक्तियों के नाम शामिल हैं जिनके लिए 2024 में प्रावधान किया गया है। यदि आप भी अपना नाम 2024 की लाभार्थी सूची में चाहते हैं तो आपके लिए आधिकारिक पोर्टल पर जाकर इस योजना के तहत सफलतापूर्वक आवेदन करना आवश्यक होगा।

पीएम आवास योजना की किस्त

पीएम आवास योजना के तहत उन व्यक्तियों को सहायता राशि किस्तों में प्रदान की जाती है जिनके लिए पक्के मकान का लाभ सुनिश्चित किया जाता है। पीएम आवास योजना की सहायता राशि सभी उम्मीदवारों के खातों में तीन किस्तों में प्रदान की जाती है जिसके तहत उम्मीदवारों के लिए पहली किस्त ₹25000 है जिसे केंद्र सरकार द्वारा सीधे उम्मीदवारों के खाते में स्थानांतरित कर दिया जाता है ताकि वे अपना काम शुरू कर सकें। घर के कामकाज।

पीएम आवास योजना के आवेदकों के लिए विशेष सूचना

पीएम आवास योजना के तहत पात्र नागरिकों को वित्तीय सहायता बैंक खातों के माध्यम से प्रदान की जाएगी। इसलिए यदि आप इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको पहले बैंक खाते से संबंधित एनपीसीआई, डीबीटी आदि की प्रक्रिया पूरी कर लेनी चाहिए ताकि योजना का लाभ मिलने में कोई परेशानी न हो। यदि आपके खाते में किसी भी प्रकार की समस्या या त्रुटि पाई जाती है तो योजना का लाभ आपको नहीं मिल पाएगा और इसके लिए आप जिम्मेदार होंगे।

पीएम आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

यदि आप भारत के निवासी हैं और 2024 में पीएम आवास योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको नीचे दिए गए चरणों की मदद से आवेदन करना होगा तत्व साथी आपके लिए लाभ की स्थिति केंद्र सरकार द्वारा सुनिश्चित की जाएगी।

  • आवास योजना में आवेदन करने के लिए आपको योजना के आधिकारिक पोर्टल पर जाना होगा।
  • होम पेज पर आपको एवरसॉफ्ट के विकल्प पर क्लिक करना होगा और डाटा एंट्री के लिए निर्धारित विकल्प का चयन करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको अपने राज्य और जिले का चयन करना होगा और जारी रखना होगा।
  • अब आपको अपने यूजर आईडी और पासवर्ड की सहायता से लॉगइन करना होगा फिर आपके सामने योजना का रजिस्ट्रेशन फॉर्म प्रदर्शित हो जाएगा।
  • रजिस्ट्रेशन फॉर्म में पूछी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारी दर्ज करना आवश्यक है।
  • इसके बाद जरूरी दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड करें और अपना रजिस्ट्रेशन सबमिट करें।
  • पीएम आवास योजना 2024 के लिए आपका ऑनलाइन पंजीकरण सफल होगा।
Source: https://pmaymis.gov.in/

नोट :- हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com पर ऐसी जानकारी रोजाना आती रहती है, तो आप ऐसी ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com से जुड़े रहे।

*****
लेटेस्‍ट अपडेट के लिए  Facebook — Twitter — Telegram से  अवश्‍य जुड़ें