Housing Scheme जमशेदपुर बिरसानगर पीएम आवास के 1937 लाभुकों का आवंटन रद्द

Housing Scheme जमशेदपुर बिरसानगर पीएम आवास के 1937 लाभुकों का आवंटन रद्द
बिरसानगर प्रधानमंत्री आवास योजना के चयनित 1937 लाभुकों के आवास आवंटन जमशेदपुर अधिसूचित क्षेत्र समिति ने रद्द कर दिया है। इन लाभुकों को प्रथम किस्त के रूप में 20 हजार रुपये की राशि जमा नहीं करायी थी। अक्षेस ने नोटिस के अलावा लोन मेला भी आयोजित किया, लेकिन लाभुकों ने राशि जमा नहीं करायी इसके बाद चयनित 1937 लाभुकों का आवास आवंटन रद्द कर दिया गया है। इन लाभुकों ने पांच-पांच हजार रुपये जमा कर रजिस्ट्रेशन कराया था. यह बात सामने आयी है कि आवास निर्माण में काली ईंट का का इस्तेमाल करने और बैंकों के लोन मिलने में आयी परेशानी के कारण लाभुक पीछे हट गये हैं। बिरसानगर में पीएम आवास के लिए तीन चरणों में कुल 5,384 लाभुकों का चयन किया गया था. पहले चरण में 3836 दूसरे चरण में 852 तथा तीसरे चरण में 696 लाभुकों को आवास आवंटन डीसी की अध्यक्षता में गठित समिति ने किया था। बिरसागनर में 32 ब्लॉक में कुल 9592 आवासों का निर्माण किया जाना है. जुडको (झारखंड अर्बन इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कंपनी लिमिटेड) की ओर से बिरसानगर में 32 ब्लॉक में 9,592 आवासों का निर्माण 705 करोड़ की लागत से कराया जा रहा है। 
जमशेदपुर_बिरसानगर_पीएम_आवास_के_1937_लाभुकों_का_आवंटन_रद्द
रद्द आवास दूसरे लाभुकों को होगा आवंटित

1937 लाभुकों का आवंटन रद्द करने के बाद दूसरे आवेदकों को आवास का आवंटन किया जायेगा. बिरसानगर में बन रहे पीएम आवास के आवंटन के लिए अक्षेस कार्यालय के रूम नंबर 7 से आवेदन फॉर्म दिया जा रहा है। आवेदन फॉर्म सोमवार से शनिवार तक कार्यालय अवधि में वितरित किया जा रहा है, जल्द ही लॉटरी से आवंटन होगा। 
परियोजना एक नजर में
  • परियोजना स्थल : बिरसानगर
  • परियोजना का क्षेत्र : 48 एकड़
  • कुल फ्लैट की संख्या : 9592
  • प्रति फ्लैट की लागत : 6. 81 लाख
  • प्रति फ्लैट केंद्र सरकार का अंशदान : 1. 5 लाख
  • प्रति फ्लैट राज्य सरकार का अंशदान : 1 लाख
  • प्रति फ्लैट लाभुक का अंशदान : 4. 31 लाख
  • प्रति फ्लैट कारपेट एरिया : 313 वर्ग फीट
  • भवन का निर्माण : जी प्लस 8 संरचना
  • प्रति फ्लैट का आंतरिक विवरण : 1 लिविंग रूम, 1 बेडरूम, 1 रसोई घर, 1 शौचालय, 1 बाथरूम व 1 बालकनी
आवासीय परिसर में सुविधाएं : जलापूर्ति, सड़क, नाली, सीवरेज और ड्रेनेज, स्ट्रीट लाइट, तार से बांउड्री की घेराबंदी, मुख्यद्वार, पार्किंग, पार्क, ग्रीन एरिया व अन्य। 
ये दस्तावेज हैं जरूरी

आवेदन के साथ 17 जून 2015 के पूर्व जेएनएसी एरिया का निवासी होने का प्रमाणपत्र चाहिए. इसके अलावा वोटर आईडी कार्ड, बैंक खाता, तीन लाख या उससे कम का आय प्रमाण पत्र, परिवार के सभी सदस्यों के आधार कार्ड की प्रति जरूरी है। संबंधित बैंक में 5000 रुपये का भुगतान कर पंजीकरण कराना होगा. पंजीकरण पुस्तिका में स्पष्ट उल्लेख करना होगा कि आवेदक बिरसा नगर परियोजना में आवास लेने के लिए इच्छुक है। 
अतिक्रमण की वजह से 2220 आवासों का निर्माण लटका

प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के घटक-3 के तहत बिरसानगर बन रहे किफायती आवास परियोजना जी प्लस 8 संरचना के अनुरूप 32 ब्लॉक में कुल 9592 आवासों का निर्माण किया जाना है। जिसमे अबतक कुल 7372 आवास का निर्माण कार्य प्रारंभ किया जा चुका है। यानि 2220 आवासों का निर्माण अभी शुरू नहीं किया गया है. इसका कारण प्रस्तावित स्थल पर अतिक्रमण होना है। 
लाभुकों को लोन देने में पीछे रहे बैंक

पीएम आवास योजना के लाभुकों को शहर के बैंक लोन देने से पीछे रहे. केनरा बैंक बिष्टुपुर शाखा को छोड़ दिया जाये तो अन्य बैंकों का रवैया उदासीन दिखा, जबकि पीएम आवास के लाभुकों को लोन दिलाने के लिए 11 जुलाई को बिरसानगर योजना स्थल पर लोन मेला लगाया था। लोन मेला में केनरा बैंक, एचडीएफसी, एक्सिस बैंक, इंडियन बैंक, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया सहित कई बैंकों ने शिविर लगाया था। 
दो किस्त दे चुके लाभुकों को दीपावली में कराया जायेगा गृह प्रवेश

बिरसानगर पीएम आवास के वैसे लाभुक जिनकी प्रथम किस्त 20 हजार रुपये और द्वितीय किश्त 1 लाख 1 हजार 500 रुपये जमा हो गया है। उन्हें दीपावली के दौरान गृह प्रवेश कराने की तैयारी चल रही है। वर्तमान में 1500 आवास पूर्ण किये जाने हैं। 
Source: https://www.prabhatkhabar.com/state/jharkhand/singhbhum-east/allotment-of-1937-beneficiaries-of-birsanagar-pm-residence-cancelled-in-jamshedpur-know-reason-and-how-to-get-benefit-aawas-yojana-jbj

नोट :- हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com पर ऐसी जानकारी रोजाना आती रहती है, तो आप ऐसी ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com से जुड़े रहे।

*****
लेटेस्‍ट अपडेट के लिए  FacebookTwitterTelegram से  अवश्‍य जुड़ें