Delhi Development Authority Change Rule : दिल्ली विकास प्राधिकरण जल्द बदलेगा नियम, अब हाउसिंग स्‍कीम में मिलेंगे सबको फ्लैट

Delhi Development Authority Change Rule : दिल्ली विकास प्राधिकरण जल्द बदलेगा नियम, अब हाउसिंग स्‍कीम में मिलेंगे सबको फ्लैट
दिल्ली विकास प्राधिकरण (DDA) के आवास नियमों में जल्द ही बदलाव किया जाएगा। इस बात की जानकारी खुद DDA ने दी है, जिन व्यक्तियों के पास दिल्ली में पहले से ही घर या प्लॉट है वे भी अब डीडीए हाउसिंग स्कीम के माध्यम से फ्लैट खरीद सकेंगे। DDA के मौजूदा नियमों के अनुसार DDA की हाउसिंग स्कीम के अंतर्गत वे लोग या परिवारों से फ्लैट के लिए आवेदन नहीं कर सकते थे जिनके पास दिल्ली में पहले से ही अपना घर या जमीन है हालांकि बीते सालों में फ्लैटों की बिक्री नहीं होने के कारण डीडीए को अपने नियमों में बदलाव के प्रस्ताव  रखा। मंगलवार को डीडीए की बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई एवं मंजूरी के लिए प्रस्ताव अब आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय को भेजा जाएगा। 
दिल्ली_विकास_प्राधिकरण_जल्द_बदलेगा_नियम
फ्लैट की ब्रिकी ना होने से हुआ नुकसान
डीडीए का कहना है कि ऐसा देखा गया है कि जिन लोगों के पास दिल्ली में घर या प्लॉट हैं, उन्हें आवास योजना में भाग लेने से रोकने का सीधा असर DDA के बनाए अपार्टमेंट की बिक्री पर पड़ा है इस कारण काफी बड़ी मात्रा में डीडीए के अपार्टमेंट बिक नहीं पाए। इससे बिना बिके अपार्टमेंटों की संख्या में वृद्धि हुई है और विभाग को काफी अधिक पैसों का नुकसान भी हुआ है। इसके अलावा डीडीए को अब यह अहसास हो गया है कि समय के साथ लोगों की जरूरतें बढ़ी हैं। बड़े परिवारों के लिए छोटे घर में रहना चुनौतीपूर्ण होता जा रहा है। DDA ने नियम बदलने का निर्णय जनता की फ्लैट्स को लेकर बढ़ती मांग को लेकर लिया गया है। 
सभी को मिले मौका-DDA

डीडीए के अनुसार, आवास कार्यक्रम के लिए पात्रता आवश्यकताओं को बदलने का लक्ष्य सभी लोगों को भाग लेने का समान मौका देना है। दिल्ली में अपना घर होने के बावजूद कई लोग दूसरा अपार्टमेंट खरीदना चाहते हैं। ऐसे लोग अपार्टमेंट खरीदने में भी सक्षम हैं इससे डीडीए को भी फायदा होगा क्योंकि डीडीए के ज्यादा अपार्टमेंट बिकेंगे। 
नियम बदलने से शायद बढ़ें बिक्री

पिछले कुछ वर्षों में डीडीए के बनाए फ्लैट्स की बिक्री में कमी आई है इसकी कई परियोजनाओं में अभी भी बहुत सारे खाली अपार्टमेंट हैं। इन्वेंट्री में बढ़ते फ्लैट्स के साथ-साथ डीडीए की लागत भी बढ़ रही है इसको लेकर डीडीए चिंतित है। डीडीए ने हाल ही में पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर 5,623 अपार्टमेंट बेचने के लिए एक आवासीय स्कीम शुरू की थी, हालांकि इसके बावजूद डीडीए के जसोला, द्वारका, नरेला, लोक नायक पुरम, सिरसपुर और रोहिणी में बने 1735 ही अपार्टमेंट ही बेच पाया इसलिए नियमों में बदलाव के कारण DDA को उम्मीद है कि वह प्राइवेट बिल्डर्स को टक्कर देकर अपने फ्लैट्स की बिक्री को बढ़ा पाएगा। 
Source: https://www.dnaindia.com/hindi/business/personal-finance/news-dda-to-change-housing-scheme-rules-so-people-who-already-have-house-in-delhi-can-apply-and-buy-flats-4099872

नोट :- हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com पर ऐसी जानकारी रोजाना आती रहती है, तो आप ऐसी ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com से जुड़े रहे।

*****
लेटेस्‍ट अपडेट के लिए  FacebookTwitterTelegram से  अवश्‍य जुड़ें